You are here
Home > Previous Papers > GEOGRAPHY UGC NTA NET JRF PREVIOUS PAPERS IN HINDIयूजीसी नेट/जेआरएफ परीक्षा‚ नवम्बर- 2017 भूगोल व्याख्या सहित द्वितीय प्रश्न-पत्र का हल 003.

GEOGRAPHY UGC NTA NET JRF PREVIOUS PAPERS IN HINDIयूजीसी नेट/जेआरएफ परीक्षा‚ नवम्बर- 2017 भूगोल व्याख्या सहित द्वितीय प्रश्न-पत्र का हल 003.

GEOGRAPHY UGC NTA NET JRF PREVIOUS PAPERS IN HINDIयूजीसी नेट/जेआरएफ परीक्षा‚ नवम्बर- 2017 भूगोल व्याख्या सहित द्वितीय प्रश्न-पत्र का हल

1. ‘मोहरोविसिक असंतता निम्नलिखित में से किन के बीच सीमा का निर्माण करती है?
(a) महाद्वीपीय शेल्फ महासागर पटल
(b) दुर्बलतामंडल और स्थलमंडल
(c) पर्पटी और ऊपरीप्रावार
(d) कोर और प्रावार
उत्तर (c)- मोहरोविसिक असंतता पर्पटी और ऊपरी प्रावार के बीच सीमा का निर्धारण करती है। भूपटल (crust) एवं मेंटल के सम्पर्क क्षेत्र में P तरंगों का वेग 6.9 km प्रति सेकेण्ड से बढ़कर 7.9 से 8.1 km प्रति सेकेण्ड हो जाता है इस असम्बद्धता को मोहो असम्बद्धता कहा जाता है। यह सामान्यत: 30-35 km की गहराई पर स्थित है। गुटेनबर्ग असमबद्धता- 2900 km की गहराई पर स्थिति मेण्टल तथा क्रोड की सीमा पर गुटेनबर्ग असम्बद्धता पायी जाती है।
2. एक प्लेट का दूसरे प्लेट की नीचे खिसकने की प्रक्रिया को जाना जाता है:
(a) अभिवहन (b) अवनयन
(c) अभिसरण (d) संवहन
उत्तर (b)- एक प्लेट का दूसरे प्लेट के नीचे खिसकने की प्रक्रिया को अवनयन कहा जाता है। अवनयन की प्रक्रिया विनाशकारी प्लेट सीमान्त के सहारे पायी जाती है जहाँ टकराव के फलस्वरूप अधिक घनत्व वाला प्लेट कम घनत्व वाले प्लेट के नीचे चला जाता है एवं अधिक गहराई पर पहँुचने के पश्चात ताप के प्रभाव से पिघल जाता है अभिसरण की प्रक्रिया संरक्षक सीमान्त के सहारे पायी जाती है जहाँ न तो नवीन धरातल का निर्माण होता है और न ही विनाश। इस सीमान्त के सहारे दो प्लेट आपस में रगड़ खाते हैं।
3. सैन एन्ड्र्रियन भ्रंश है :
(a) रूपान्तर भ्रंश
(b) अभिसारी भ्रंश
(c) प्रसारी भं्रश
(d) निमज्जनकारी भं्रश
उत्तर (a)- संरक्षक सीमान्त के सहारे न तो नवीन धरातल का निर्माण होता है और न ही विनाश। इस सीमान्त के सहारे दो प्लेट आपस में रगड़ खाते हैं‚ फलस्वरूप ट्रांस भं्रश का निर्माण होता है। प्लेटों के घर्षण के द्वारा इन क्षेत्रों में भूकम्प उत्पन्न होते हैं। सैन एड्रियांस भं्रश (कैलिकोर्निया) ट्रांस भ्रंश का ही उदाहरण है। पृथ्वी के अन्तर्जात बल के कारण भूपृष्ट की चट्टानों में दरार का निर्माण हो जाता है ऐसी दरारों को विभंग कहा जाता है। ऐसा विभंग जिसमें चट्टाने टूटकर एक तल के सहारे स्थानान्तरित हो जाती है भं्रशन कहलाता है।
4. निम्नलिखित में से कौन सा सरिताहिमी निक्षेप है?
(a) पदस्थली (b) केम वेदिका
(c) बाढ़कृत मैदान (d) लोएस मैदान
उत्तर (b)- केम वेदिका सरिता हिमी निक्षेप है हिमनद के निक्षेपण क्रिया द्वारा टिल मैदान‚ ड्रमलिन‚ एस्कर केम आदि स्थलाकृतियों का निर्माण होता है। हिमनद के अग्र भाग में हिम के पिघलने के पश्चात रेत एवं बजरी का निक्षेप टीले के रूप में होता है‚ जिसे केम कहा जाता है। पवन द्वारा उड़ाकर लाये गये बारीक धूल कणों के निक्षेपण के फलस्वरूप लोएस का निर्माण होता हैं लोएस का जमाव मरुस्थलों से दूर होता है। लोएस निक्षेप में परतों का अभाव पाया जाता है।
5. निम्नलिखित में से किस विद्वान में प्रवाल भित्ति से सम्बन्धित अवतलन सिद्धान्त दिया था?
(a) डैली (b) डेविस
(c) डटन (d) डार्विन
उत्तर (d)- प्रवाल भित्ति से सम्बन्धित अवतलन का सिद्धान्त डार्विन ने दिया था। अवतलन सिद्धान्त का सर्वप्रथम प्रतिपादन कैमिलो ने किया था‚ परन्तु इसकी पूर्व एवं विस्तृत व्याख्या डार्विन द्वारा की गयी। डेली ने हिमानी नियन्त्रण सिद्धान्त का प्रतिपादन किया।
6. वर्ष 1750 के बाद से वायुमंडल में हुई कार्बन डाईऑक्साइड की वृद्धि के सम्बन्ध में निम्नलिखित में कौन-सा प्रतिशत वर्ग सही है?
