You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17-18 नवम्बर, 2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17-18 नवम्बर, 2019

1. ग्लोबल ब्राइबरी रिस्क इंडेक्स 2019 में भारत का रैंक कौन सा है?

उत्तर – 78

ग्लोबल ब्राइबरी रिस्क इंडेक्स 2019 में भारत को 178 देशों की सूची में 78वां स्थान प्राप्त हुआ है। इस सूचकांक को ट्रेस ब्राइबरी रिस्क मैट्रिक्स द्वारा जारी किया गया है। इस सूचकांक में रिश्वतखोरी पर देशों का मूल्यांकन किया गया है।

2. किस राज्य सरकार ने ‘नाडू-नेडू’ कार्यक्रम लांच किया?

उत्तर – आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने हाल ही में ‘नाडू-नेडू’ कार्यक्रम लांच किया, इस कार्यक्रम का उद्देश्य सरकारी स्कूलों का कायाकल्प करना है तथा इन्हें प्रतिस्पर्धी संस्थानों के रूप में परिवर्तित करना है।

3. हाल ही में वशिष्ठ नारायण सिंह का निधन हुआ, वे किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे?

उत्तर – गणित

जाने-माने गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का निधन हुआ, उन्हें भारत के आइंस्टीन के रूप में जाना जाता है। उनका निधन 14 नवम्बर को हुआ। उनका जन्म बिहार में हुआ था। वे पिछले 35 वर्षों से स्किज़ोफ्रेनिया से पीड़ित थे।

4. प्रथम कृषि अंतर्राष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता सम्मेलन का आयोजन किस राज्य में किया जाता है?

उत्तर – अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश में प्रथम कृषि अंतर्राष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसका आयोजन APEDA (कृषि और प्रसंस्कृकत खाद्य उत्पााद निर्यात विकास प्राधिकरण) द्वारा किया गया। इस इवेंट में सात देशों (नेपाल, भूटान, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, भूटान, ,संयुक्त अरब अमीरात, ओमान तथा ग्रीस) के क्रेताओं ने हिस्सा लिया।

5. गोल्डन लीफ अवार्ड किस सेक्टर में दिया जाता है?

उत्तर – तम्बाकू

नीदरलैंड्स के एम्स्टर्डम में टैब एक्सपो 2019 में भारतीय तम्बाकू बोर्ड (गुंटूर) को गोल्डन लीफ अवार्ड से सम्मानित किया गया।

6. वैश्विक फुटबॉल विकास के लिए फीफा ने किसे प्रमुख नियुक्त किया है?

उत्तर – आर्सेन वेंगर

आर्सेन वेंगर को वैश्विक फुटबॉल विकास के लिए फीफा द्वारा प्रमुख नियुक्त किया गया है। वे विश्व भर में फुटबॉल के विकास के लिए कार्य करेंगे।

7. राष्ट्रीय प्रेस दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर – नई दिल्ली

कौंसिल ऑफ़ हेड्स ऑफ़ गवर्नमेंट की अगली बैठक का आयोजन 2020 में भारत में किया जायेगा। इसकी सूचना शंघाई सहयोग संगठन के महासचिव व्लादिमीर नोरोव ने दी।

8. किस मंत्रालय ने भारतीय पोषण कृषि कोष को लांच करने का निर्णय लिया है?

उत्तर – महिला व बाल विकास मंत्रालय

महिला व बाल विकास मंत्रालय 18 नवम्बर को नई दिल्ली में भारतीय पोषण कृषि कोष लांच करेगा। यह कोष देश के 128 कृषि-जलवायु क्षेत्रों की विभिन्न फसलों के लिए भंडार के रूप में कार्य करेगा।

9. एशियाई फिल्म फेस्टिवल बार्सिलोना 2019 में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार किस फिल्म को प्रदान किया गया?

उत्तर – भोंसले

‘भोंसले’ फिल्म को एशियाई फिल्म फेस्टिवल बार्सिलोना 2019 में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार प्रदान किया गया। इस फिल्म का निर्देशक देवाशीष मखीजा द्वारा किया गया है।

10. 25वें कलकत्ता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए गोल्डन रॉयल बंगाल टाइगर अवार्ड किस फिल्म को प्रदान किया गया?

उत्तर – द वीपिंग वुमन

स्पेनिश फिल्म ‘द वीपिंग वुमन’ को 25वें कलकत्ता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए गोल्डन रॉयल बंगाल टाइगर अवार्ड प्रदान किया गया।

« पिछला अपडेट

Advertisement

Top
error: Content is protected !!