You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 22 जून 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 22 जून 2019

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित किया

17वीं लोकसभा के गठन के बाद 20 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के दोनो सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित किया. अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने शक्तिशाली और समावेशी भारत सरकार की अवधारणा को रेखांकित किया.

हाल ही में संपन्न हुए चुनावों के बाद लोकसभा का यह पहला सत्र था. इसी वजह से राष्ट्रपति ने संयुक्त बैठक में अभिभाषण दिया. प्रत्येक वर्ष संसद के पहले सत्र की शुरुआत ‘केंद्रीय कक्ष’ में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक से होती है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के मुख्य बिंदु

  • लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप सरकार एक मजबूत, सुरक्षित, समृद्ध और समावेशी भारत के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ रही है.
  • लोकसभा के इतिहास में सबसे अधिक संख्‍या में महिलाएं चुनकर आई हैं. लोकसभा में 78 महिला सांसदों का चुना जाना नए भारत की तस्वीर प्रस्तुत करता है.
  • उन्‍होंने छोटे दुकानदारों और खुदरा विक्रेताओं के लिए पेंशन योजना की प्रशंसा की. इस योजना का लाभ देश के लगभग 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को मिलेगा.
  • राष्‍ट्रपति ने कहा कि जल संरक्षण पर जोर देते हुए सरकार ने एक अलग जल शक्ति मंत्रालय बनाया है. इसके जरिए जल संरक्षण और प्रबंधन को और अधिक प्रभावशाली बनाया जा सकेगा.
  • ग्रामीण भारत को मजबूत बनाने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश किया गया है. कृषि क्षेत्र की उत्पादकता को बढ़ाने के लिए, आने वाले वर्षों में 25 लाख करोड़ रुपए का और निवेश किया जाएगा.
  • वर्ष 2022 तक देश के किसान की आय दोगुनी हो सके, इसके लिए पिछले 5 वर्षों में अनेक कदम उठाए गए हैं.
  • राष्‍ट्रपति ने देश में हर बहन-बेटी को समान अधिकार सुनिश्चित करने के लिए तीन तलाक और निकाह हलाला की प्रथा के उन्‍मूलन की आवश्‍यकता पर जोर दिया.
  • सकल घरेलू उत्‍पाद के आधार पर भारत की अर्थव्‍यवस्‍था दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बनने की राह पर है. वर्ष 2024 तक भारत को पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाना सरकार का लक्ष्‍य है.

मेक्सिको ने अमेरिका और कनाडा के साथ नए व्यापार समझौते की पुष्टि की

मेक्सिको ने अमेरिका, कनाडा के साथ नए व्यापार समझौते की पुष्टि की है. अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा समझौता के लिये मैक्सिकन सीनेट में पक्ष में 114 वोट पड़े. जबकि इसके खिलाफ केवल चार मत पड़े. यह समझौता करीब 25 वर्षीय ‘उत्तरी अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते’ का अगला चरण है.


ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया प्रांत में स्वैच्छिक इच्छामृत्यु को मिली मान्यता

ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया प्रांत देश का ऐसा पहला राज्य हो गया है जहां पर इच्छा-मृत्यु को वैधानिक दर्जा दे दिया गया है. असाध्य बीमारी से पीड़ित अब कानूनी रूप से अपने डाक्टर से जानलेवा दवा देकर उनका जीवन खत्म करने को कह सकते हैं.


वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की 20वीं बैठक

वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (FSDCC) की 20वीं बैठक दिल्ली में 19 जून को संपन्न हुई. इस बैठक की अध्यक्षता केन्‍द्रीय वित्त और कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने की. बैठक में बैंकिंग और NBFC सहित वर्तमान वैश्विक और घरेलू आर्थिक स्थिति तथा वित्‍तीय स्थिरता की समीक्षा की गई.


20 जून: विश्‍व शरणार्थी दिवस

प्रत्येक वर्ष 20 जून को विश्‍व शरणार्थी दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य शरणार्थियों के संघर्ष और योगदान को याद करना है. इस वर्ष यानी 2019 में विश्‍व शरणार्थी दिवस का विषय (थीम) ‘एक कदम शरणार्थियों के साथ – विश्‍व शरणार्थी दिवस पर एक कदम बढ़ाएं’ (Step With Refugees — Take A Step on World Refugee Day) है.

संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी उच्चायुक्त के कार्यालय द्वारा 19 जून को जारी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 के अंत तक सात करोड़ आठ लाख बच्चों, महिलाओं और पुरुषों को बल पूर्वक विस्थापित किया गया. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि युद्ध, हिंसा और अत्याचार की वजह से विश्वभर में लोगों को रिकार्ड संख्या में अपने घर छोड़ने पड़े हैं. इनके लगभग 80 प्रतिशत शरणार्थियों को अपने मूल देश के पड़ोसी राष्ट्रों में रहना पड़ रहा है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

‘एक राष्‍ट्र एक चुनाव’ विषय पर विचार-विमर्श: लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने के विषय पर विस्तृत अध्ययन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक समिति गठित करेंगे. यह निर्णय प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुखों नेताओं की बैठक में लिया गया.

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस: 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इस बार मुख्‍य कार्यक्रम के लिए रांची का चयन किया गया है. कार्यक्रम की अध्‍यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी करेंगे. 11 दिसम्‍बर 2014 को संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा 21 जून को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा के बाद अन्तर्राष्ट्रीय स्‍तर पर इसे काफी महत्‍व मिला है. इस वर्ष के आयोजन का विषय ‘ह्रदय के लिए योग’ है.

GST परिषद की 35वीं बैठक: वस्‍तु एवं सेवा कर (GST) परिषद की 35वीं बैठक 21 जून को नई दिल्‍ली में बैठक होगी. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण परिषद इस बैठक की अध्‍यक्षता करेंगी. इस बैठक में जीएसटी कानून में बदलाव के लिए एक मसौदा संशोधन विधेयक को मंजूरी दिए जाने की संभावना है.

बांग्‍लादेश और द कोरिया के टीवी चैनल दूरदर्शन फ्री डिश पर: सरकार ने बांग्‍लादेश के टीवी चैनल बीटीवी वर्ल्ड को दूरदर्शन के फ्री डिश पर दिखाने का निर्णय किया है. दूरदर्शन का डीडी इंडिया चैनल भी बांग्‍लादेश में दिखाया जाएगा. सरकार ने दक्षिण कोरिया के अंग्रेजी चैनल के बीएस वर्ल्ड को दूरदर्शन फ्री डिश पर और दक्षिण कोरिया में डीडी इंडिया चैनल दिखाने के प्रसार भारती के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दे दी है.

रूस के उप-प्रधानमंत्री भारत यात्रा पर: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नई दिल्‍ली में भारत की यात्रा पर आए रूस के उप-प्रधानमंत्री यूरी त्रुतनेव से मुलाकात की और दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत बनाने के बारे में चर्चा की. दोनों नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की रूस यात्रा सहित भारत और रूस के संबंधों के विभिन्‍न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया.

उत्तर कोरिया को दक्षिण कोरिया की मदद: दक्षिण कोरिया, सूखे की मार झेल रहे उत्तर कोरिया को 50 हज़ार टन चावल भेजने की योजना बना रहा है. बीते एक दशक में ये पहली बार है जब अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय से एक तरह से अलग-थलग पड़े उत्तर कोरिया को दक्षिण कोरिया मानवीय राहत देने वाला है.

DL के लिए शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता समाप्त: केंद्र सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता समाप्त करने का फैसला किया है. फिलहाल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने हेतु 8वीं पास होना ज़रूरी है.

Top
error: Content is protected !!