You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 अगस्त, 2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 अगस्त, 2019

1. किस देश ने राकेट में “फेडोर” नामक रोबोट को अंतर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए भेजा है?

उत्तर – रूस

रूस ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन के लिए कजाखस्तान के बैकोनुर से एक राकेट लांच किया है, इस राकेट में “फेडोर” नामक रोबोट को भेजा गया है। यह रूस द्वारा अन्तरिक्ष में भेजा गया पहला रोबोट है। “फेडोर” की ऊंचाई एक मीटर 80 सेंटीमीटर है (5 फीट 11 इंच) । इसका भार 160 किलोम्ग्राम है। इस रोबोट का उपयोग नई आपातकालीन बचाव प्रणाली का परीक्षण करना है। अंतर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन में 10 दिन तक “फेडोर” नए कौशल सीखेगा, यह इलेक्ट्रिक केबल को स्क्रूड्राइवर की सहायता से कनेक्ट तथा डिसकनेक्ट करने जैसे कार्य भी करेगा।

2. “बिग बिलियन स्टार्टअप: द अनटोल्ड फ्लिप्कार्ट स्टोरी” पुस्तक के लेखक कौन हैं?

उत्तर – मिहिर दलाल

“बिग बिलियन स्टार्टअप: द अनटोल्ड फ्लिप्कार्ट स्टोरी” पुस्तक के लेखक मिहिर दलाल हैं। इस पुस्तक में उन्होंने सचिन और बिन्नी बंसल की IIT ग्रेजुएट से लेकर फ्लिप्कार्ट को शुरू करने की कहानी का वर्णन किया है।

3. विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर – 21 अगस्त

21 अगस्त के प्रतिवर्ष विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों की परिस्थितियों के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना तथा उनकी सहायता करना है। इस दिवस के द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को प्रभावित करने वाले कारकों तथा उनकी सामाजिक स्थिति के बारे में अवगत करवाया जाता है। इस दिवस के द्वारा समाज के प्रति वरिष्ठ नागरिकों के योगदान के लिए उनका आभार व्यक्त किया जाता है।

पृष्ठभूमि

इस दिवस की शुरुआत पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने की थी, उन्होंने 19 अगस्त, 1988 को घोषणापत्र पर हस्ताक्षर करके 21 अगस्त को अमेरिका में राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस घोषित किया था। बाद अन्य देशों ने वरिष्ठ नागरिकों को सम्मान देने के लिए इस प्रकार की घोषणा की। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 14 दिसम्बर, 1990 को 21 अगस्त को विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।

4. किस भारतीय प्रोफेसर को पुश्किन मैडल 2019 प्रदान किया गया?

उत्तर – प्रोफेसर मीता नारायण

जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर मीता नारायण को प्रतिष्ठित “पुश्किल मैडल – 2019” से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान रूसी अध्ययन में योगदान के लिए प्रदान किया गया है। मीता नारायण ने सोवियत संघ के विघटन के पश्चात् रूसी अध्ययन की पुस्तकों का पुनर्लेखन किया है।

इस पुरस्कार का गठन रूसी लेखक व कवि एलेग्जेंडर एस. पुश्किन के नाम पर किया गया है।

5. तेलंगाना सरकार नें किस कंपनी के साथ “डिजिटल तेलंगाना” के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?

उत्तर – गूगल इंडिया

तेलंगाना सरकार ने गूगल इंडिया के साथ “डिजिटल तेलंगाना” के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये हैं। इस समझौते के तहत गूगल के डिजिटल पब्लिशिंग टूल “नवलेख” के द्वारा स्थानीय भाषा में सामग्री को बढ़ावा दिया जायेगा। इस समझौते के तहत गूगल राज्य सरकार के साथ मिलकर सरकारी सामग्री को तेलुगु भाषा में डिजिटाइज़ करने के लिए कार्य करेगा। इसके अलावा गूगल डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए सरकार के साथ मिलकर कार्य करेगा।

6. भारतीय क्रिकेट टीम के टाइटल स्पांसरशिप अधिकार अगले पांच वर्षों के लिए किस कंपनी के लिए दिए गये हैं?