(a) 5-10%
(b) 10-15%
(c) 15-30%
(d) 30% से अधिक
उत्तर (d)- वर्ष 1750 के बाद से वायुमण्डल में हुई कार्बनडाई आक्साइड की वृद्धि 30% से हुई थी। वायुमण्डल में कार्बन डाई आक्साइड की मात्रा .03% है। कार्बनडाई आक्साइड सबसे भारी गैस है तथा इसका अधिकांश भाग धरातल क निकट पाया जाता है।
7. नीचे दो कथन दिए गए हैं‚ एक की अभिकथन (A) और दूसरे का कारण (R) के रूप में दिया गया है। नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर चुनिए:
अभिकथन (A):
आई टी सी जेड का स्थानांतरण भूमि की अपेक्षा समुद्र पर अधिक होता है।
कारण (R): भूमि की सतह जलाशयों की तुलना में अधिक गर्म हो जाती है
कूट :
(a) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है
(b) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है
(c) (A) सही है परन्तु (R), गलत है
(d) (A) गलत है परन्तु (R), सही है
उत्तर (d)- आई टी सी जेड का स्थानान्तरण समुद्र की अपेक्षा भूमि पर ज्यादा होता है क्योंकि भूमि की सतह जलाशयों की तुलना में अधिक गर्म हो जाती हैं जबकि जल की गुप्त उष्मा सामर्थ्य अधिक होने के कारण समुद्री सतह देर से गर्म देर से ठण्डी होती है।ं इस तरह कथन गलत एवं कारण सत्य है।
8. यू वी आई (पराबैंगनी सूचकांक) कब अस्तित्व में आया?
(a) 1950 के दशक में (b) 1990 के दशक में
(c) 2000 के दशक में (d) 2010 के दशक में
उत्तर (b)- यू.वी.आई (पराबैंगनी सूचकांक) 1990 के दशक में अस्तित्व में था। ओजोन गैस पराबैंगनी किरणें के कुछ अंश को अवशोषित कर लेती है। ओजोन गैस (O3) की सर्वाधिक मात्रा 15 km से 35 km के बीच सर्वाधिक पायी जाती है।
9. सूची-I को सूची-II के साथ सुमेलित करें और नीचे दिए गए कूट में सही उत्तर का चयन करें:
सूची-I सूची-II
(गैस) (वायुमंडल में गैस की प्रतिशतता)
(A) नाइट्रोजन (i) 0.934%
(B) आर्गन (ii) 0.039%
(C) ऑक्सीजन (iii) 78%
(D) कार्बन डाईऑक्साइड (iv) 21%
कूट :
(A) (B) (C) (D)
(a) (iii) (i) (ii) (iv)
(b) (i) (iii) (ii) (iv)
(c) (iii) (i) (iv) (ii)
(d) (ii) (iv) (i) (iii)
उत्तर (c)- (गैस) (वायुमंडल में गैस की प्रतिशतता)
(A) नाइट्रोजन (i) 78%
(B) आर्गन (ii) 0.934%
(C) ऑक्सीजन (iii) 21%
(D) कार्बन डाईऑक्साइड (iv) 0.039%
10. नीचे दो कथन दिए गए हैं‚ एक को अभिकथन (A) और दूसरे को कारण (R) के रूप में दिया गया है। नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर चुनिए?
अभिकथन (A):
दक्षिणी गोलार्द्ध का अधोध्रुवीय निम्नदाब करीब-करीब सतत है।
कारण (R): दक्षिणी गोलार्द्ध में उत्तरी गोलार्द्ध की तुलना में भू-खण्ड कम है
कूट :
(a) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है
(b) (A) और (R) दोनों सही हैं परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है
(c) (A) सही है परन्तु (R), गलत है
(d) (A) गलत है परन्तु (R), सही है
उत्तर (a)- दक्षिणी गोलार्द्ध का अधोध्रुवीय निम्नदाब करीब-करीब सतत है क्योंकि दक्षिणी गोलार्द्ध में उत्तरी गोलार्द्ध की तुलना में भू-
खण्ड कम है जिस कारण वायु का प्रवाह सतत रूप में पाया जाता है।
11. निम्नलिखित में से किस क्षेत्र में समुद्री जल की लवणता अधिक है?
(a) विषुवतरेखीय (b) धु्रवीय
(c) उपोष्ण (d) अधोध्रुवीय
उत्तर (c)- उपोष्ण कटिबन्धीय क्षेत्रों में समुद्री जल की लवणता अधिक पायी जाती है। उपोष्ण कटिबन्धीय क्षेत्रों में वर्षा की मात्रा कम पायी जाती है तथा वाष्पीकरण की मात्रा अधिक होती है जिस कारण लवणता की मात्रा अधिक हो जाती है।
12. निम्नलिखित में से कौन-सा सभी ज्वारों के लिए सर्वाधिक संचलन के लिए उत्तरदायी है?
(a) महासागर का आकार (b) महाद्वीपों की आकृति
(c) गुरुत्वाकर्षण खिंचाव (d) महासागर की लवणता
उत्तर (c)- गुरुत्वाकर्षण खिंचाव सभी ज्वारों के लिए सर्वाधिक संचलन के लिए उत्तरदायी है। ज्वार-भाटा एक प्राकृतिक घटना हैं सूर्य तथा चन्द्रमा की आकर्षण शक्तियों के कारण सागरीय जल के ऊपर उठने तथा गिरने को ज्वार-भाटा कहते हैं।
13. पृथ्वी की सतह से दूरी के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा प्रतिशत भूमि-उच्च की अपेक्षा चन्द्रमा की भूमिनीच के लिए सही है?
