You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1-2 दिसम्बर, 2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1-2 दिसम्बर, 2019

1. भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जननायक जनता पार्टी को किस राज्य का राज्य दल का दर्जा दिया गया है?

उत्तर – हरियाणा

जननायक जनता पार्टी को हरियाणा के राज्य दल का दर्जा दिया गया है। इस दल को ‘चाबी’ का चुनाव चिन्ह प्रदान किया गया है। यह निर्णय हालिया हरियाणा विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन के आधार पर लिया है, इस दल का गठन दिसम्बर, 2018 में किया गया था। विधानसभा चुनाव में इस दल को 10 सीटें प्राप्त हुई थीं।

2. यासुहिरो नाकासोने का हाल ही में निधन हुआ, वे किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री थे?

उत्तर – जापान

हाल ही में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री यासुहिरो नाकासोने का निधन हुआ। वे सबसे लम्बे कार्यकाल वाले जापानी प्रधानमंत्रियों में से एक है।

3. अंगद वीर सिंह बाजवा किस खेल से जुड़े हुए हैं?

उत्तर – शूटिंग

निशानेबाज़ अंगद वीर सिंह बाजवा ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में पुरुषों के स्कीट फाइनल में विश्व रिकॉर्ड बनाया।

4. थिएटर कलाकार परमानन्द साहू का हाल ही में निधन हुआ, वे किस राज्य से थे?

उत्तर – ओडिशा

ओडिशा के थिएटर अकल्कर परमानन्द साहू का निधन 30 नवम्बर को बालासोर में हुआ। उन्होंने 100 से अधिक नाटकों में कार्य किया है। उन्होंने आल इंडिया रेडियो तथा दूरदर्शन में भी कार्य किया है।

5. सबसे तेज़ 7000 टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड किस बल्लेबाज़ ने बनाया?

उत्तर – स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ 7000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया है। उन्होंने 1946 में इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज़ वैली हैमंड द्वारा बनाये गये रिकॉर्ड को तोड़ा।

6. “The Legacy of Militancy in Punjab: Long Road to Normalcy” पुस्तक के लेखक कौन हैं?

उत्तर – दोना सूरी

“The Legacy of Militancy in Punjab: Long Road to Normalcy” पुस्तक की रचना नागरिक अधिकार कार्यकर्ता इंदरजीत सिंह जैजी तथा पत्रकार दोना सूरी द्वारा की गयी है। इस पुस्तक में उग्रवाद के बाद के काल में पंजाब की राजनीती, सरकारी नीतियों, पुलिस के कार्य तथा न्यायपालिका के कार्य पर प्रकाश डाला गया है।

7. शिस्तुरा सिंग्काई किस प्रकार की प्रजाति का वैज्ञानिक नाम है?

हाथी, मछली, मेंढक, कच्छुआ

उत्तर – मछली

मेघालय के वेस्ट खासी हिल जिले में शिस्तुरा सिंग्काई नामक मछली की प्रजाति की खोज की गयी है। यह मछली तवाहदिडोह नदी में पायी गयी है। यह खोज कार्य शिलांग के लेडी कीन कॉलेज के प्रोफेसर ख्लुर मुखिम के नेतृत्व में किया गया है।

8. अक्कितम को 55वें ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए चुना गया है, वे किस भाषा से जुड़े हुए हैं?

उत्तर – मलयालम

मलयालम कवि ने 55वां ज्ञानपीठ पुरस्कार जीत लिया है, इसकी घोषणा शुक्रवार को की गयी। अक्कितम अचुथन नम्बूदरी का जन्म 1926 में हुआ था, उन्हें अक्कितम नाम से जाना जाता है। अक्कितम ने अब तक 55 से अधिक पुस्तकें लिखी हैं। उनकी कुछ एक प्रमुख रचनाएं हैं : खंड काव्य, कथा काव्य, चरित काव्य इत्यादि।

9. ‘भूस्खलन जोखिम निम्नीकरण’ पर प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया गया?

उत्तर – नई दिल्ली

राज्य गृह मामले मंत्री जी. किशन रेड्डी ने नई दिल्ली में ‘भूस्खलन जोखिम निम्नीकरण’ पर प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन में भूस्खलन जोखिम निम्नीकरण के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गयी।

10. CRL के लिए सूक्ष्म वित्त पैनल का चेयरमैन किसे नियुक्त किया?

उत्तर – एच. आर. खान

भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्व चेयरमैन एच. आर. खान को CRL (Code for Responsible Lending) के लिए सूक्ष्म वित्त पैनल का चेयरमैन नियुक्त किया गया है।

« पिछला अपडेट

Advertisement

Top
error: Content is protected !!