You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 अगस्त, 2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 अगस्त, 2019

1. किस मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण को लांच किया है?

उत्तर – जल शक्ति मंत्रालय

नई दिल्ली में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 लांच किया। 45 दिन तक चलने वाले इस सर्वेक्षण का उद्देश्य ग्रामीण समुदायों को स्वच्छता स्थिति को सुधारने के लिए प्रेरित करना है। यह सर्वेक्षण 698 जिलों के 18,000 से अधिक गाँवों में किया जायेगा।

2. हाल ही में पलानी मंदिर के “पंचतीर्थम” को GI टैग प्रदान किया गया, यह मंदिर किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – तमिलनाडु

तमिलनाडु के पलानी पंचतीर्थम प्रसादम को GI टैग प्रदान किया गया। यह प्रसाद पलानी में दंडयुथापानी स्वामी मंदिर में प्रदान किया जाता है। पलानी पंचतीर्थम का निर्माण केला, घी, इलायची, गुड़, शहद इत्यादि से किया जाता है।

विशिष्ट भौगोलिक संकेत (Geographical Indication)

GI टैग अथवा पहचान उस वस्तु अथवा उत्पाद को दिया जाता है जो कि विशिष्ट क्षेत्र का प्रतिनिधत्व करती है, अथवा किसी विशिष्ट स्थान पर ही पायी जाती है अथवा वह उसका मूल स्थान हो। GI टैग कृषि उत्पादों, प्राकृतिक वस्तुओं तथा निर्मित वस्तुओं उनकी विशिष्ट गुणवत्ता के लिए दिया जाता है। यह GI पंजीकरण 10 वर्ष के लिए वैध होता है, बाद में इसे रीन्यू करवाना पड़ता है। कुछ महत्वपूण GI टैग प्राप्त उत्पाद दार्जीलिंग चाय, तिरुपति लड्डू, कांगड़ा पेंटिंग, नागपुर संतरा तथा कश्मीर पश्मीना इत्यादि हैं।

3. किस IIT के अनुसन्धानकर्ताओं ने कम लागत वाली ब्लड टेस्ट डिवाइस का विकास किया है?

उत्तर – IIT खड़गपुर

IIT खड़गपुर के अनुसंधानकर्ताओं ने कम लागत वाली ब्लड टेस्ट डिवाइस का विकास किया है। इस डिवाइस से ऊँगली से खून निकालकर ब्लड टेस्ट किया जा सकता है। इसके लिए स्मार्टफ़ोन के स्थ एक पेपर स्ट्रिप बेस्ड किट का उपयोग किया जाता है, इमेजिंग के लिए LED लाइट का उपयोग किया जाता है। यह डिवाइस इस्तेमाल करने में बेहद सरल है और इसकी लागत भी बेहद कम है। इस किट का विकास प्रोफेसर सुमन चक्रवर्ती के नेतृत्व वाली टीम ने किया है।

4. फ़्रांसिसी सम्मान प्राप्त करने वाले पहले भारतीय शेफ कौन हैं?

उत्तर – प्रियम चटर्जी

प्रियम चटर्जी को फ़्रांसिसी सरकार द्वारा “शेवलिएर डी एल’ओर्द्रे दू मेरिट अग्रीकोलेतो” से सम्मानित किया जायेगा। प्रियम चटर्जी पश्चिम बंगाल के व्यंजनों में फ़्रांसिसी पाक कला का उपयोग करते हैं।

5. किस संगठन ने हाल ही में “ऑपरेशन नंबर प्लेट” लांच किया है?

उत्तर – रेलवे सुरक्षा बल (RPF)

रेलवे सुरक्षा बल ने हाल ही में “ऑपरेशन नंबर प्लेट” लांच किया है। इसका उद्देश्य यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इस पहल के तहत भारतीय रेलवे के प्रांगण तथा “नो पार्किंग जोन” में लम्बे समय तक पार्क किये गये वाहनों को चिन्हित करना है।

6. हाल ही में ग्वाटेमाला के नए राष्ट्रपति कौन बने?

उत्तर – अलजान्द्रो जियामेती

अलजान्द्रो जियामेती को ग्वाटेमाला का नया राष्ट्रपति चुना गया है, इससे पहले वे तीन बार राष्ट्रपति चुनाव लड़ चुके हैं, उन्हें चौथे प्रयास में सफलता प्राप्त हुई।

7. किस कंपनी ने हारमनी नामक ऑपरेशन सिस्टम लांच किया है?