(a) 2% (b) 5%
(c) 8% (d) 12%
उत्तर (d)- पृथ्वी की सतह से दूरी के सन्दर्भ में 12% भूमि उच्च की अपेक्षा चन्द्रमा की भूमिनीच के लिए सही है। पृथ्वी तथा उसके वायुमण्डल के लिए समस्त उर्जा का दोत सूर्य है। सूर्य के तल से उष्मा निरन्तर लघु तरंगों के रूप में विकरित होती रहती है। सूर्य से विकरित होने वाले ताप को सूर्यातप कहते हैं।
14. नीचे दो कथन दिए गए हैं‚ एक को अभिकथन (A) और दूसरे को कारण (R) के रूप में दिया गया है। नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर चुनिए:
अभिकथन (A):
महासागरों के पश्चिमी भाग उनकी पूर्वी सीमाओं की तुलना में हमेशा अधिक गर्म होते हैं।
कारण (R): प्रमुख महासागरीय धाराओं की गति पश्चिमी सीमाओं में होती है।
कूट :
(a) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है
(b) (A) और (R) दोनों सही हैं परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है
(c) (A) सही है परन्तु (R), गलत है
(d) (A) गलत है परन्तु (R), सही है
उत्तर (a)- महासागरों के पश्चिमी भाग उनकी पूर्वी सीमाओं की तुलना में हमेशा अधिक गर्म होते हैं क्योंकि प्रमुख विषुवतरेखीय महासागरीय धाराओं की गति पश्चिमी सीमाओं में होती है। विषुवत रेखीय धारायें पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर गति करती है जिस कारण महासागरों का पश्चिमी भाग पूर्वी भाग की तुलना में अधिक गर्म हो जाता है।
15. निम्नलिखित में से कौन-सा पद दो बायामों के मिलन-
क्षेत्र के लिए सही है?
(a) वातावरण (b) पारिस्थितिकी
(c) प्रतिध्वनि (d) प्रतितान
उत्तर (d)- प्रतितान (इकोटोन) पद दो बायोमों के मिलन क्षेत्र के लिए सही है। पारिस्थितकी वह विज्ञान है जो किसी क्षेत्र में रहने के विभिन्न जीवों के परस्पर सम्बन्धों एवं भौतिक पर्यावरण से उनके सम्बन्धों का अध्ययन करता है। पारिस्थितिक तन्त्र में जैव एवं अजैव दो घटक होते हैं मृदा‚ जल‚ जलवायु के तत्व (तापमान‚ वर्षा‚ सूर्य का प्रकाश) एवं वायुमण्डल में विद्यमान रासायनिक पदार्थ पारिस्थितिक तन्त्र के अजैव घटक हैं। पारिस्थितिक तन्त्र शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग टान्सले ने 1935 में किया था।
16. निम्नलिखित में से किसने भूगोल को मानव पारिस्थितिकी के रूप में परिभाषित किया है?
(a) हार्टशोर्न (b) शेफर
(c) बैरोज (d) रिचथोफेन
उत्तर (c)- भूगोल को मानव पारिस्थितकी के रूप में परिभाषित बैरोज ने किया था। रिचथोफेन ने चीन का विस्तृत अध्ययन करने के पश्चात ‘चीन का भूगोल’ नामक पुस्तक की रचना की थी। रिचथोफेन प्रथम जर्मन विद्वान थे जिन्होंने सामान्य तथा प्रादेशिक भूगोल के अन्तर को स्पष्ट किया और प्रादेशिक भूगोल को विवरण विज्ञान (chronology) नाम दिया था। हार्टशोर्न की प्रमुख पुस्तकें निम्न हैं-
1. Perspective in the Nature of Geography
2. The Nature of Geography हार्टशोर्न ने भूगोल को क्षेत्र वर्णनी विज्ञान माना।
17. निम्नलिखित में से किसने भूगोल को परिमाणात्मक क्रांति अवधि के दौरान भविष्यवाची पद्धति की खोज के रूप में परिभाषित किया है?
(a) पी. हैगेट (b) डब्ल्यू. बुंगे
(c) डी. हार्वे (d) आर. जे. शोर्ले
उत्तर (b)- भूगोल को परिमाणात्मक क्रान्ति अवधि के दौरान भविष्यवाची पद्धति की खोज के रूप में बुंगे ने परिभाषित किया। पीटर हैगेट 20वीं शताब्दी के ब्रिटिश भूगोलवेत्ता थे तथा इनको ब्रिटेन में भूगोल में परिमाणात्मक क्रान्ति‚ सांख्यिकीय एवं गणितीय विधियों के उपयोग को प्रारम्भ करने का श्रेय प्राप्त है। पीटर हैगेट की प्रमुख कृतियाँ-
1. मॉडल्स इन ज्योग्राफी
2. शोसियो इकोनॉमिक मॉडल्स इन ज्योग्राफी
3. इन्टिगे्रटेड मॉडल्स इन ज्योग्राफी
4. फ्रण्टियर्स इन ज्योग्राफिकल टीचिंग
18. निम्नलिखित में से किसने महासागरीय जल के रंग और इसकी लवणता के बीच सहसम्बन्ध स्थापित किया?
(a) अल मसुदी (b) अल मकदीसी
(c) इब्न-खालदुन (d) इब्न-सिना
उत्तर (a)- अल मसूदी ने महासागरीय जल के रंग और इसकी लवणता के बीच सह सम्बन्ध स्थापित किया। अलमसूदी को अरब का हेरोडोंटस भी कहा जाता था। इनकी प्रमुख रचनायें निम्न हं-
1. किताब-मुराज- अल-दहाव
2. किताब अल तानिया इशराफ
3. किताब अखबार अज जमन
4. किताब अल अस्वात अल इदरीसी की प्रमुख पुस्तक निम्न है-
1. अल किताब अल रुजारी
2. Amusements for him who desires to travel around the world.
3. अल एवारी
19. निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सुमेलित नहीं है?
(a) पी.हैगेट (i) ज्योग्राफी ए मॉडर्न सिंथेसिस
(b) जी.पी. मार्श (ii) एक्सप्लानेशन इन ज्योग्राफी
(c) पी.ई. जेम्स (iii) ऑल पॉसिबल वर्ल्ड्स
(d) एल्बर. एडम्स (iv) स्पेशियल ऑर्गेनाइजेन्स और गोल्ड
उत्तर (b)- पी. हैगेंट- ज्योग्राफी ए माडर्न सिंथेसिस डेविड हार्वे – एक्सप्लानेशन इन ज्योग्राफी पी.ई.जेम्स – ऑल पॉसिबल बल्डर्स एल्बर‚ एडम्स और गोल्ड – स्पेशियल आर्गेनाइजेन्स
20. सूची- I का सूची -II के साथ सुमेलित करें और नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर का चयन करें:
सूची-I सूची-I
(विचारवाद) (नाम)
(a) प्रोबेब्लिल्म (i). हमबोल्ट
(b) स्टॉप-एंड-गो डिटरमिनिस्म (ii). रिटर
(c) सिस्टमेटिक ज्योग्राफी (iii) ग्रिफिथ टेलर
(d) मार्डन ज्योग्राफी (iv) ओ.एच.के. स्पेट
कूट-
A B C D
(A) (i) (iii) (ii) (iv)
(B) (iii) (iv) (i) (ii)
(C) (iv) (iii) (i) (ii)
(D) (ii) (iii) (iv) (i)
उत्तर (c)- प्रोबेब्लिज्म _____________ ओ.एच.के.स्पेट स्टाप एण्ड गो- डिटरमिनिस्म – ग्रिफिथ टेलर सिस्टमेटिक ज्योग्राफी – हम्बोल्ट माडर्न ज्योग्राफी – रिटर
21. विश्व की वर्तमान जनसंख्या को स्थिर बनाए रखने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा कुल प्रजनन दर होना अपेक्षित है?
