You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 जुलाई, 2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 जुलाई, 2019

1. केंद्र सरकार ने छोटे शहरों के लिए किस रेल प्रणाली का प्रस्ताव रखा है?

उत्तर – मेट्रोलाइट

केंद्र सरकार ने छोटे शहरों के लिए लाइट अर्बन रेल ट्रांजिट सिस्टम – “मेट्रोलाइट” का प्रस्ताव रखा है, इसमें प्रत्येक ट्रेन में तीन कोच होंगे और रेल की गति 25 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। मेट्रो की तुलना में “मेट्रोलाइट” की लागत काफी कम आएगी। तीन कोच वाली इस रेल में 300 यात्री यात्रा कर सकेंगे। केंद्र सरकार “मेट्रोलाइट” के क्रियान्वयन के लिए राज्यों को वित्तीय सहायता उपलब्ध करवा सकती है।

2. हाल ही में अरुण कुमार रॉय का निधन हुआ, वे किस राज्य के नेता थे?

उत्तर – झारखण्ड

अरुण कुमार रॉय वाम दल के नेता तथा CITU झारखण्ड के प्रमुख संरक्षक थे, उनका निधन 21 जुलाई, 2019 को धनबाद में हुआ। वे पूर्व लोकसभा सांसद तथा मार्क्सिस्ट कोआर्डिनेशन कमिटी के संस्थापक थे। अरुण कुमार रॉय धनबाद लोकसभा सीट से 1977, 1980 तथा 1989 में चुनाव जीते थे। इसके अलावा उन्होंने 1967, 1969 तथा 1972 में बिहार विधानसभा में सिंदरी का प्रतिनिधित्व किया।

3. प्रेसिडेंट्स कप बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक किसने जीता?

उत्तर – शिव थापा

चार बार के एशियाई मेडलिस्ट शिव थापा प्रेसिडेंट्स कप बॉक्सिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गये हैं, फाइनल में उन्होंने कजाखस्तान के अस्ताना में वॉक ओवर मिला। यह नये 63 किलोग्राम ओलिंपिक भारवर्ग में उनका पहला पदक है। फाइनल में शिव थापा का मुकाबला कजाखस्तान के जाकिर सफिउलिन से होना था परन्तु जाकिर चोट के कारण मुकाबले में हिस्सा नहीं ले सके।

4. किस राज्य सरकार ने भारत के पहले “स्पेस पार्क” की स्थापना करने का निर्णय लिया है?

उत्तर – केरल सरकार

केरल सरकार ने तिरुवनंतपुरम में अत्याधुनिक “स्पेस सिस्टम्स पार्क” की स्थापना करने का निर्णय लिया है, इसका उद्देश्य अन्तरिक्ष के क्षेत्र में कार्य करने वाले वैश्विक स्टार्टअप्स को आकर्षित करना है। इस पार्क के द्वारा अन्तरिक्ष सम्बन्धी तकनीक के विकास के लिए एक हब विकसित किया जायेगा। राज्य सरकार के अनुसार यह भारत का पहला स्पेस पार्क होगा। राज्य सरकार ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सेंटर तथा स्पेस म्यूजियम को स्पेस पार्क का हिस्सा बनाने के लिए आदेश जारी किया है। इसके लिए विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर द्वारा निवेश किया जाएगा। सरकार स्पेस पार्क के लिए 20.01 एकड़ भूमि का हस्तांतरण Kerala State Information Technology Infrastructure Ltd (KSITIL) को करेगी।

5. किस भारतीय बॉडी बिल्डर ने 2019 मिस्टर साउथ एशिया का खिताब जीता?

उत्तर – रविंदर कुमार मलिक

भारतीय बॉडीबिल्डर रविंदर कुमार मलिक ने मिस्टर साउथ एशिया का खिताब अपने नाम किया। वे12वें साउथ एशियन बॉडी बिल्डिंग एंड फिज़िक स्पोर्ट्स में ओवरआल चैंपियन बने। इस प्रतिस्पर्धा का आयोजन काठमांडू में 20 जुलाई, 2019 को किया गया। रविंदर कुमार मलिक 80 किलोग्राम भारवर्ग के विजेता बने वे अन्य 9 भार वर्गों में सर्वश्रेष्ठ बॉडीबिल्डर चुने गये। इस प्रतिस्पर्धा में अफ़ग़ानिस्तान ने 535 अंकों के साथ टीम चैंपियनशिप जीती, जबकि मेज़बान नेपाल 445 अंकों के साथ दूसरे स्थान रहा, जबकि भारत 380 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा। इस प्रतिस्पर्धा में कुल 91 बॉडी बिल्डर्स ने हिस्सा लिया, इसका आयोजन साउथ एशियन बॉडीबिल्डिंग एंड फिजिक स्पोर्ट्स फेडरेशन द्वारा किया गया।

6. 11वें DefExpo India – 2020 का आयोजन किस शहर में किया जायेगा?

