You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 17 जून 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 17 जून 2019

सुमन राव फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2019 की विजेता बनी

फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2019 का खिताब राजस्थान की सुमन राव को दिया गया है. मुंबई के सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में आयोजित समारोह में 16 जून को सुमन राव को मिस इंडिया वर्ल्ड 2019 का ताज पहनाया गया. मिस इंडिया बनीं 20 वर्षीय सुमन थाईलैंड में होने वाले मिस वर्ल्ड 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी.

इसी आयोजन में बिहार की श्रेया शंकर ने मिस इंडिया यूनाइटेड कॉन्टिनेंट्स 2019 का खिताब जीता. छत्तीसगढ़ की शिवानी जाधव को फेमिना मिस ग्रैंड इंडिया 2०19 का खिताब दिया गया.

नीति आयोग संचालन परिषद की पांचवीं बैठक दिल्ली में आयोजित की गयी

नीति आयोग संचालन परिषद की पांचवीं बैठक 15 जून को दिल्ली में आयोजित की गयी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बैठक की अध्यक्षता की. इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को छोड़कर सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उप-राज्यपाल और सभी वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री ने हिस्सा लिया.

नीति आयोग संचालन परिषद की 5वीं बैठक: मुख्य बिंदु

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कृषि क्षेत्र में ढांचागत सुधार के लिए एक उच्चस्तरीय कार्यदल के गठन की घोषणा की है.
  • नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने बताया कि कृषि क्षेत्र में ढांचागत सुधार के लिए गठित कार्यदल अगले दो-तीन महीने में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा.
  • बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश को 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन निश्चित रूप से राज्यों के संयुक्त प्रयास से इसे हासिल किया जा सकता है.
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य सरकारें निर्यात संवर्द्धन पर ध्यान दें क्योंकि लोगों की आय और रोजगार के अवसर बढ़ाने में निर्यात क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका है.
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि नवगठित जल शक्ति मंत्रालय जल प्रबंधन के विषय में एक समन्वित दृष्टिकोण अपनाने में मदद करेगा. राज्यों को भी जल संरक्षण और प्रबंधन के क्षेत्र में अपने विभिन्न प्रयासों को समन्वित करना चाहिए.

एशिया में बातचीत एवं विश्वास बहाली पर पांचवां सम्मेलन दुशांबे में आयोजित किया गया

एशिया में बातचीत एवं विश्वास बहाली पर पांचवां सम्मेलन (Conference on Interaction and Confidence-Building Measures in Asia- CICA) ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में 15-16 जून 2019 को आयोजित किया गया. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किया. इस सम्मेलन का विषय ‘एक सुरक्षित और अधिक समृद्ध सीआईसीए क्षेत्र के लिए साझा दृष्टिकोण’ था. सम्मेलन में CICA के नेता एशियाई महाद्वीप की चुनौतियों से निपटने की सामूहिक रणनीतियों पर र्चचा किये. CICA एक अखिल एशिया मंच है जो एशिया में सहयोग बढाता है और शांति, सुरक्षा एवं स्थिरता को प्रोत्साहित करता है.


29 अमेरिकी वस्तुओं पर जवाबी आयात शुल्क लगाने का निर्णय

सरकार ने बादाम, अखरोट और दालों समेत 29 अमेरिकी वस्तुओं पर 16 जून से जवाबी आयात शुल्क लगाने का निर्णय किया है. सरकार के इस कदम से इन 29 वस्तुओं का निर्यात करने वाले अमेरिकी निर्यातकों को अब ऊंचा शुल्क चुकाना होगा. इससे देश को 21.7 करोड़ डालर का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा.

भारत ने यह निर्णय अमेरिका द्वारा भारत से आयात किए जाने वाले कुछ उत्पादों पर शुल्क को बढ़ाने के बाद लिया है. अमेरिका ने मार्च 2018 में भारत से आयत किये जाने वाले इस्पात उत्पादों पर शुल्क बढ़ाकर 25 फीसद और एल्युमीनियम उत्पादों पर 10 फीसद कर दिया था. भारत इन उत्पादों का एक बड़ा निर्यातक देश है. शुल्क बढाने से घरेलू इस्पात व एल्युमीनियम उत्पादकों पर 24 करोड़ डालर का अतिरिक्त बोझ पड़ा था.


बिहार में मुख्यमंत्री वृद्ध पेंशन योजना का शुभारंभ

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 14 जून को ‘मुख्यमंत्री वृद्ध पेंशन योजना’ का शुभारंभ किया. योजना के अंतर्गत 60 वर्ष से अधिक आयु के गरीब लोगों को प्रति माह 400 रुपए और 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को प्रति माह 500 रुपए मिलेंगे. यह योजना 1 अप्रैल, 2019 से प्रभावी है. इस योजना का लाभ सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को नहीं मिलेगा. राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 18,000 करोड़ रुपये का एक विशेष कोष बनाया है.


