You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 9 मई, 2020

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 9 मई, 2020

1. हाल ही में किस सशस्त्र बल द्वारा निर्मित व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) का एक किफायती मॉडल नैदानिक उपयोग के लिए प्रमाणित किया गया है?
उत्तर – भारतीय नौसेना
हाल ही में भारतीय नौसेना द्वारा डिजाइन और निर्मित व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) बड़े पैमाने पर उत्पादन और नैदानिक उपयोग के लिए प्रमाणित किया गया है। इस पीपीई को इनोवेशन सेल, इंस्टीट्यूट ऑफ नेवल मेडिसिन, मुंबई और नेवल डॉकयार्ड मुंबई की टीम द्वारा विकसित किया गया है। INMAS (इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज) दिल्ली ने इस पीपीई का परीक्षण और प्रमाणन किया है। परीक्षण के मानक ICMR और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित किए गए हैं।
2. हाल ही में सुर्ख़ियों में रही ‘मुख्यमंत्री युबा योगायोग योजना’ किस राज्य/केंद्रशासित प्रदेश की एक पहल है?
उत्तर – त्रिपुरा
मुख्यमंत्री युबा योगयोग योजना त्रिपुरा राज्य की कल्याणकारी योजना है। हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने योजना के एक भाग के रूप में एक ऑनलाइन पोर्टल scholarships.gov.in लॉन्च किया। इस योजना के तहत, जो छात्र कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष में हैं, वे इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और राज्य सरकार स्मार्टफ़ोन के लिए 5,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस योजना से 14,000 से अधिक छात्र लाभान्वित होंगे।
3. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने किस भारतीय का कार्यकाल गुडविल एम्बेसडर के रूप में बढ़ाया है?
उत्तर – दीया मिर्जा
7 मई, 2020 को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने अभिनेत्री दीया मिर्जा के कार्यकाल को 2022 तक भारत के गुडविल एम्बेसडर के रूप में विस्तारित किया। दीया मिर्ज़ा संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य अधिवक्ता भी हैं। दीया मिर्जा ने “बीट द पोल्यूशन” अभियान में सक्रिय भाग लिया था। उन्होंने विश्व पर्यावरण दिवस समारोह, सर्कुलर फैशन और अन्य यूएनईपी अभियानों के लिए भी महत्वपूर्ण योगदान दिया था। ‘बीट द पोल्यूशन’ अभियान के तहत भारत 2022 तक सिंगल-यूज़ प्लास्टिक से पूरी तरह मुक्त होने के लिए कार्य कर रहा है।
4. कोविड-19 प्रतिबंधों के बाद भारत की यात्रा करने वाले पहले उच्च-स्तरीय विदेशी गणमान्य व्यक्ति ज़ल्माय खलीलज़ाद किस देश के विशेष दूत हैं?
उत्तर – अमेरिका
अमेरिका के विशेष दूत और अफगानिस्तान के सुलह के लिए विशेष प्रतिनिधि ज़ल्माय खलीलज़ाद ने हाल ही में कतर और पाकिस्तान सहित अपने तीन देशों के दौरे के हिस्से के रूप में भारत का दौरा किया। उन्होंने विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की। अफगानिस्तान में अमेरिका के शांति और सुलह प्रयासों का विवरण प्रदान करते हुए, उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका अफगानिस्तान में भारत के योगदान का सम्मान करता है।
5. IAAF द्वारा हर साल मई के महीने में कौन सा दिन मनाया जाता है?
उत्तर – विश्व एथलेटिक्स दिवस
इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन्स (IAAF) मई के महीने में विश्व एथलेटिक्स दिवस के उत्सव का नेतृत्व करता है। पहला विश्व एथलेटिक्स दिवस 1996 में मनाया गया था। हर साल तारीख IAAF द्वारा तय की जाती है और इस साल 7 मई को यह दिवस मनाया गया। IAAF की स्थापना स्टॉकहोम, स्वीडन में वर्ष 1912 में हुई थी। लोगों को खेल के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए एथलेटिक्स दिवस मनाया जाता है।

25 दिसंबर 2019 से उपर्युक्त दैनिक प्रश्नोत्तरी में 5 प्रश्न प्रकाशित किए जाते हैं। यह प्रश्नोत्तरी, GKToday के Academy Android App पर प्रकाशित 20 प्रश्नो की दैनिक प्रश्नोत्तरी – 2020 का भाग है। यह दैनिक 20 प्रश्नो की प्रश्नोत्तरी हमारे Academy Android App पर पूरे वर्ष – 2020 के लिए मात्र 600 रुपये के शुल्क पर प्राप्त की जा सकती है।

« पिछला अपडेट

Advertisement

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!