(a) 3.4 (b) 2.1
(c) 1.2 (d) 4.2
उत्तर (b)- विश्व की वर्तमान जनसंख्या को स्थिर बनाए रखने के लिए 2.1 प्रजनन दर होना अपेक्षित है। जनगणना 2011 के अन्तिम आँकड़ों के अनुसार 2001- 2011 के दौरान भारत की दशकीय वृद्धि दर 17.7% (ग्रामीण- 12.3%) तथा नगरीय जनसंख्या में सर्वाधिक वृद्धि दर दमन एवं दीव की रही है।
22. भारत की जनगणना के अनुसार किसी क्षेत्र को शहरी क्षेत्र कहलाने के लिए निम्नलिखित में से कौन-से गुण होने अपेक्षित हैं?
(a) कोई भी स्थान जिसके पास नगरपालिका‚ निगम‚ छावनी अथवा अधिसूचित कस्बा क्षेत्र हो
(b) कम से कम 70% श्रमजीवी जनसंख्या गैर-कृषि कार्यकलापों में से संलग्न हो
(c) न्यूनतम जनसंख्या 5000 हो
(d) प्रति वर्ग किलोमीटर जनसंख्या का घनत्व 100 व्यक्ति हो
कूट :
(A) (a) और (b) (B) (a), (b) और (c)
(C) (a) और (c) (D) (a), (b), (c), (d)
उत्तर (c)- भारत की जनगणना के अनुसार किसी क्षेत्र को शहरी क्षेत्र कहलाने के लिए निम्नलिखित गुण होने अपेक्षित हैं-
1. कोई भी स्थान जिसके पास नगरपालिका‚ निगम‚ छावनी अथवा अधिसूचित कस्बा क्षेत्र हो।
2. कम से कम 75% न कि 70% श्रमजीवी जनसंख्या गैर कृषि कार्यों में संलग्न हो।
3. न्यूनतम जनसंख्या 5000 हो।
23. रैवेन्स्टीन के प्रवास सिद्धांत में निम्नलिखित में से कौन-सा शामिल नहीं है?
(a) सर्वाधिक प्रवासी कदम-दर-कदम आगे बढ़ते हैं
(b) सर्वाधिक प्रवासी कम दूरी के लिए प्रवास करते हैं
(c) सर्वाधिक प्रवासी शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण की ओर प्रवास करते हैं
(d) अधिकांश प्रवासी वयस्क होते हैं
उत्तर (c)- रेवेन्स्टीन के प्रवास सिद्धान्त में निम्न शामिल है-
1. सर्वाधिक प्रवासी कदम से कदम आगे बढ़ते हैं।
2. सर्वाधिक प्रवासी कम दूरी के लिए प्रवास करते हैं।
3. अधिकांश प्रवासी वयस्क होते हैं प्रवास सम्बन्धी नियम का निर्धारण सर्वप्रथम रोवेन्स्टीन द्वारा किया गया। उन्होंने अमेरिका तथा यूरोपीय देशों में जनसंख्या के प्रवास के अध्ययन के आधार पर नियम का प्रतिपादन किया। उनके द्वारा प्रतिपादित प्रवास नियम निम्न है-
(1) प्रवास एवं दूरी – अधिकांश प्रवासी थोड़ी दूरी तक संचरण करते हैं।
(2) धारा एवं प्रतिधारा- प्रत्येक प्रवास की मुख्य धारा क्षतिपूर्ति हेतु प्रतिधारा उत्पन्न करती है।
(3) ग्राम नगर विभेदन – ग्रामीण लोगों की तुलना में नगरीय लोगों में प्रवास की गणना कम होती है।
24. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन बिहार के पटना शहर और पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर के संदर्भ में सही है?
(a) कोर (ए़ज) शहर (b) वैश्विक शहर
(c) उत्तर औद्योगिक शहर (d) प्रमुख शहर
उत्तर (d)- बिहार के पटना शहर और पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर के सन्दर्भ में प्रमुख शहर शब्द उचित है। किसी वृहद प्रदेश का सबसे बड़ा नगर वहाँ का प्राथमिक नगर कहलाता है जिसकी विशेषता विशलतम होने के कारण समूचे प्रदेश को नेतृत्व और प्रतिनिधित्व प्रदान करता है मार्क जैफरसन ने प्राइमेट सिटी सिद्धान्त प्रस्तुत किया था।
25. केन्द्रीय स्थान के क्रिस्टॉलर मॉडल के K-4 सिद्धांत को निम्नलिखित में से कौन-सा सिद्धान्त इंगित करता है?
(a) बाजार (b) प्रशासनिक
(c) परिवहन (d) आर्थिक
उत्तर (c)- केन्द्रीय स्थान के क्रिस्टालर मॉडल का K-4, परिवहन सिद्धान्त को इंगित करता है। K-3 सिद्धान्त को बाजार सिद्धान्त इंगित करता है तथा K-7 सिद्धान्त को प्रशासनिक सिद्धान्त इंगित करता है। यह सिद्धान्त सर्वप्रथम वाल्टर क्रिस्टालर द्वारा 1932 में प्रस्तुत किया गया था।
26. निम्नलिखित में से किसने
फसल संयोजन विधि विकसित की?
