You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 सितम्बर, 2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 सितम्बर, 2019

1. किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने भारत में फ़ूड पार्क के लिए 3000 करोड़ रुपये की सहायता को मंज़ूरी दी है?

उत्तर – विश्व बैंक

विश्व बैंक ने भारत में फ़ूड पार्क के लिए 3,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता के लिए मंज़ूरी दे दी है। इसकी सूचना हाल ही में राज्य खाद्य प्रसंस्करण मंत्री रामेश्वर तेली द्वारा 15वें भारत-अमेरिका आर्थिक शिखर सम्मेलन के दौरान दी गयी। इस सम्मेलन का आयोजन भारत-अमेरिका चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स-नार्थ इंडिया कौंसिल द्वारा 13 सितम्बर को नई दिल्ली में किया गया।

2. कौशल धर्ममेर किस खेल से जुड़े हुए हैं?

उत्तर – बैडमिंटन

भारतीय शटलर कौशल धर्ममेर ने 2019 म्यांमार इंटरनेशनल सीरीज के खिताब को अपने नाम किया, फाइनल में उन्होंने इंडोनेशिया के करोनो करोनो को पराजित किया।

3. 2019 अंडर-19 एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट को किस टीम ने जीता?

उत्तर – भारत

भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने अंडर-19 एशिया 2019 के खिताब को अपने नाम किया, फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 5 रनों से हराया। भारत की ओर से अथर्व अन्कोलेकर ने पांच विकेट लिए।

4. म्यांमार में 2019 IBSF वर्ल्ड बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब किसने जीता?

उत्तर – पंकज अडवाणी

भारत के पंकज अडवाणी ने म्यांमार में 2019 IBSF वर्ल्ड बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब जीता। बिलियर्ड्स के छोटे फॉर्मेट में पिछले 6 वर्षों में यह पंकज का 5वां खिताब है।

5. 2019 वियतनाम ओपन सुपर 100 बैडमिंटन प्रतियोगिता में पुरुष एकल वर्ग का खिताब किसने जीता?

उत्तर – सौरव वर्मा

बैडमिंटन खिलाड़ी सौरव वर्मा ने 2019 वियतनाम ओपन सुपर सीरीज 100 बैडमिंटन प्रतियोगिता के एकल वर्ग के खिताब को अपने नाम कर लिया है, फाइनल में उन्होंने चीन के सुन फेई शियांग को पराजित किया।

6. केरल सरकार ने कैंसर के लिए किस देश के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये हैं?

उत्तर – मालदीव

केरल सरकार तथा क्षेत्रीय कैंसर केंद्र (RCC) ने मालदीव में कैंसर सम्बन्धी स्वास्थ्य सुरक्षा को मज़बूत करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। समझौते के तहत मालदीव में डॉक्टर, नर्स, फार्मसिस्ट्स तथा लेबोरेटरी स्टाफ इत्यादि को क्षेत्रीय कैंसर केंद्र (RCC) में प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

7. हाल ही में संजीब दत्ता का निधन हुआ, वे किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे?

उत्तर – सिनेमा

संजीब दत्ता बॉलीवुड में सम्पादक के रूप में कार्य करते थे, उनका निधन 15 सितम्बर को कलकत्ता में हुआ। उन्होंने ‘डोर’, ‘मर्दानी’, ‘इकबाल’, ‘एक हंसिनी थीं’ इत्यादि 80 से अधिक फिल्मों में कार्य किया। उन्होंने कुंदन शाह, श्रीराम राघवन तथा प्रदीप सरकार इत्यादि के साथ मिलकर कार्य किया।

8. अंतर्राष्ट्रीय ओजोन संरक्षण दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर – 16 सितम्बर

अंतर्राष्ट्रीय ओजोन संरक्षण दिवस (विश्व ओजोन दिवस) को प्रत्येक वर्ष 16 सितम्बर को मनाया जाता है। इस दिवस की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 19 दिसम्बर, 1994 में की गयी थी। इसी दिन 1987 में मोंट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किये गये थे। इसका उद्देश्य ओजोन परत के संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाना तथा इसकी संरक्षण के लिए समाधान ढूंढना है।

9. किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने गुरु नानक देव की रचनाओं को विभिन्न भाषाओँ में प्रकाशित करने का निर्णय लिया है?

उत्तर – यूनेस्को

यूनेस्को ने गुरु नानक देव की 550वीं जन्म वर्षगाँठ के अवसर पर उनकी रचनाओं को विश्व की विभिन्न भाषाओँ में प्रकाशित करने का निर्णय लिया है। इस अवसर पर भारत सरकार भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है, इसमें करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण शामिल हैं। राष्ट्रीय पुस्तक ट्रस्ट (NBT) गुरबाणी का प्रकाशन विभिन्न भारतीय भाषाओँ में करेगी।

10. सोनीपत में राय स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का पहला चांसलर किस भारतीय क्रिकेटर को नियुक्त किया गया है?

उत्तर – कपिल देव

हाल ही में हरियाणा सरकार ने महान क्रिकेटर कपिल देव को सोनीपत जिले में स्थित राय स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का प्रथम चांसलर नियुक्त किया गया है। यह स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (गांधीनगर) तथा तमिलनाडु फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (चेन्नई) के बाद देश का तीसरा खेल विश्वविद्यालय है।

« पिछला अपडेट

Advertisement

Top
error: Content is protected !!