You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 अगस्त, 2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 अगस्त, 2019

1. 52वीं आसियान विदेश मंत्री बैठक का आयोजन किस शहर में किया गया?

उत्तर – बैंकाक

थाईलैंड के बैंकाक में 52वीं आसियान विदेश मंत्री बैठक का आयोजन किया गया। आसियान समूह स्वयं को एक वैश्विक इकाई के रूप में स्थापित करने का प्रयास कर रहा है। 52वीं आसियान विदेश मंत्री बैठक का आयोजन 29 जुलाई से 3 अगस्त के बीच बैंकाक में किया जा रहा है।

2. हाल ही में किस भारतीय पूर्व क्रिकेटर को भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया गया?

उत्तर – कपिल देव

1 अगस्त को ईस्ट बंगाल क्लब ने अपनी स्थापना की सौवीं वर्षगाँठ का उत्सव शुरू किया, इस अवसर पर भारत के महानतम क्रिकेटरों में से एक कपिल देव को भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया गया।

3. अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में 1000 रन और 100 विकेट लेने वाला पहला क्रिकेटर कौन हैं?

उत्तर – एलिस पेरी

ऑस्ट्रेलिया के महिला आल राउंडर क्रिकेटर एलिस पेरी विश्व के ऐसी पहली क्रिकेटर बन गयी हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में 1000 रन बनाये हैं तथा 100 विकेट लिए हैं। इस सूची में पाकिस्तान के पूर्व आल राउंडर इस शाहिद अफरीदी दूसरे स्थान पर हैं, शाहिद अफरीदी के नाम 1416 रन तथा 98 विकेट हैं। इस सूची में तीसरे स्थान पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन हैं, उनके नाम 1471 रन तथा 88 विकेट हैं।

4. QS Best Student Cities Ranking के अनुसार विश्व में छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ शहर कौन सा है?

उत्तर – लन्दन

हाल ही में क्यू.एस. क्वेकक्वारेली सायमोंड्स नामक वैश्विक शिक्षा कंसल्टेंसी द्वारा QS Best Student Cities Ranking तैयार की गयी, इस रैंकिंग में लन्दन लगातार दूसरी बार छात्रों के लिए सबसे अच्छा शहर निकल कर उभरा है। इस सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः टोक्यो और मेलबोर्न हैं। भारतीय सन्दर्भ में छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ शहर बंगलुरु (81वां स्थान) है, इसके बाद मुंबई (85वां स्थान), दिल्ली (113वां स्थान) तथा चेन्नई (115वां स्थान) हैं। इसमें कुल 120 शहरों को शामिल किया गया था। इस रैंकिंग के लिए प्रत्येक शहर का मूल्यांकन 6 श्रेणियों के आधार पर किया गया था – टॉप रैंकिंग वाले विश्वविद्यालय, शहर में छात्रों का अनुपात, जीवन की गुणवत्ता, ग्रेजुएशन के बाद रोज़गार के अवसर, शहर कितना सस्ता है तथा छात्रों की फीडबैक।

5. बाघ जनगणना रिपोर्ट 2018 के अन्सुआअर किस राज्य में सर्वाधिक बाघ हैं?

उत्तर – मध्य प्रदेश

हाल ही में आल इंडिया टाइगर एस्टीमेशन रिपोर्ट 2018 को जारी किया गया, इस रिपोर्ट के मुताबिक देश में 2,967 बाघ हैं। इस रिपोर्ट को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा विश्व बाघ दिवस (29 जुलाई) को सार्वजनिक किया गया।

मुख्य बिंदु

टॉप 5 सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्य : मध्य प्रदेश में 526 बाघ, कर्नाटक में 524, उत्तराखंड में 442 बाघ, महाराष्ट्र में 312 बाघ तथा तमिलनाडु में 264 बाघ हैं। केवल छत्तीसगढ़ और मिजोरम में ही बाघों की संख्या में कमी आई है।

सर्वाधिक बाघ मध्य प्रदेश के पेंच टाइगर रिज़र्व में पाए गये हैं। 2014 के बाद बाघों की संख्या में सर्वाधिक सुधार तमिलनाडु के सत्यमंगलम टाइगर रिज़र्व में हुआ है।

यह 2006 के बाद चौथी बाघ जनगणना है, इसका आयोजन प्रत्येक चार वर्ष के बाद किया जाता है। इस सर्वेक्षण के दौरान वन अधिकारियों ने 3,81,400 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर किया। इसके लिए 26,760 कैमरा ट्रैप लगाये गये थे।

6. 2019 IBC इंटरनेशनल ऑनर फॉर एक्सीलेंस किसने जीता?

उत्तर – एंडी सर्किस

अभिनेता-फिल्ममेकर एंडी सर्किस ने 2019 IBC इंटरनेशनल ऑनर फॉर एक्सीलेंस जीता। उन्हें यह सम्मान 15 सितम्बर को एम्स्टर्डम में इंटरनेशनल ब्राडकास्टिंग कन्वेंशन के दौरान प्रदान किया जायेगा।

7. बंगलुरु में भारत ने किस देश के साथ मिलकर इनोवेशन फॉर क्लीन एयर नामक पहल लांच की?