(a) डोई (b) जे. सी. वीवर
(c) पावनेल (d) रफिउल्ला
उत्तर (b)
27. परिवहन लागत की वस्त्र उद्योग के स्थाननिर्धारण में कोई महत्वपूर्ण भूमिका नहीं होती है क्योंकि :
(a) कपास का भार घटता है
(b) कपास का भार बढ़ता है
(c) कपास एक शुद्ध सामग्री है जिसका वजन उससे तैयार उत्पाद के करीब-करीब समान होता है
(d) विनिर्माण कें दौरान कपास के वजन में अधिक कमी आती है
उत्तर (c)- परिवहन लागत की वध्Eा उद्योग के स्थान निर्धारण में कोई महत्वपूर्ण भूमिका नहीं होती है क्योंकि कपास एक शुद्ध सामग्री है जिसका वजन उससे तैयार उत्पाद के करीब करीब समान होता है। शुद्ध पदार्थ वे पदार्थ होते हैं जिनसे वस्तुएँ बनने पर उसके वजन में कमी नहीं होगी। इस शब्द का प्रयोग वेबर ने अपने उद्योग अवस्थिति सिद्धान्त में किया था। उनके द्वारा प्रयुक्त अन्य शब्दों की व्याख्या निम्न है-
सार्वत्रिक पदार्थ – जो सभी जगह उपलब्ध हो स्थनीय पदार्थ – जो किसी विशेष स्थान पर ही पाये जाते हैं। सकल पदार्थ – जिनके भार एवं आयतन में निर्माण के क्रम में कमी होती है।
28. निम्नलिखित में से किस पेशे को द्वितीयक कार्यकलाप के रूप में वर्गीकृत किया जाता है?
(a) बढ़ई (b) कोयला खनिक
(c) स्कूल शिक्षक (d) किसान
उत्तर (a)- बढ़ई को द्वितीय क्रियाकलाप के अन्तर्गत वर्गीकृत किया जाता है। द्वितीयक व्यवसाय वे व्यवसाय हैं जिन्हें प्राथमिक व्यवसायों द्वारा उपलब्ध पदार्थों को प्रसंस्करण करने में प्रयुक्त होते हैं जैसे- लौह अयस्क को पिग आयरन में बदलना‚ कपास से सूती वध्Eा तथा गन्ने से शक्कर का निर्माण करना।
29. निम्नलिखित में से कौन-सा गहन निर्वाह धान कृषि के अन्तर्गत नहीं आता है?
(a) दक्षिण-पूर्व एशिया
(b) दक्षिणी चीन और जापान
(c) नील घाटी और डेल्टा
(d) भारत का तटीय और डेल्टा क्षेत्र
उत्तर (c)- गहन निर्वाह धान कृषि के प्रमुख क्षेत्र-
दक्षिण पूर्व एशिया दक्षिण चीन और जापान भारत का तटीय और डेल्टा क्षेत्र धान एक उष्ण कटिबन्धीय फसल है तथा इसकी कृषि मुख्यता उष्ण एवं उपोष्ण कटिबन्धीय क्षेत्रों में की जाती है। धान की कृषि के लिए तापमान 290C से 270C तक उचित होता है तथा वार्षिक वर्षा 125 से 200 cm.
मिट्टी -उपजाऊ दोमट तथा जलोढ मिट्टी मानसून प्रदेश की जलवायु धान की कृषि के लिए उपयुक्त होती है।
30. निम्नलिखित में से किस कार्य-समूह को स्वर्ण कॉलर कर्मचारी के रूप में विहित किया जाता है?
(a) वस्तुओं का स्वरूप बदलकर उसके मूल्य में वृद्धि करना
(b) वित्तीय स्वास्थ्य‚ मनोरंजन‚ शिक्षा‚ सूचना और आंकड़ा प्रसंस्करण सेवाएं‚ मध्यवर्ती प्रबंधन प्रशासनिक सेवाएं‚ सरकारी नौकरशाह
(c) सरकारी और निजी दोनों सेवाओं के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अन्य शीर्ष प्रबंधन कार्यकारी
(d) दूरसंचार के माध्यम से सेवाओं और विचारों का आदान-प्रदान तथा उनके स्थान परिवर्तन के द्वारा लोगों की जरूरतों को पूरा करना
उत्तर (c)- सरकारी और निजी दोनों सेवाओं के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अन्य शीर्ष प्रबन्धन कार्यकारी समूह को स्वर्ण कॉलर कर्मचारी के रूप में विहित किया जाता है। स्वर्ण कॉलर व्यवसाय के अन्तर्गत प्रबन्धन‚ प्रशिक्षण‚ शोध नियोजन‚ कानूनी सेवाएँ आदि को शामिल किया जाता है। प्राथमिक क्रिया में संलग्न व्यक्ति को रेड कॉलर वर्कर‚ द्वितीयक क्रिया में संलग्न व्यक्ति को ब्लू कॉलर वर्कर तृतीयक क्रिया में संलग्न व्यक्ति को पिंक कॉलर वर्कर कहा जाता है।
31. निम्नलिखित में से किसके प्रकाशन के पश्चात् राजनीतिक भूगोल विषय में वास-स्थान की अवधारणा लोकप्रिय हुई?
(a) पॉलिटिकल ज्योग्राफी : वर्ल्ड इकोनॉमी‚ नेशन-स्टेट एंड लोकलिटी
(b) पॉलिटिश्चे ज्योग्राफिक
(c) ज्योगा्रफिकल पाइवट ऑफ हिस्ट्री
(d) मेकिंग पॉलिटिकल ज्योग्राफी
उत्तर (b)- पॉलिटिश्चे ज्योग्राफिक के प्रकाशन के पश्चात राजनीतिक भूगोल विषय में वास-स्थान की अवधारणा लोकप्रिय हुई। रेटजेल ने राज्य की तुलना जीवित जीव से की है तथा राजनीति भूगोल में लेवेनसरमन की धारणा दी। जर्मन भूगोलवेत्ता रेटजेल की प्रमुख रचना एन्थ्रोपोजियोग्राफी है इन्हें आधुनिक मानव भूगोल का पिता कहा जाता है। रेटजेल की अन्य रचना वालकर कुण्डे है जिसमें मानव जाति के इतिहास की व्याख्या की गयी है।
32. निम्नलिखित में से किसने राजनीतिक भूगोल में ‘हृदय-भूमि सिद्धांत’ प्रतिपादित किया था?