उत्तर – लखनऊ

11वें DefExpo India – 2020 का आयोजन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में किया जायेगा। इस द्विवार्षिक इवेंट का आयोजन लखनऊ में पहली बार 5 फरवरी, 2020 से किया जायेगा। इस चार दिवसीय इवेंट में भारतीय रक्षा उद्योग को अपनी क्षमता प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा, इससे निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा। DefExpo India – 2020 की थीम “भारत – रक्षा विनिर्माण का उभरता हुआ हब” होगी। इस प्रदर्शनी का फोकस रक्षा क्षेत्र का डिजिटल परिवर्तन होगा। इस प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश को रक्षा क्षेत्र में निवेश के लिए उपयुक्त स्थान के रूप में प्रस्तुत किया जायेगा। इस DefExpo के द्वारा विदेशी उपकरण निर्माताओं को भारतीय रक्षा उद्योग के साथ मिलकर कार्य करने का मौका मिलेगा, इससे मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा।

7. हाल ही में शीला दीक्षित का निधन हुआ, वे किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री थीं?

उत्तर – दिल्ली

कांग्रेस की दिग्गज नेता तथा दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन 20 जुलाई, 2019 को हुआ, उन्हें कार्डियक अरेस्ट के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया था। वे 81 वर्ष की थीं। श्रीमती शीला दीक्षित 1998 से 2013 के बीच 15 साल तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं। वे सबसे लम्बे समय तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं।

शीला दीक्षित

शीला दीक्षित का जन्म 31 मार्च, 1938 को हुआ था। वे सबसे लम्बे समय तक दिल्ली की मुख्यमंत्री थीं, वे 15 वर्ष तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं। उन्होंने मिरांडा हाउस और दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई पूरी की। शीला दीक्षित 1984 से 1989 तक राज्य संसदीय मंत्री रहीं। 1984 से 1989 तक वे कन्नौज से सांसद रहीं। वे 3 दिसम्बर, 1998 से 28 दिसम्बर, 2013 तक दिल्ली की 6वीं मुख्यमंत्री रहीं।

8. होमलेस वर्ल्ड कप फुटबॉल 2019 का आयोजन किस देश में किया जायेगा?

उत्तर – वेल्स

होमलेस वर्ल्ड कप फुटबॉल टूर्नामेंट 2019 का आयोजन वेल्स के कार्डिफ में किया जाएगा, इस फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन 27 जुलाई से 3 अगस्त, 2019 के दौरान किया जायेगा। इस प्रतियोगिता का आयोजन होमलेस वर्ल्ड कप फाउंडेशन द्वारा किया जाता है। होमलेस वर्ल्ड कप फाउंडेशन के अनुसार खिलाड़ी की उम्र कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए और उसने वर्ल्ड कप के पिछले संस्करण में हिस्सा न लिया हो। इस प्रतियोगिता में भारतीय पुरुष टीम का नेतृत्व अमृत पाल सिंह करेंगे, जबकि महिला टीम का नेतृत्व सुजाता राय करेंगी। अमृत पाल सिंह पंजाब के बठिंडा से हैं, जबकि सुजाता राय पश्चिम बंगाल से हैं।

9. केंद्र सरकार ने पशु भोजन उद्योग में किस एंटीबायोटिक पर प्रतिबन्ध लगा दिया है?

उत्तर – कोलिस्टिन

केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोलिस्टिन के निर्माण, विक्रय तथा वितरण पर रोक लगा दिया है। यह रोक ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट, 1940 के सेक्शन 26A के तहत लगायी गयी है। इस संबध में केंद्र द्वारा एक अधिसूचना भी जारी की गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अन्सुआर एंटीबायोटिक का उपयोग संक्रमण से प्रभावित रोगियों के उपचार के लिए किया जा रहा है, परन्तु इसका गलत रूप से उपयोग पोल्ट्री उद्योग में किया जा रहा है।

10. नेक्स्ट जनरेशन सिक्वेंसिंग फैसिलिटी को हाल ही में किस शहर में शुरू किया गया?

उत्तर – हैदराबाद

हाल ही में में नेक्स्ट जनरेशन सिक्वेंसिंग फैसिलिटी का उद्घाटन केन्द्रीय विज्ञान व तकनीक मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा हैदराबाद में CCMB (Centre for Cellular and Molecular Biology) में किया गया। यह देश में इस किस्म की चौथी फैसिलिटी है। इस फैसिलिटी में एक दिन में 30 मानवीय जीनोम की सिक्वेंसिंग की जा सकती है। इस फैसिलिटी में एक जीनोम की सिक्वेंसिंग की लागत लगभग एक लाख रुपये आती है।

« पिछला अपडेट

Advertisement

Top
error: Content is protected !!