You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 अप्रैल, 2020

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 अप्रैल, 2020

1.  किस केंद्रीय मंत्रालय ने लॉकडाउन के बीच देश में फंसे विदेशी पर्यटकों की मदद के लिए ‘Stranded in India’ पोर्टल शुरू किया है? 

उत्तर – पर्यटन मंत्रालय

पर्यटन मंत्रालय ने विदेशी पर्यटकों की सहायता के लिए एक पोर्टल “Stranded in India” लांच किया है। इस पोर्टल का उद्देश्य COVID-19 के खतरों और लॉक डाउन के बीच अपने देश से दूर अटके हुए विदेशी पर्यटकों को सूचना प्रदान करना है। पर्यटक इस पोर्टल का उपयोग भारत सरकार और विदेशी सरकार द्वारा सुरक्षित रूप से घर ले जाने के लिए किए जा रहे कदमों या उपायों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। इस पोर्टल संपर्क विवरण भी है जिसके माध्यम से फंसे हुए पर्यटक पर्यटन मंत्रालय से संपर्क कर सकते हैं। पर्यटन मंत्रालय उन्हें संबंधित अधिकारियों से संपर्क करने में मदद करेगा।

2. 2020-21 की पहली तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में संशोधन के बाद, सुकन्या समृद्धि खाता योजना के लिए ब्याज दर कितनी है? 

उत्तर – 7.6%

भारत सरकार ने 2020-21 की पहली तिमाही के लिए विभिन्न छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कमी की है। संशोधन के अनुसार सुकन्या समृद्धि खाता योजना की ब्याज दर 8.4% के मुकाबले 7.6% तक कम की गई है। पीपीएफ में ब्याज दर को 7.1% किया गया है, पंचवर्षीय राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र की ब्याज दर 6.8% निर्धारित की गयी है।

3. द्वितीय असाधारण G-20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नर्स की बैठक किस देश की अध्यक्षता में हुई? 

उत्तर – सऊदी अरब

द्वितीय असाधारण G-20 वित्त मंत्रियों और केन्द्रीय बैंक गवर्नर्स की बैठक हाल ही में सऊदी अरब की अध्यक्षता के तहत टेली-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई। इस बैठक में भारत की ओर से केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाग लिया। इस वर्चुअल बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था और बाजारों पर COVID-19 महामारी के प्रभाव पर चर्चा की गई।

4. ‘ईस्ट एशिया एंड पैसिफिक इन द टाइम ऑफ COVID-19’ नामक रिपोर्ट किस वैश्विक संगठन द्वारा जारी की गई है? 

उत्तर – विश्व बैंक

विश्व बैंक ने हाल ही में ‘ईस्ट एशिया एंड पैसिफिक इन द टाइम ऑफ कोविद -19’ नामक रिपोर्ट जारी की, इस रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है कि पूर्वी एशिया और प्रशांत में कोरोना वायरस के कारण लगभग 11 मिलियन लोग गरीबी से प्रभावित हो सकते हैं।

5. हाल ही में किस भारतीय निजी क्षेत्र के बैंक ने व्हाट्सएप्प पर बैंकिंग सेवाओं को शुरू किया है? 

उत्तर – आईसीआईसीआई बैंक

भारत के प्रमुख निजी ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक ने हाल ही में कोरोनोवायरस महामारी के कारण जारी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच व्हाट्सएप्प पर बैंकिंग सेवाओं को शुरू करने की घोषणा की। ग्राहकों को अपने कांटेक्ट में आईसीआईसीआई बैंक के सत्यापित व्हाट्सएप्प प्रोफाइल नंबर को सेव करना होगा। व्हाट्सएप्प बैंकिंग सेवाओं में ग्राहकों को उनके बचत खाते की शेष राशि, अंतिम लेनदेन, क्रेडिट कार्ड की सीमा की जांच करने और क्रेडिट और डेबिट कार्ड को ब्लाक/अनब्लॉक करने सहित कई बैंकिंग सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

25 दिसंबर 2019 से उपर्युक्त दैनिक प्रश्नोत्तरी में 5 प्रश्न प्रकाशित किए जाते हैं। यह प्रश्नोत्तरी, GKToday के Academy Android App पर प्रकाशित 20 प्रश्नो की दैनिक प्रश्नोत्तरी – 2020 का भाग है। यह दैनिक 20 प्रश्नो की प्रश्नोत्तरी हमारे Academy Android App पर पूरे वर्ष – 2020 के लिए मात्र 600 रुपये के शुल्क पर प्राप्त की जा सकती है।

« पिछला अपडेट

Advertisement

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!