(a) स्मिथ (b) स्पाइकमैन
(c) मेकिन्डर (d) हाउशोफर
उत्तर (c)- राजनीतिक भूगोल में हृदय-भूमि सिद्धान्त का प्रतिपादन मेकिण्डर ने किया था। मैकिण्डर ने हृदय-स्थल सिद्धान्त को 1904 में अपने निबन्ध ‘इतिहास की भौगोलिक धुरी’ में ‘‘रायल ज्योग्राफी आफ सोसायटी’’ के समक्ष प्रस्तुत किया। स्पाइकमैन ने 1944 में ‘शान्ति का भूगोल’ नामक पुस्तक लिखी जिसमें उन्होंने रिमलैण्ड के सिद्धान्त को प्रस्तुत किया।
33. मनुष्य के नस्ल को वर्गीकृत करने हेतु प्रयोग में लाये जाने वाले शिरस्थ सूचकांक को निम्नलिखित में से किस रूप परिकलित किया जाता है :
(a) नाक की लम्बाई और चौड़ाई के बीच अनुपात
(b) सिर के चिपटेपन और लम्बाई के बीच अनुपात
(c) सिर की चौड़ाई और लम्बाई के बीच अनुपात
(d) सिर की लम्बाई और शरीर के वजन के बीच अनुपात
उत्तर (c)- मनुष्य के नस्ल को वर्गीकृत करने हेतु प्रयोग में लाये जाने वाले शिरस्थ सूचकांक को सिर की चौड़ाई और लम्बाई के बीच अनुपात क रूप में परिकलित किया जाता है। ग्रिफिथ टेलर ने प्रजाति वर्गीकरण के लिए कपाल सूचकांक की प्रधानता दी। कपाल सूचकांक • 100 कपाल की चौड़ाई कपाल की लम्बाई कूविअर ने त्वचा के रंग के आधार पर मानव प्रजाति का वर्गीकरण किया था।
34. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन किसी राष्ट्र के बारे में सही नहीं है?
(a) इसके पास हमेशा एक सामाजिक अथवा सांस्कृतिक आधार होता है
(b) इसके पास एक प्रादेशिक आधार होता है
(c) यह आंतरिक सम्प्रभुता का दावा करता है
(d) यह बाह्य सम्बन्धों में सम्प्रभुता का दावा करता है
उत्तर (a)- राष्ट्र के बारे में सत्य कथन निम्न है-
इसके पास एक प्रादेशिक आधार होता है। यह आन्तरिक सम्प्रभुता का दावा करता है। यह वाह्य सम्बन्धों में सम्प्रभुता का दावा करता है। राष्ट्र की विशेषता सांस्कृतिक सम्मिश्रण है। राष्ट्र की एकता का आधार भाषा‚ धर्म‚ जाति आदि पर आधारित होता है।
35. निम्नलिखित में से किसने ‘भूराजनीति’ शब्द गढ़ा था?
(a) मेकिन्डर (b) हाउशोफर
(c) जेलिन (d) स्पाइकमेन
उत्तर (c)- भूराजनीति शब्द एडोल्फ जेलिन द्वारा दिया गया था। जेलिन ने अपनी पुस्तक states som life form में राज्य के पाँच अंग इस प्रकार वर्णित किएशासकीय संरचना जनसांख्यिकीय संरचना सामाजिक संरचना आर्थिक संरचना प्राकृतिक संरचना हाउशोफर ने भूराजनीति की व्याख्या अपनी पुस्तक Zeitschift fur geopolitick में की जिसका प्रकाशन 1924 में हुआ।
36. निम्नलिखित में से किस लेखक ने कहा था कि ‘‘विद्यमान वर्गीय (सेक्टोरल) और विभागीय योजनाओं की सिर्फ एक साथ ला देने से स्वत: कोई समेकित योजना तैयार नहंी हो जाती है। कोई योजना समेकित तभी बनती है जब योजना के क्षेत्र में बैकवार्ड लिंकेजेज और फारवर्ड लिंकेजेज को पूर्णरूपेण विश्लेषित और इंटरलिंक्ड किया जाए’’?
(a) एस. एन. भट्टाचार्य (b) आर. पी. मिश्रा
(c) एल. के. सेन (d) एम.एल. दंतवाला
उत्तर (d)- प्रश्नगत व्याख्या एम.एल. दन्तवाला द्वारा प्रस्तुत की गयी है। प्रो. आर.पी. मिश्रा ने भारत के नियोजन प्रदेशों का निर्धारण करते हुये यह स्पष्ट किया है कि प्रादेशिक नियोजन विभिन्न वर्ग के प्रदेशों के सन्दर्भ में राष्ट्रीय नियोजन के उद्देश्यों को पूरा करने का प्रयास किया है। आर.पी. मिश्रा ने भारत को 13 वृहद और 36 मध्यम प्रदेशों में विभाजित किया ह।
37. निम्नलिखित में से कौन-सा क्षेत्र दामोदर घाटी क्षेत्र का हिस्सा नहीं है?
(a) पश्चिम बंगाल का डेल्टा मैदान
(b) पद्मा नदी का डेल्टा मैदान
(c) छोटानागपुर का पठार
(d) पलामू का पठार
उत्तर (b)- पंश्चिम बंगाल का डेल्टा‚ छोटा नागपुर का पठार‚ पलामू का पठार दामोदर घाटी क्षेत्र का हिस्सा है। दामोदर नदी छोटा नागपुर क्षेत्र से निकलती है जिसकी कुल लम्बाई 541 km है। इसकी प्रमुख सहायक नदियाँ कीनार‚ जमुनिया‚ बराकर है‚ यह नदी बंगाल में हुगली में मिल जाती है।
38. सूची- I का सूची -II के साथ सुमेलित करें और नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर का चयन करें:
सूची-I सूची-I
(योजना का स्तर) (वांछित मानचित्र का आकार)
(a) राज्य (i). वृहत
(b) जिला (ii). कैडेस्ट्रॉल
(c) प्रखंड (iii) मध्यम
(d) पंचायत (iv) छोटा
कूट-
(a) (b) (c) (d)
(A) (iv) (i) (iii) (ii)
(B) (iv) (iii) (ii) (i)
(C) (i) (ii) (iv) (iii)
(D) (iv) (iii) (i) (ii)
उत्तर (d)- राज्य – छोटा जिला – मध्यम प्रखण्ड – वृहद पंचायत – कैडेस्ट्रॉल
39. निम्नलिखित में से किसने क्षेत्रीय आयोजन की परिभाषा दी कि ‘‘क्षेत्रीय आयोजन ऊपरि-शहरी क्षेत्र में गतिविधियों के क्रम में सामाजिक उद्दश्यों का तैयार और वर्गीकृत करने की प्रक्रिया है’’?
