You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 24 अक्टूबर, 2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 24 अक्टूबर, 2019

1. Global Snow Leopard and Ecosystem Protection Program (GSLEP) शिखर सम्मेलन 2019 का आयोजन किस शहर में किया गया?

उत्तर – दिल्ली

अंतर्राष्ट्रीय बर्फीला तेंदुआ दिवस 2019 के अवसर पर केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देश में बर्फीले तेंदुए की जनगणना के लिए प्रथम राष्ट्रीय प्रोटोकॉल को लांच किया। इसे दिल्ली में Global Snow Leopard and Ecosystem Protection Program (GSLEP) की चौथी स्टीयरिंग कमिटी बैठक में लांच किया गया।

2. अंतर्राष्ट्रीय बर्फीला तेंदुआ दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर – 23 अक्टूबर

प्रतिवर्ष 23 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बर्फीला तेंदुआ दिवस मनाया जाता है, इस दिवस का उद्देश्य हिमालयी क्षेत्र में बर्फीले तेंदुए के संरक्षण पर बल देना है। अनुमानों के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख में बर्फीले तेंदुए की जनसँख्या 400 से 700 के बीच है।

3. भारतीय डाटा सुरक्षा परिषद् ने स्टार्टअप्स के लिए किस राष्ट्रीय रिपॉजिटरी को लांच किया?

उत्तर – टेक सागर

भारतीय डाटा सुरक्षा परिषद् ने राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक के साथ स्टार्टअप्स के लिए ‘टेक सागर’ नामक राष्ट्रीय रिपॉजिटरी लांच की है। इसका उद्देश्य व्यापार तथा शिक्षण संस्थानों के बीच समन्वय स्थापित करना है। टेक सागर में इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस/मशीन लर्निंग, ब्लॉकचेन, क्लाउड तथा वर्चुअलाइजेशन, रोबोटिक्स तथा ऑटोमेशन इत्यादि शामिल हैं।

4. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा भाषण चार द्वीप किस देश में स्थित है?

भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, पाकिस्तान

उत्तर – बांग्लादेश

भाषण चार द्वीप दक्षिण पूर्वी बांग्लादेश के हतिया द्वीप से 30 किलोमीटर पूर्व में स्थित एक निर्जन द्वीप है। इस द्वीप का निर्माण लगभग दो दशक पूर्व मेघना नदी के मुहाने पर हुआ था। हाल ही में बांग्लादेश में रह रहे हजारों रोहिंग्या शरणार्थियों ने इस द्वीप में बसने के लिए सहमती प्रकट की है। इस द्वीप में बांग्लादेश की सरकार ने 2300 करोड़ टका की लागत से आवासों का निर्माण किया है, इसमें लगभग एक लाख लोग रह सकते हैं।

5. गुटनिरपेक्ष आन्दोलन के 18वें राष्ट्र प्रमुखों के शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व किसने किया?

नरेन्द्र मोदी, रामनाथ कोविंद, वेंकैया नायडू, राजनाथ सिंह

उत्तर – एम. वेंकैया नायडू

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने गुटनिरपेक्ष आन्दोलन के 18वें राष्ट्र प्रमुखों के शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व किया। गुटनिरपेक्ष आन्दोलन के 18वें शिखर सम्मेलन का आयोजन 25-26 अक्टूबर, 2019 को अज़रबैजान के बाकू में किया जायेगा।

6. ‘भारत की लक्ष्मी’ पहल के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने किस खिलाड़ी को एम्बेसडर नामित किया है?

उत्तर – पी.वी. सिन्धु

दीपिका पादुकोण और पी.वी. सिन्धु को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की नई पहल ‘भारत की लक्ष्मी’ पहल के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। यह प्रधानमंत्री मोदी की पहल है, इसका उद्देश्य देश भर में महिलाओं द्वारा किये गये सराहनीय कार्य को दिवाली के उत्सव पर देश के सामने लाना है। इस पहल के द्वारा महिला सशक्तिकरण बल दिया जायेगा तथा उन सभी महिलाओं के कार्यो को सराहा जाएगा जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन उपलब्धियां हासिल की हैं।

7. UIDAI का नया सीईओ किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर – पंकज कुमार

1987 बैच के आईएएस अफसर पंकज कुमार को भारतीय विशिष्टत पहचान प्राधिकरण (UIDAI) का नया सीईओ नियुक्त किया गया है। वर्तमान में पंकज कुमार केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत्त हैं। उन्हें अस्थायी तौर पर सचिव के वेतन तथा रैंक पर UIDAI में स्थानांतरित किया गया है।

8. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर नीति आयोग तथा केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच विवाद के निपटान के लिए किसकी अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है?

उत्तर – के. विजय राघवन

भारत सरकार ने नीति आयोग तथा केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर विवाद के निपटान के लिए एक समिति का गठन किया है। इस समिति के अध्यक्ष प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन हैं।

9. किस भारतीय सशस्त्र बल ने ‘सिन्धु सुदर्शन’ नामक अभ्यास के आयोजन का निर्णय लिया है?

उत्तर – भारतीय थलसेना

भारतीय थल सेना राजस्थान के मरुस्थल में ‘सिन्धु सुदर्शन’ नामक अभ्यास का आयोजन करेगी, यह अभ्यास 29 नवम्बर से 4 दिसम्बर, 2019 के बीच आयोजित किया जायेगा। इस अभ्यास में 40,000 जवान हिस्सा लेंगे। इस अभ्यास में भारतीय थल सेना तथा भारतीय वायुसेना के बीच तालमेल का प्रदर्शन किया जायेगा।

10. किस केन्द्रीय मंत्रालय ने दिल्ली में ‘International Workshop on Environment Flows’ का उद्घाटन किया?

उत्तर – जल शक्ति मंत्रालय

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने हाल ही में दिल्ली में ‘International Workshop on Environment Flows’ का उद्घाटन किया।

« पिछला अपडेटअगला अपडेट »

Advertisement

Top
error: Content is protected !!