उत्तर – पेटीएम

भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड ने भारतीय क्रिकेट टीम के सभी मैच जो भारत में खेले जायेंगे, उनके स्पांसरशिप अधिकार पेटीएम को प्रदान किये हैं। इसके लिए पेटीएम 326.80 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा, यह राशि पेटीएम द्वारा 2019 से 2023 की अवधि के लिए दी जायेगी, इसकी शुरुआत अक्टूबर, 2019 से होगी। गौरतलब है कि इस दौरान पेएटीएम BCCI को प्रति मैच 3.80 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा। यह पिछली राशि की तुलना में 58% की वृद्धि है। इससे पहले BCCI को प्रति मैच 2.4 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाता था।

पेटीएम

पेटीएम एक ई-कॉमर्स पेमेंट सिस्टम तथा डिजिटल वॉलेट कंपनी है, इसकी स्थापना 2010 में विजय शेखर शर्मा द्वारा की गयी थी। विजय शेखर शर्मा ही वर्तमान वे पेटीएम के सीईओ हैं ,पेटीएम का मुख्यालय उत्तर प्रदेश के नॉएडा में स्थित है। ताज़ा रिपोर्ट्स के मुताबिक पेटीएम का मूल्य लगभग 15 अरब डॉलर है। पेटीएम के अन्य उत्पाद हैं : पेटीएम मॉल, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, पेटीएम मनी, पेटीएम गेमपिंड तथा पेटीएम स्मार्ट रिटेल इत्यादि।

7. SARAL सूचकांक में किस राज्य को पहला स्थान मिला है?

उत्तर – कर्नाटक

केन्द्रीय उर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने रूफटॉप सौर उर्जा क्षमता के लिए “सरल” नामक रैंकिंग जारी की है, इस रैंकिंग में पहले स्थान पर कर्नाटक है, इसके बाद तेलंगाना, गुजरात और आंध्र प्रदेश का स्थान है। इस रैंकिंग को नई दिल्ली में Review Planning and Monitoring (RPM) Meeting with States and State Power Utilities में लांच किया गया है।

SARAL (स्टेट रूफटॉप सोलर एट्रेक्टिवनेस इंडेक्स)

यह इस प्रकार का पहला सूचकांक है जिसके द्वारा रूफटॉप सौर उर्जा को बढ़ावा देने के लिए किये गये प्रयास के आधार पर राज्यों का मूल्यांकन किया जायेगा।

इस सूचकांक को केन्द्रीय नवीन व नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय, शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन (SSEF), अस्सोचेम तथा एर्न्स्ट एंड यंग (EY) के द्वारा डिजाईन किया गया है।

SARAL में शामिल मुख्य पहलु

नीति फ्रेमवर्क की सुदृढ़ता

उपभोक्ता अनुभव

क्रियान्वन परिवेश

व्यापार तंत्र

निवेश का माहौल

SARAL प्रत्येक राज्य को अभी तक उठाये गये क़दमों के मूल्यांकन के लिए प्रेरित करता है। इससे राज्यों को निवेश को चैनलाइज करने में सहायता मिलेगी तथा सौर रूफटॉप इंस्टालेशन के लिए अच्छा माहौल बन पायेगा।

महत्त्व : उर्जा मंत्रालय ने 2022 तक 175 गीगावाट नवीकरणीय उर्जा उत्पादन क्षमता का लक्ष्य रखा है। इसमें 100 गीगावाट सौर उर्जा मार्च 2022 तक ऑपरेशनल हो जाएगी, 100 गीगावाट में 40 गीगावाट उर्जा ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूफटॉप से आने की उम्मीद है।

8. किस केन्द्रीय मंत्रालय ने दिव्यांगजन के लिए सुगम शौचालय के लिए “सन-साधन” हैकाथन का आयोजन करने का निर्नाह्य लिया है?

उत्तर – जलशक्ति मंत्रालय

स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारत सरकार ने “सन-साधन” हैकाथन को लांच किया है, इसका उद्देश्य दिव्यांगजनों के लिए सुगम शौचालय निर्मित करने के लिए समाधान प्राप्त करना है। इस हैकाथन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अगस्त है।

9. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत निशुल्क औषधि योजना क्रियान्वयन में किस राज्य को पहला स्थान मिला है?

उत्तर – राजस्थान

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत निशुल्क औषधि के लिए राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप योजना को प्रथम स्थान मिला है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने दवा व टीका वितरण प्रबंधन सिस्टम, महत्वपूर्ण दवाओं के स्टॉक, दवाओं के मूल्य इत्यादि विभिन्न पैरामीटर्स के आधार राज्यों का मूल्यांकन किया गया है।

10. किस केन्द्रीय मंत्रालय ने हाल ही में महासागरीय उर्जा को हरित उर्जा घोषित किया है?

उत्तर – केन्द्रीय नवीन तथा नवीनकरणीय उर्जा मंत्रालय

केन्द्रीय नवीन तथा नवीनकरणीय उर्जा मंत्रालय ने महासागरीय उर्जा को हरित उर्जा घोषित करने के लिए प्रस्ताव को मंज़ूरी दी है। इस निर्णय से महासागरीय उर्जा को बढ़ावा मिलेगा।

« पिछला अपडेट

Advertisement

Top
error: Content is protected !!