You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 15 जून 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 15 जून 2019

इसरो ने 2030 तक अंतरिक्ष में खुद का स्पेस सेंटर बनाने की तारीख तय की

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 2030 तक अंतरिक्ष में खुद का स्पेस स्टेशन बनाने की तारीख तय की है. इसरो प्रमुख के सिवन ने इसकी जानकारी दी. इस स्पेस सेंटर को बनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि भारत के अंतरिक्ष यात्री 15-20 दिन अंतरिक्ष में गुजार सकें.

स्पेस स्टेशन प्रॉजेक्ट: एक दृष्टि

  • स्पेस स्टेशन प्रॉजेक्ट गगनयान मिशन का ही विस्तार है. भारत इस प्रॉजेक्ट को पूरा करने में किसी अन्य देश की मदद नहीं लेगा.
  • अभी सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन का ही अपना स्पेस स्टेशन है. अन्य देश स्पेस में इंटरनैशनल स्पेस सेंटर का इस्तेमाल करते हैं.
  • 20 टन के स्पेस स्टेशन के जरिए भारत माइक्रोग्रैविटी से जुड़े प्रयोग कर पाएगा.

ISRO के अन्य महत्वपूर्ण प्रॉजेक्ट

गगनयान मिशन: गगनयान (Gaganyaan) ISRO का मानव-युक्त अंतरिक्ष यान है। गगनयान मिशन में, 3.7 टन का कैप्सूल (अंतरिक्ष यान) तीन व्यक्ति के दल के साथ सात दिनों के लिए 400 किमी (250 मील) की ऊंचाई पर पृथ्वी की परिक्रमा करेंगे। सरकार ने पहले ही गगनयान मिशन के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का बजट जारी कर दिया है. 2022 में मानव सहित यान को अंतरिक्ष में भेजने से पहले 2 मानव रहित यान अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे.

चंद्रयान मिशन: ‘चंद्रयान-2’ 15 जुलाई 2019 को उड़ान भरेगा और चांद के दक्षिणी पोल के पास लैंड करने की कोशिश करेगा. चंद्रयान-2, चंद्रयान-1 का अडवांस्ड वर्जन है. चंद्रयान-1 को 10 साल पहले लॉन्च किया गया था. मिशन चंद्रयान की कुल लागत 10000 करोड़ होगी.

किर्गिस्तान ने चीन के राष्ट्रपति को अपने राष्ट्र का सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया

किर्गिस्तान ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को अपने राष्ट्र का सर्वोच्च सम्मान ‘मानस ऑर्डर ऑफ द फर्स्ट डिग्री’ से सम्मानित किया है. किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबे जीनबेकोव ने 13 जून को जिनपिंग को इस सम्मान से सम्मानित किया. जिनपिंग 19वें शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 12 जून को किर्गिस्तान की राजकीय यात्रा पर पहुंचे थे.


माउंट एवरेस्ट पर दुनिया का सबसे ऊँचा मौसम केंद्र स्थापित किया गया

माउंट एवरेस्ट पर दुनिया का सबसे ऊँचा मौसम केंद्र स्थापित किया गया है. द नेशनल जियोग्राफिक सोसायटी और नेपाल की त्रिभुवन यूनिवर्सिटी के नेतृत्व में माउंट एवरेस्ट पर पांच मौसम केंद्र स्थापित किया गया है. इनमे सबसे ऊँचा केंद्र एवरेस्ट के बालकोनी क्षेत्र में 8,430 मीटर की ऊंचाई और दूसरा साउथ कोल में 7,945 मीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है. ये दोनों ही स्वचालित मौसम केंद्र हैं. ये सभी केंद्र तापमान, आ‌र्द्रता, दबाव, हवा की गति और दिशा के बारे में जानकारियां इकट्ठा करेंगे. इनके द्वारा जुटाए गए डाटा से पर्वतीय क्षेत्र में मौसम संबंधी खतरों का सही समय पर पूर्वानुमान लग सकेगा.