उत्तर – हुवावे

चीनी टेलिकॉम कंपनी हुवावे ने अपना ऑपरेटिंग सिस्टम हारमनी ओ.एस. (चीनी में होन्गमेंग) लांच किया है। इसे हुवावे के कंज्यूमर बिज़नस के प्रमुख रिचर्ड यू ने लांच किया। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को ऐसे समय में लांच किया गया है जब हुवावे अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध के कारण गूगल के एंड्राइड प्लेटफार्म की पहुँच को खोने की स्थिति में है। हुवावे 2012 से इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य कर रहा था।

HarmonyOS

HarmonyOS भविष्य का ऑपरेटिंग सिस्टम है, यह काफी सुरक्षित है। यह एंड्राइड और iOS से काफी अलग है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के पहले वर्जन को 2019 में स्मार्ट स्क्रीन उत्पादों पर लांच किया गया था। बाद में इस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग स्मार्ट डिवाइस, वेरेबल डिवाइसेस इत्यादि पर किया जायेगा।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हुवावे पर चीनी इंटेलिजेंस कंपनियों को बैकडोर एक्सेस प्रदान करने का आरोप लगाया था। हुवावे विश्व की अग्रणी 5जी उपकरण निर्माता कंपनी है, यह विश्व की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफ़ोन निर्माता कंपनी है।

8. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहे वेस्ले श्नाईडर किस खेल से सम्बंधित हैं?

उत्तर – फुटबॉल

दिग्गज डच फुटबॉलर वेस्ले श्नाईडर ने प्रोफेशनल फुटबॉल से सन्यास की घोषणा की। उन्होंने पिछले वर्ष सितम्बर में अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल से सन्यास लिया था, उन्होंने 2003 से लेकर 2018 के बीच नीदरलैंड की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम को अपनी सेवाएं दी।

वेस्ले श्नाईडर

वेस्ले श्नाईडर नीदरलैंड के दिग्गज फुटबॉलर हैं। उनका जन्म 9 जून, 1984 को हुआ था। वे एक आक्रामक मिडफील्डर की भूमिका निभाते हैं। वे अपने युवा करियर के दौरान 1991 से 2002 तक अयाक्स में रहे। बाद में वरिष्ठ करियर की शुरुआत भी उन्होंने अयाक्स के साथ की, वे 2002 से 2007 के बीच अयाक्स के साथ रहे, अयाक्स के लिए उन्होंने 126 मैचों में 43 गोल किये। 2007 से 2009 के बीच उन्होंने अपनी सेवाएं स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियाल मेड्रिड को दी, मेड्रिड के लिए उन्होंने 52 मैचों में 11 गोल किये। 2009 से 2013 के बीच वे इतालवी क्लब इंटरमिलान के साथ रहे, इंटर मिलान के लिए उन्होंने 76 मैचों में 13 गोल किये। 2013 से 2017 के बीच उन्होंने गलातासरे के लिए 124 मैचों में 35 गोल किये। 2017-18 के सीजन के दौरान उन्होंने नीस के लिए पांच मैच खेले। इसके बाद 2018-19 सीजन के दौरान उन्होंने अल गराफा के लिए 22 मैचों में 15 गोल किये।

9. विश्व अंगदान दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर – 13 अगस्त

13 अगस्त को प्रतिदिन विश्व अंगदान दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य अंगदान के बारे में जागरूकता फैलाना हैं। भारत में प्रतिवर्ष हजारों लोगों की मृत्यु ऑर्गन फेलियर के कारण होती, यदि समय पर इस तरह के रोगियों को स्वस्थ अंग का प्रत्यारोपण किया जाए, तो उनका जीवन बच सकता है।

मुख्य बिंदु

मानव अपने विभिन्न अंगों जैसे गुर्दा, फेफड़े, ह्रदय, नेत्र, यकृत, अग्नाशय, कॉर्निया, छोटी आंत, त्वचा उत्तक, हड्डी के उत्तक इत्यादि का दान कर सकता है। इनमे से कुछ अंगों का दान जीवित व्यक्ति भी कर सकता है, परन्तु अधिकतर अंगो का दान मृत व्यक्ति ही कर सकता है। इन अंगों की सहायता से किसी ज़रुरतमंद व्यक्ति के जीवन की रक्षा की जा सकती है। विश्वभर में 5 लाख से अधिक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें विभिन्न अंगों की आवश्यकता है।

भारत में अंगदान के लिए काफी संतुलित प्रोग्राम है, परन्तु मृत्यु के बाद भारत में अंगदान की दर बहुत कम है। मानव अंग व्यापार को रोकने तथा मृत्यु के बाद अंगदान को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने ‘मानव अंग प्रत्यारोपण अधिनियम, 1994’ पारित किया था। वर्ष 2011 में इस अधिनियम में संशोधन किया गया था।

10. CSR पर गठित उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष कौन हैं?

उत्तर – इंजेती श्रीनिवास

कॉर्पोरेट मामले सचिव इंजेती श्रीनिवास की अध्यक्षता में CSR (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) पर उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है। इस समिति ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को सौंपी है, इस समिति ने CSR पर किये जाने वाले व्यय को कर में कटौती योग्य बनाये जाने की सिफारिश की है। इस समिति ने सिफारिश की है कि जिन कंपनियों की CSR राशि 50 लाख रुपये से कम है, उन्हें CSR समिति गठित करने से छूट दी जानी चाहिए। इस समिति ने CSR नियमों का पालन न किये जाने को दीवानी अपराध घोषित करने की सिफारिश की है।

« पिछला अपडेट

Advertisement

Top
error: Content is protected !!