(a) चार्ल्स एल. लिवेन (b) एंटोनी कुक्लिंस्की
(c) एच. डब्ल्यू. रिचर्डसन (d) जॉन फ्रायडमैन
उत्तर (d)- जान फ्रायडमैन ने क्षेत्रीय आयोजन की परिभाषा दी कि ‘क्षेत्रीय आयोजना ऊपरी शहरी क्षेत्र में गतिविधियों के क्रम में सामाजिक उद्देश्यों को तैयार और वर्गीकृत करने की प्रक्रिया है। फ्रीडमैन के केन्द्र परिधि मॉडल में केन्द्र तथा परिधि के सम्बन्ध ही इस तरह के होते हैं कि केन्द्र अमीर होता जाता है तथा परिधि गरीब।
40. निम्नलिखित में से कौन-सा विलियम बुंगे द्वारा प्रतिपादित शहरी संरचना का शोषणकारी मॉडल से जुड़ा नहीं है?
(a) सिटी ऑफ सुपरफ्लुइटी (b) सिटी ऑफ डेथ
(c) सेन्ट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट (d) सिटी ऑफ नीड
उत्तर (c)- विलियम बुंगे द्वारा प्रतिपादित शहरी संरचना का शोषणकारी मॉडल हैसिटी आफ सुपरफ्लुइटी सिटी आफ डेथ सिटी आफ नीड विलियम बुंगे अमेरिकन भूगोलवेत्ता था। इन्होंने मात्रात्मक क्रान्ति के लिए भौगोलिक आधारशिला का निर्माण किया। इन्होंने 1962 में Theoretical Geography नामक पुस्तक लिखी।
41. किन स्थानों से होकर भारत का राष्ट्रीय राज्यमार्ग नं.
48 गुजरता है?
(a) पुणे‚ बंगलुरू‚ चेन्नई
(b) पुणे‚ गोवा‚ कोयम्बटूर
(c) आगरा‚ भोपाल‚ मुम्बई
(d) पुणे‚ सूरत‚ अहमदाबाद
उत्तर (d)- National highways 48, 6 राज्यों से होकर गुजरता हैहरियाणा राजस्थान गुजरात महाराष्ट्र कर्नाटक तमिलनाडु NH 48 निम्न महत्वपूर्ण शहरों से होकर गुजरता हैन्यू देहली जयपुर अजमेर उदयपुर अहमदाबाद‚ बरोदरा‚ नवसारी‚ वापी‚ मुम्बई‚ पुणे‚ डुब्बाली‚ होगलुर‚ वेल्लोर‚ चेन्नई
42. भारत के निम्नलिखित में से किस राज्य में टीक के अधिकतम वन पाये जाते हैं?
(a) मध्य प्रदेश (b) बिहार
(c) उत्तर प्रदेश (d) कर्नाटक
उत्तर (a)- टीक के अधिकतम वृक्ष मध्यप्रदेश में पाये जाते हैं। टीक (सागौन) उष्णकटिबन्धीय पतझड़ वाले वनों के वृक्ष हैं। उष्ण कटिबन्धीय पतझड़ वाले वन भारत के उन भागों में पाये जाते हैं जहाँ वर्षा 100 से 200 cm तक होती है। य गर्मी के प्रारम्भ में अपनी पत्तियाँ गिरा देते हैं। ये वृक्ष अधिक लम्बे तथा सघन नहीं होते। इन वनों का विस्तार मध्य प्रदेश‚ छत्तीसगढ़‚ कर्नाटक‚ महाराष्ट्र‚ तमिलनाडु एवं पश्चिमी घाट के पूर्वी ढालों पर‚ उड़ीसा पश्चिम बंगाल‚ झारखण्ड‚ उत्तर प्रदेश तथा उत्तराखण्ड राज्यों में है।
43. निम्नलिखित में से कौन-सा दर्रा अरुणाचल प्रदेश को तिब्बत के साथ जोड़ता है?
(a) बनिहाल दर्रा
(b) चंग ला दर्रा
(c) बोम डिला दर्रा
(d) अघिल दर्रा
उत्तर (c)- बोमडिला दर्रा अरुणाचल प्रदेश के उत्तर पश्चिम भाग में स्थित है‚ इस दर्रे से त्वांग घाटी से तिब्बत तक का मार्ग जाता है। बनिहाल दर्रा जम्मू कश्मीर में स्थित है। जवाहर सुरंग इसी दर्रे में उपस्थित है‚ जम्मू से श्रीनगर को मार्ग जाता है। चांगला दर्रा‚ जम्मू कश्मीर में स्थित है।
44. वर्ष 2001 की जनगणना और वर्ष 2011 की जनगणना के बीच भारत की जनसंख्या का दाकीय वृद्धि दर रहा:
(a) 16.64% (b) 17.64%
(c) 18.64% (d) 19.64%
उत्तर (b)- 2011 की जनगणना के बीच भारत का दशकीय वृद्धि 17.64% रहा। 2011 के अनुसार ग्रामीण जनसंख्या में सर्वाधिक दशकीय वृद्धि दर मेघालय (27.2%) की तथा नगरीय जनसंख्या में सर्वाधिक दशकीय वृद्धि दर दमन एवं दीव की रही है। 2011 के अनुसार सर्वाधिक दशकीय वृद्धि वाले 5 राज्य निम्न हैं-
1. मेघालय 27.9%
2. अरुणाचल प्रदेश 26%
3. बिहार 25.4%
4. मणिपुर 24.5%
5. जम्मू-कश्मीर 23.6%
45. नीचे दो कथन दिए गए हैं‚ एक को अभिकथन (A) और दूसरे को कारण (R) के रूप में दिया गया है। नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर चुनिए :
अभिकथन (A):
2001-2011 के दौरान बिहार की जनसंख्या वृद्धि दर उत्तर प्रदेश की जनसंख्या वृद्धि दर से अधिक थी।
कारण (R): किसी स्थान की जनसंख्या वृद्धि दर वहाँ की जन्म दर में से मृत्यु दर को घटाकर प्राप्त किया जाता है
कूट :
(a) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है
(b) (A) और (R) दोनों सही हैं परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है
(c) (A) सही है परन्तु (R), गलत है
(d) (A) गलत है परन्तु (R), सही है
उत्तर (c)- 2001-2011 के दौरान बिहार की जनसंख्या वृद्धि दर
उत्तर प्रदेश की जनसंख्या वृद्धि दर से अधिक थी। 2011 की जनगणना के अनुसार न्यूनतम दशकीय वृद्धि दर वाले 5 राज्य निम्न हैंनागालैण्ड – (-) 0.6% केरल – 4.9% गोवा – 8.2% आन्ध्र प्रदेश – 11.0% सिक्किम – 12.9%
46. निम्नलिखित में से कौन-सा ई.एम.आर स्पेक्ट्रमी वैंड का सही क्रम (आरोही क्रम में) है?