भारतीय टीम ने FIH सीरीज फाइनल्स हॉकी प्रतियोगिता का खिताब जीता

भारत ने FIH सीरीज फाइनल्स हॉकी प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया है. ओडिशा के भुवनेश्वर में खेले गए इस प्रतियोगिता के फाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर यह खिताब जीता. भारत इस जीत के साथ अब ओलंपिक क्वालिफायर प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर लिया है. जापान ने अमेरिका को 4-2 से हरा तीसरा स्थान हासिल किया. भारतीय टीम ने नये कोच ग्राहम रीड के कार्यकाल में पहला खिताब हासिल किया है.


भारतीय फुटबाल टीम फीफा रैंकिंग में अपने 101वें स्थान पर

हाल ही में जारी फीफा रैंकिंग में भारतीय फुटबाल टीम अपने 101वें स्थान पर बरकरार है. भारतीय टीम थाईलैंड में हुए किंग्स कप में तीसरे स्थान पर रही थी जिसे आयोजकों ने फीफा मान्यता प्राप्त टूर्नामेंट कहा था. भारतीय टीम एशियाई देशों में 18वें स्थान पर है. इस रैंकिंग में बेल्जियम शीर्ष पर रहा, उसके बाद फ्रांस, ब्राजील, इंग्लैंड, और पुर्तगाल का स्थान है.


फिलिस्तीन में भारतीय को ‘स्टार ऑफ यरुशलम’ सम्मान से सम्मानित किया गया

फिलिस्तीन के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्बास ने भारतीय नागरिक शेख मोहम्मद मुनीर अंसारी को ‘स्टार ऑफ यरुशलम’ से सम्मानित किया है. ‘स्टार ऑफ यरुशलम’ फिलिस्तीन अधिकारियों द्वारा विदेशी नागरिकों को दिए जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है. अंसारी यरुशलम में इंडियन हास्पिस (भारतीय आश्रम) के निदेशक हैं, जो पिछले 800 साल से भारत की विरासत और यरुशलम के पुराने शहर में उनकी मौजूदगी का प्रतीक है. इंडियन हास्पिस में गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों की देख-रेख की जाती है.


15 जून: विश्व बुजुर्ग दुर्व्‍यवहार रोकथाम जागरूकता दिवस

प्रत्येक वर्ष 15 जून को दुनिया भर में ‘विश्व बुजुर्ग दुर्व्‍यवहार रोकथाम जागरूकता दिवस’ (World Elder Abuse Awareness Day) मनाया जाता है. यह दिवस बुजुर्गों के साथ होने वाले दुर्व्‍यवहार की रोकथाम के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर 2011 में इस दिवस को मान्यता दी थी. पहला ‘विश्व बुजुर्ग दुर्व्‍यवहार रोकथाम जागरूकता दिवस’ 15 जून 2012 को मनाया गया था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप: हॉलैंड के हटरेगेनबॉश में विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप प्रतियोगिता खेला जा रहा है. इस प्रतियोगिता में भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने तुर्की के खिलाफ अपना मुकाबला जीतकर कांस्य पदक हासिल किया, जबकि वी ज्योति सुरेखा ने व्यक्तिगत वर्ग में तुर्की की ही तीरंदाज को हराकर कांस्य पदक जीता.

17वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र: नई सरकार का पहला संसद सत्र 17 जून 2019 को शुरू हो रहा है. सरकार ने इस संसद सत्र से पहले नई दिल्‍ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद 20 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्‍त बैठक को संबोधित करेंगे. 4 जुलाई को आर्थिक सर्वेक्षण और 5 जुलाई को आम बजट पेश किया जाएगा.

रक्षा मंत्री ने थल सेना प्रमुख से मुलाकात की: रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और उप-सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अन्बू और से मुलाकात की. रक्षा मंत्री ने उच्च पेशेवर स्तर, बाहरी और आंतरिक चुनौतियों कि खिलाफ लगातार तत्परता और राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका सुनिश्चित करने के लिए भारतीय सेना की सराहना की.

पश्चिम बंगाल में डॉक्‍टरों की सात दिन से हड़ताल: पश्चिम बंगाल में डॉक्‍टरों की सात दिन से जारी हड़ताल समाप्‍त कराने के प्रयास जारी है. हड़ताल के कारण राज्‍य के सरकारी अस्‍पतालों में आपात सेवाओं को छोड़कर OPD समेत सभी अन्‍य सेवाएं बंद हैं. राज्य दो दर्जन से ज्यादा डॉक्टरों पर भीड़ के जानलेवा हमले और एक डॉक्टर का सर फोड़ने की वारदात के बाद ये डॉक्टर हड़ताल पर हैं.

Top
error: Content is protected !!