उत्तर – यूनाइटेड किंगडम

भारत और यूनाइटेड किंगडम ने बंगलुरु में दो वर्षीय संयुक्त पहल लांच की है, इस पहल को “इनोवेटिंग फॉर क्लीन एयर” (स्वच्छ वायु के लिए नवाचार) नाम दिया गया है। इस पहल के तहत वायु की गुणवत्ता को सुधारने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये जायेंगे, इसके लिए उपग्रह डाटा, सेंसर डाटा इत्यादि का उपयोग किया जायेगा।

“इनोवेटिंग फॉर क्लीन एयर” (स्वच्छ वायु के लिए नवाचार)

इस पहल के तहत उन नवाचार को चिन्हित किया जायेगा, जिससे वायु गुणवत्ता को सुधार जा सकता है। इसके अतिरिक्त इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग अधोसंरचना, नवीकरणीय उर्जा तथा कुशल ग्रिड प्रबंधन को बढ़ावा दिया जाएगा।

इस कार्यक्रम में इनोवेट यू.के. तथा भारतीय विज्ञान संस्थान, एनजेन, प्रोजेक्ट लिथियम, भारतीय उद्योग संघ, C40 सिटीज तथा क्लीन एयर प्लेटफार्म अन्य साझेदार हैं। इसमें भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान बंगलौर, सिटीजन्स फॉर सस्टेनेबिलिटी, वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टिट्यूट, शक्ति फाउंडेशन, शैल टेक्नोलॉजी सेंटर, ग्लोबल बिज़नस इनरोड्स तथा इंडिया स्मार्ट ग्रिड फोरम शामिल हैं।

8. अटल सामुदायिक नवोन्मेष केंद्र को किस शहर में लांच किया गया?

उत्तर – नई दिल्ली

केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने हाल ही में नई दिल्ली में अटल सामुदायिक नवोन्मेष केंद्र लांच किया। इसका उद्देश्य सामुदायिक स्तर पर पर नवोन्मेष की भावना को प्रोत्साहित करना है।

अटल सामुदायिक नवोन्मेष केंद्र

भारत को 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए अटल सामुदायिक नवोन्मेष केंद्र को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। अटल सामुदायिक नवोन्मेष केंद्र को अटल इनोवेशन मिशन के तहत लांच किया गया है। स्थानीय स्तर पर नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए देश की सभी ग्राम पंचायतों में नवोन्मेष केंद्र खोलने का कार्य नीति आयोग को सौंपा गया है।

अटल इनोवेशन मिशन (AIM)

अटल इनोवेशन मिशन देश में नवोन्मेष तथा उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग की एक महत्वपूर्ण पहल है। इसका उद्देश्य देश में इनोवेशन के लिए उपयुक्त माहौल का निर्माण करना है। अटल इनोवेशन के दो अन्य अनुभाग अटल टिंकरिंग लैब और अटल इन्क्यूबेशन सेण्टर हैं।

उद्देश्य

अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए नए प्रोग्राम व नीतियों का निर्माण करना।

विभिन्न साझेदारों के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध करवाना।

देश में हो रहे नवोन्मेष का अवलोकन करना।

9. नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड किआ केन्द्रीय मंत्रालय के अधीन कार्य करता है?

उत्तर – केन्द्रीय गृह मंत्रालय

1984 बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस अफसर एस.एस. देसवाल को नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड (NSG) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वे सुदीप लखटकी का स्थान लेंगे। एस.एस. देसवाल इंडो-टिबेटन बॉर्डर पुलिस के प्रमुख भी हैं।

10. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहे कैफ़े कॉफ़ी डे के संस्थापक कौन थे?

उत्तर – वी.जी. सिद्धार्थ

वी.जी. सिद्धार्थ कर्नाटक के एक उद्यमी थे, वे प्रसिद्ध कैफ़े चेन “कैफ़े कॉफ़ी डे” के संस्थापक थे, हाल ही में उनका निधन हुआ है।

वी.जी. सिद्धार्थ

वी.जी. सिद्धार्थ का जन्म कर्नाटक के चिकमंगलूर में 1959 में हुआ था। उन्होंने सेंट अलॉयसिस कॉलेज तथा मंगलोर विश्वविद्यालय से पढ़ाई की।

उन्होंने 24 वर्ष की आयु में जे.एम. फाइनेंशियल लिमिटेड में मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में कार्य किया। दो वर्ष बाद उन्होंने सिवान सिक्योरिटीज नामक कंपनी शुरू की, बाद में इसका नाम बदलकर Way2Wealth Securities Ltd. रखा गया।

1993 में उन्होंने ABC नामक कॉफ़ी ट्रेडिंग कंपनी की स्थापना की। उन्होंने कैफ़े कॉफ़ी डे के पहले कैफ़े की स्थापना 1996 में कर्नाटक में की थी, अब कैफ़े कॉफ़ी डे के देश भर में 1500 से अधिक आउटलेट्स हैं।

« पिछला अपडेट

Advertisement

Top
error: Content is protected !!