You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 26 मार्च, 2020

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 26 मार्च, 2020

1. विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस, 2020 की थीम क्या है?

उत्तर – It’s Time

विश्व क्षय रोग दिवस (World Tuberculosis Day) पूरे विश्व में 24 मार्च को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को इस बीमारी के विषय में जागरूक करना और क्षय रोग की रोकथाम के लिए कदम उठाना है। विश्व टीबी दिवस को विश्व स्वास्थ्यम संगठन जैसे संस्थानों से समर्थन मिलता है। भारत में टीबी के फैलने का एक मुख्य कारण इस बीमारी के लिए लोगों का सचेत ना होना और इसे शुरूआती दौर में गंभीरता से ना लेना।

2. ‘क्लारा’, एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बॉट, जो Covid-19 को स्वयं जांचने में मदद करता है, किस देश में लांच किया गया है?

उत्तर – अमेरिका

यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने COVID-19 के संभावित लक्षणों को खोजने में लोगों की सहायता के लिए ‘क्लारा’ नामक एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बॉट लांच किया है। CDC ने स्व-जाँच बॉट क्लारा को विकसित करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट अज्योर की हेल्थकेयर बॉट सेवा और CDC फाउंडेशन के साथ मिलकर कार्य किया है। यह वर्तमान में केवल सीडीसी वेबसाइट पर अमेरिका में ही उपलब्ध है। यह बॉट बीमारी के बारे में जानकारी प्रदान करता है, और घर पर बीमारी को संभालने में मदद करता है।

3. 2024 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक का आयोजन किस शहर में किया जाएगा?

उत्तर – पेरिस

पेरू में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सत्र के दौरान पेरिस को 2024 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के मेजबान के रूप में चुना गया। 2028 में खेलों की मेजबानी के लिए लॉस एंजेलिस का चयन किया गया है। वर्तमान में कोरोनावायरस महामारी के बीच 2020 टोक्यो ओलंपिक को स्थगित कर दिया गया है।

4. समीर अग्रवाल को किस कंपनी की भारतीय शाखा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है?

उत्तर – वॉलमार्ट

समीर अग्रवाल को अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट की भारतीय शाखा में बेस्ट प्राइस मॉडर्न होलसेल स्टोर्स का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। समीर अग्रवाल को सीईओ के रूप में पदोन्नत किया गया है और वह कृष अय्यर की जगह लेंगे। समीर 2018 में वॉलमार्ट में कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में शामिल हुए थे और उन्हें जनवरी 2020 में डिप्टी सीईओ बनाया गया था।

5. G-20 नेताओं के आपातकालीन वर्चुअल शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता किस देश द्वारा की जायेगी?

उत्तर – सऊदी अरब

सऊदी अरब के शासक सलमान वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोरोना वायरस पर G-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन 26 मार्च, 2020 को किया जाएगा। इस शिखर सम्मेलन में कई अंतर्राष्ट्रीय संगठन हिस्सा लेंगे। भारत भी G-20 का सदस्य है।

25 दिसंबर 2019 से उपर्युक्त दैनिक प्रश्नोत्तरी में 5 प्रश्न प्रकाशित किए जाते हैं। यह प्रश्नोत्तरी, GKToday के Academy Android App पर प्रकाशित 20 प्रश्नो की दैनिक प्रश्नोत्तरी – 2020 का भाग है। यह दैनिक 20 प्रश्नो की प्रश्नोत्तरी हमारे Academy Android App पर पूरे वर्ष – 2020 के लिए मात्र 600 रुपये के शुल्क पर प्राप्त की जा सकती है।

« पिछला अपडेट

Advertisement

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!