(a) नीला-हरा-लाल-पराबैंगनी
(b) पराबैंगनी-नीला-हरा-लाल
(c) पराबैंगनी-लाल-नीला-हरा
(d) हरा-लाल-नीला-पराबैंगनी
उत्तर (b)- पराबैंगनी – नीला- हरा- लाल इ.एम.आर. स्पेक्ट्रमी बैंड का सही क्रम (आरोही क्रम में) है।
47. सूची- I का सूची -II के साथ सुमेलित करें और नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर का चयन करें:
सूची-I सूची-I
(मानचित्र आरेख) (पहलू)
(a) सममान रेखा मानचित्र (i). प्राकृतिक समूहीकरण
(b) बिन्दु मानचित्र (ii). जनसंख्या वितरण
(c) प्रकीर्ण आरेख (iii) वायु की दिशा
(d) तारक रेखाचित्र (iv) किसी जगह पर होने वाले बदलाव जो सापेक्षत: धीरे-धीरे घटित होते हैं
कूट-
(a) (b) (c) (d)
(A) (iv) (ii) (i) (iii)
(B) (iv) (i) (iii) (ii)
(C) (i) (ii) (iii) (iv)
(D) (ii) (iii) (iv) (i)
उत्तर (a)मानचित्र् ा और आरेख पहलू सममान रेखा मानचित्र – किसी जगह पर होने वाले बदलाव जो सापेक्षता धीरे-धीरे घटित होते हैं बिन्दु मानचित्र – जनसंख्या वितरण प्रकीर्ण आरेख – प्राकृतिक समूहीकरण तारक रेखाचित्र – वायु की दिशा
48. निम्नलिखित में से किस रंग-समूह को प्राथमिक रंग कहा जाता है?
(a) श्वेत‚ लाल और हरा
(b) नीला‚ हरा और लाल
(c) पीला‚ बैंगनी और जम्बुकी (नील)
(d) हरा‚ नीला और काला
उत्तर (b)- नीला‚ हरा और लाल रंग समूह को प्राथमिक रंग कहा जाता है। प्रथमिक रंग वे रंग होते है जिन्हेa हम एक दूसरे की सहायता से अन्य रंग बना सकते हैं।
49. निम्नलिखित रेखा प्रतीकों पर विचार करें :
(a) समदाव रेखा (b) समोच्च रेखा
(c) हैश्यूर (d) समकाल रेखा उपर्युक्त में से कौन-सी उच्चावच को चित्रित करती है? नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर का चयन करे
(a) (a) और (d)
(b) (a) और (b)
(c) (b) और (c)
(d) (b) और (d)
उत्तर (c)- निम्न रेखा प्रतीक उच्चावच को चित्रित करते हैंसमोच्च रेखा हेश्यूर समदाब रेखा‚ समदाब या वायुदाब की समान स्थिति को दर्शाने वाली रेखा है। आइसोबाथ समुद्र के अन्दर समान गहराई वाले स्थानों को मिलाकर खींची जाने वाली रेखा है। समोच्च रेखा एवं हैश्यूर रेखा एक समान उच्चावच को दर्शाने वाली रेखा है।
50. सामान्य बंटन में ऊपरी चरम सीमा को मापने हेतु निम्नलिखित में से पद का प्रयोग किया जाता है?
(a) विषम
(b) मेसोकुर्टिक
(c) लेप्टोकुर्टिक
(d) प्लेटीकुटिंक
उत्तर (c)-सामान्य बंटन में ऊपरी सीमा को मापने हेतु लेप्टोकुर्टिक पद का प्रयोग किया जाता है। प्राकृतिक अथवा सांस्कृतिक वातावरण के किसी तत्व का दिये हुये क्षेत्र में वितरण प्रदर्शित करने वाले मानचित्र को वितरण मानचित्र कहते हैं। इसे दो वर्गों में विभाजित किया जाता है-
(i) अमात्रात्मक विधियाँ
(ii) मात्रात्मक विधियाँ
(i) अमात्रात्मक विधियाँ-(Choro cromatic Method)-
इन मानचित्र में भिन्न-भिन्‘न तत्वों या वस्तुओं के विवरण- क्षेत्रों को रंग भरकर स्पष्ट करते हैं। प्राकृतिक प्रदेशों‚ राजनीतिक व प्रशासनिक क्षेत्रों भूमि उपयेाग के प्रकारों को प्रदर्शित करने के लिए प्राय: इस विधि का प्रयोग करते हैं। मात्रात्मक विधियाँवर्ण मात्री विधि (Choropletn) – वर्णमात्री मानचित्र में भिन्न-भिन्न घनत्व वाली छायाओं के द्वारा किसी वस्तु की प्रति इकाई क्षेत्र औसत संख्या या प्रतिशत मूल्य इत्यादि को दर्शाया जाता है।

Top
error: Content is protected !!