सरकार ने ESI के स्वास्य बीमा कार्यक्रम में कुल अंशदान को घटाकर 4 फीसद किया

केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESI) के स्वास्य बीमा कार्यक्रम में नियोक्ता एवं कर्मचारियों के कुल अंशदान को 6.5 फीसद से घटाकर 4 फीसद करने का फैसला किया है. घटी हुई दरें 1 जुलाई 2019 से प्रभावी होंगी.

सरकार ने अपने निर्णय में नियोक्ता का अंशदान 4.75 फीसद से घटाकर 3.25 फीसद और कर्मचारी का अंशदान 1.75 फीसद से घटाकर 0.75 फीसद किया है. अंशदान की दर में कमी से इन कंपनियों को सालाना कम से कम 5,000 करोड़ रुपए की बचत होगी.

अंशदान की घटी हुई दर से कामगारों को राहत मिलेगी तथा इससे और अधिक कामगारों को ESI योजना के अंतर्गत नामांकित कर पाना तथा ज्यादा से ज्यादा श्रमिक बल को औपचारिक क्षेत्र के अंतर्गत लाना सुगम हो सकेगा.

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESI): एक दृष्टि

  • कर्मचारी राज्य बीमा कानून, 1948 (ESI कानून) के अंतर्गत बीमित व्यक्तियों को चिकित्सा, नकदी, मातृत्व, निशक्तता और आश्रित होने के लाभ प्रदान करता है.
  • ESI, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) द्वारा प्रशासित है. ESI कानून के अंतर्गत उपलब्ध कराए जाने वाले लाभ नियोक्ताओं और कर्मचारियों द्वारा किए गए अंशदान के माध्यम से वित्त पोषित होते हैं.
  • अब 21,000 रुपए तक के वेतन वाले कर्मचारी ESI के दायरे में आते हैं.

दुनिया की 2000 सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनियों की सूची में भारत की 57 कंपनियां

प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया की 2000 सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनियों की सूची जारी की है. इस सूची में भारत की 57 कंपनियों को जगह मिली है. इस सूची के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की एकमात्र कंपनी है जो शीर्ष 200 कंपनियों में जगह बनाने में कामयाब रही है.

फोर्ब्स की 2000 कंपनियों की सूची-2019 में पहले पायदान पर चीन का इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक आफ चाइना है. वह लगातार सातवीं बार शीर्ष पायदान पर रही. रिलायंस इंडस्ट्रीज इस सूची में 71वें पायदान पर है.


14 जून: विश्व रक्तदान दिवस

प्रत्येक वर्ष 14 जून को ‘विश्व रक्तदान दिवस’ (World Blood Donor Day) मनाया जाता है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य सुरक्षित रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना और रक्त-दाताओं के सुरक्षित जीवन-रक्षक रक्त के दान करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करते हुए आभार व्यक्त करना है. विश्व रक्तदान दिवस 2019 के लिए मेजबान देश रवांडा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 2004 में इस दिन को विश्व रक्तदान दिवस के रूप में घोषित किया था. इसके साथ ही 14 जून को नोबल प्राइज विजेता कार्ल लैंडस्टेनर की जयंती मनाई जाती है. कार्ल लैंडस्टेनर को ABO ब्लड ग्रुप सिस्टम खोजने का श्रेय जाता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

पश्चिम बंगाल में डॉक्टर हड़ताल पर: पश्चिम बंगाल में जूनियर डॉक्टर अपने सुरक्षा की मांग को लेकर चार दिन से हड़ताल पर हैं. राज्य दो दर्जन से ज्यादा डॉक्टरों पर भीड़ के जानलेवा हमले और एक डॉक्टर का सर फोड़ने की वारदात के बाद ये डॉक्टर हड़ताल पर हैं.

Top
error: Content is protected !!