You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 10 अप्रैल, 2020

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 10 अप्रैल, 2020

1. किस केंद्रीय मंत्रालय ने COVID-19 महामारी से लड़ने वाले अग्रिम पंक्ति के श्रमिकों की क्षमता निर्माण के लिए “एकीकृत सरकार ऑनलाइन प्रशिक्षण” (iGOT) नाम से एक पोर्टल लॉन्च किया?

उत्तर – मानव संसाधन विकास मंत्रालय

हाल ही में भारत सरकार ने “iGOT” पोर्टल नामक एक ऑनलाइन प्रशिक्षण मॉड्यूल लांच किया है। iGOT का पूर्ण स्वरुप ‘Integrated Government Online Training’ है। इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दीक्षा प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है। इस प्रशिक्षण मॉड्यूल को डॉक्टरों, नर्सों, स्वच्छता कर्मचारियों, राज्य सरकार के अधिकारियों, पुलिस संगठनों और अन्य स्वयंसेवकों सहित COVID-19 महामारी को कुशलता से संभालने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दीक्षा मंच में लॉन्च किया गया है।

2. सरकार ने भारतीय खाद्य निगम को OMSS दरों पर गैर सरकारी संगठनों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। OMSS क्या है?

उत्तर – ओपन मार्केट सेल स्कीम

हाल ही में केंद्र सरकार ने भारतीय खाद्य निगम को निर्देश दिया है कि वह OMSS (ओपन मार्केट सेल स्कीम) में जरूरतमंदों को पका हुआ भोजन देने वाले गैर सरकारी संगठनों और धर्मार्थ संगठनों को खाद्यान्न उपलब्ध कराए। राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान यह परोपकारी संगठन ई-नीलामी के माध्यम के बिना एफसीआई गोदामों से गेहूं और चावल खरीद सकते हैं। चावल के लिए OMSS आरक्षित मूल्य 2,250 रुपये प्रति क्विंटल है और गेहूं का मूल्य 2,135 प्रति क्विंटल है। इससे पहले केवल राज्य सरकारों और पंजीकृत थोक उपयोगकर्ताओं को OMSS दरों के तहत भारतीय खाद्य निगम से खरीदने की अनुमति थी।

3. भारत सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो के सदस्यों का कार्यकाल कितने वर्षों तक बढ़ाया है? 

उत्तर – दो

भारत सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो के बोर्ड सदस्यों का कार्यकाल 11 अप्रैल से दो साल की अवधि के लिए बढ़ा दिया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मौजूदा अंशकालिक अध्यक्ष बीपी शर्मा के कार्यकाल को बढ़ाने की भी मंजूरी दे दी है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और सरकार के स्वामित्व वाले वित्तीय संस्थानों के पूर्णकालिक निदेशकों और गैर-कार्यकारी अध्यक्षों की नियुक्ति की सिफारिश करने के लिए 2016 में बैंक बोर्ड्स ब्यूरो का गठन किया गया था।

4. सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया है कि वह कोरोना वायरस के मरीजों को देख रहे डॉक्टरों, मेडिकल स्टाफ को पीपीई प्रदान करे। पीपीई का पूर्ण स्वरुप क्या है? 

उत्तर – Personal protective equipment (व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरण)

सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को केंद्र सरकार को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की उपलब्धता सुनिश्चित करने का आदेश दिया। सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र को डॉक्टरों, नर्सों, वार्ड बॉय, अन्य चिकित्सा और पैरामेडिकल पेशेवरों सहित सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को स्टेराइल चिकित्सा दस्ताने, मेडिकल मास्क, काले चश्मे, फेस शील्ड, रेस्पिरेटर, जूता कवर, हेड कवर और कवरॉल प्रदान करने का निर्देश दिया।

5. डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ डेमोक्रेटिक पार्टी से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के लिए किसे नामित किया गया है? 

उत्तर – जो बिडेन

अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी ने पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार के रूप में चुना है। इससे पहले, अमेरिकी सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने घोषणा की कि वह आगामी चुनावों में भाग नहीं ले रहे हैं। इसलिए जो बिडेन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ चुनाव के लिए आधिकारिक डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बन गए हैं।

25 दिसंबर 2019 से उपर्युक्त दैनिक प्रश्नोत्तरी में 5 प्रश्न प्रकाशित किए जाते हैं। यह प्रश्नोत्तरी, GKToday के Academy Android App पर प्रकाशित 20 प्रश्नो की दैनिक प्रश्नोत्तरी – 2020 का भाग है। यह दैनिक 20 प्रश्नो की प्रश्नोत्तरी हमारे Academy Android App पर पूरे वर्ष – 2020 के लिए मात्र 600 रुपये के शुल्क पर प्राप्त की जा सकती है।

« पिछला अपडेट

Advertisement

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!