You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 29-30 मार्च, 2020

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 29-30 मार्च, 2020

1. किस भारतीय सुरक्षा बल ने देश में COVID-19 के प्रसार का मुकाबला करने के लिए ‘ऑपरेशन नमस्ते’ नामक पहल लांच की है?

उत्तर – भारतीय सेना

सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे ने हाल ही में COVID-19 के प्रसार का मुकाबला करने के लिए ‘ऑपरेशन नमस्ते’ लांच किया है। इस ऑपरेशन के तहत भारतीय सेना ने देश भर में अब तक आठ संगरोध (क्वारंटाइन) सुविधाएं स्थापित की हैं। सेना के जवानों की मदद के लिए हेल्पलाइन भी स्थापित की हैं।

2. किस तकनीकी फर्म ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और MyGov के साथ अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर एक COVID-19 चैटबोट लॉन्च किया है?

उत्तर – फेसबुक

फेसबुक ने हाल ही में अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म फेसबुक मैसेंजर पर एक COVID-19 चैटबॉट लॉन्च किया है। इस चैटबॉट को देश में महामारी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और MyGov के साथ मिलकर लॉन्च किया गया है। यह हेल्पडेस्क चैटबॉट बीमारी के बारे में विश्वसनीय जानकारी प्रदान करेगा और महामारी से संबंधित अफवाहों और नकली समाचारों का रहस्योद्घाटन करेगा।

3. हाल ही में ए. रामचंद्रन का निधन हुआ, वे किस पेशे से जुड़े हुए थे?

उत्तर – वैज्ञानिक

मत्स्य और महासागर अध्ययन के क्षेत्र में प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. ए. रामचंद्रन का केरल में निधन हुआ। वह केरल मत्स्य व महासागर अध्ययन विश्वविद्यालय (KUFOS) के कुलपति के रूप में सेवारत थे। उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मत्स्य संगठनों में विशेषज्ञ सदस्य के रूप में भी कार्य किया है।

4. कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए किस राज्य ने “टीम -11” नामक अंतर-विभागीय समितियों का गठन किया है?

उत्तर – उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने “टीम -11” की स्थापना की है जिसमें कोरोवायरस को फैलने से रोकने के लिए नौकरशाहों के नेतृत्व वाली अंतर-विभागीय समितियां शामिल हैं। इन समितियों का गठन राज्य में वायरस के बहु-पार्श्व प्रभावों की जांच करने और पीड़ितों को चिकित्सा देखभाल, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति और बेरोजगार श्रमिकों की सहायता के लिए सुझाव देने के लिए किया गया है।

5. बेनी प्रसाद वर्मा, जिनका हाल ही में निधन हुआ, किस राजनीतिक दल के संस्थापक सदस्य थे?

उत्तर – समाजवादी पार्टी

समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक बेनी प्रसाद वर्मा का हाल ही में 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 1996 से 1998 तक तत्कालीन प्रधानमंत्री एच.डी. देवगौड़ा की कैबिनेट में केंद्रीय दूरसंचार मंत्री के रूप में कार्य किया। वह केंद्रीय इस्पात मंत्री भी रहे।

25 दिसंबर 2019 से उपर्युक्त दैनिक प्रश्नोत्तरी में 5 प्रश्न प्रकाशित किए जाते हैं। यह प्रश्नोत्तरी, GKToday के Academy Android App पर प्रकाशित 20 प्रश्नो की दैनिक प्रश्नोत्तरी – 2020 का भाग है। यह दैनिक 20 प्रश्नो की प्रश्नोत्तरी हमारे Academy Android App पर पूरे वर्ष – 2020 के लिए मात्र 600 रुपये के शुल्क पर प्राप्त की जा सकती है।

« पिछला अपडेट

Advertisement

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!