You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 21 जुलाई 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 21 जुलाई 2019

बिमल जालान समिति ने RBI के कैपिटल रिजर्व पर फाइनल रिपोर्ट तैयार की

बिमल जालान समिति ने RBI के कैपिटल रिजर्व (RBI Capital Surplus) पर फाइनल रिपोर्ट तैयार कर ली है. रिपोर्ट में 3-5 साल के अंदर सरकार को सरप्लस फंड ट्रांसफर करने की सिफारिश की गई है.

RBI के एसेट का करीब 28% सरप्लस फंड


RBI के पास 9 लाख करोड़ रुपए का सरप्लस फंड है. यह RBI के कुल एसेट का करीब 28% है. सरकार का कहना था कि दूसरे बड़े देशों के केंद्रीय बैंक अपने एसेट का 14% रिजर्व फंड में रखते हैं. RBI का सरप्लस फंड मिलने से सरकार को वित्तीय घाटा काबू में रखने में मदद मिलेगी.

बिमल जालान की अध्यक्षता में समिति


RBI को अपने रिजर्व फंड में कितना पैसा रखना चाहिए और सरकार को कितनी रकम सरकार को ट्रांसफर करनी चाहिए, यह तय करने के लिए रिजर्व बैंक ने पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में 26 दिसंबर 2018 को 6 सदस्यीय समिति बनाई थी.

RBI का रिजर्व फंड तय करने के गठित समितियां


आरबीआई का रिजर्व फंड तय करने के लिए पहले भी तीन समितियां बनी थीं.

  1. वी सुब्रमण्यम समिति (1997)
  2. उषा थोराट समिति (2004)
  3. वाई.एस. मालेगाम समिति (2013)

सुब्रमण्यम समिति ने 12% और थोराट समिति ने 18% रिजर्व की सिफारिश की थी. RBI के बोर्ड ने थोराट कमेटी की सिफारिश नहीं मानी थी. बल्कि, सुब्रमण्यम कमेटी की सिफारिश को ही जारी रखा था. मालेगाम कमेटी ने कोई आंकड़ा नहीं बताया था लेकिन कहा था कि RBI को हर साल पर्याप्त रकम ट्रांसफर करनी चाहिए.

सचिन तेंदुलकर को ICC के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया

सचिन तेंदुलकर को दक्षिण अफ्रीका के जाने माने गेंदबाज एलन डोनाल्‍ड के साथ अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. ऑस्‍ट्रेलिया को दो बार विश्‍वकप दिलाने वाली महिला क्रिकेट खिलाड़ी कैथरिन फिट्सपैट्रिक भी हॉल ऑफ फेम में शामिल की गई हैं.

तेंदुलकर ICC ‘हाल ऑफ फेम’ में शामिल होने वाले छठे भारतीय खिलाड़ी हैं. उनसे पहले सुनील गावस्कर, बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ ‘हाल ऑफ फेम’ में शामिल हुए थे.


ICC ने जिम्बाब्वे की क्रिकेट टीम को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया

अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने जिम्बाब्वे की क्रिकेट टीम को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. जि़म्बाब्वे क्रिकेट पर यह कार्रवाई ICC के संविधान का उल्लंघन करने के कारण की गई है. ICC ने निर्देश दिया है कि जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड के निर्वाचित सदस्यों को तीन महीने के भीतर बहाल किया जाए और तभी अक्तूबर में होने वाली बोर्ड की बैठक में जिम्बाब्वे क्रिकेट का निलंबन वापस लेने पर विचार किया जाएगा.


IAFF ने भारत की पीटी उषा को ‘वेटरन पिन’ अवॉर्ड के लिए नामित किया

भारत की पूर्व एथलीट और ओलम्पियन पीटी उषा को प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (IAFF) ‘वेटरन पिन’ अवॉर्ड के लिए नामित किया गया है. उषा को 24 सितंबर 2019 को कतर में होने वाली IAFF की 52वीं कांग्रेस में आने का न्यौता दिया गया है. इस दौरान एक पुरस्कार वितरण समारोह जिसमें उन्हें सम्मानित किया जाएगा.

‘पायोली एक्सप्रेस’ के नाम से विख्यात पीटी उषा को 1983 में अर्जुन अवॉर्ड मिला था. दो साल बाद 1985 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार दिया गया. उषा 1984 में लॉस एंजेलिस ओलंपिक में 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में पहुंची थी लेकिन सेकंड के सौवें हिस्से से कांस्य पदक से चूक गई थीं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा समाप्त करने के लिए नोटिस: निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी को नोटिस भेजकर पूछा है कि लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन को देखते हुए इन पार्टियों का “राष्ट्रीय पार्टी” का दर्जा क्यों न समाप्त कर दिया जाए. इस नोटिस पर 5 अगस्त तक जवाब मांगा गया है.

देश को 2025 तक तपेदिक मुक्‍त करने का लक्ष्य: केन्द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने देश को 2025 तक तपेदिक मुक्‍त करने के उद्देश्‍य से अपने प्रयासों को और मजबूत करने के लिए आयुष, रक्षा और रेल मंत्रालयों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं.

ईरान के परमाणु कार्यक्रम से जुड़े व्यक्तियों पर प्रतिबंध: अमेरिका ने ईरान के परमाणु संवर्धन कार्यक्रम से जुड़े 12 व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ प्रतिबंध लगाए हैं. विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बताया कि ईरान, बेल्जियम और चीन में स्थित संस्थाएं और व्यक्ति ईरान सेंट्रीफ्यूग प्रोलिफरेशन कंपनी की परमाणु प्रसार संवदेनशील गतिविधियों से जुड़े हैं.

प्रधानमंत्री के निजी-सचिव पद पर विवेक कुमार की नियुक्ति: मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने इस समय प्रधानमंत्री कार्यालय में निदेशक के पद पर कार्यरत श्री विवेक कुमार को प्रधानमंत्री के निजी सचिव के पद पर नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है.

Top
error: Content is protected !!