You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 13 जुलाई 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 13 जुलाई 2019

यूरोपीय देशों ने ईरान से 2015 का परमाणु करार बचाने की अपील की

यूरोपीय देशों ने ईरान से 2015 का ऐतिहासिक परमाणु करार बचाने और यूरेनियम संवर्धन बढाने के अपने कदम से पीछे हटने की अपील की है. यूरोपीय संघ और फ्रांस, जर्मनी एवं ब्रिटेन के विदेश मंत्रियों ने ईरान से अपील की कि वह समझौते का उल्लंघन नहीं करे.

इंटरनेशल अटॉमिक एनर्जी एजेंसी (IAEA) के अनुसार ईरान समझौते के तहत अब तक अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन करता आया है लेकिन उसने हाल में दो प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन किया है.

ईरान ने हाल ही में घोषणा की थी कि उसने 2015 के परमाणु समझौते में संवर्धित यूरेनियम के उत्पादन को लेकर तय की गई सीमा का उल्लंघन किया है. ईरान की इस घोषणा के बाद फ्रांस ने तनाव कम करने के प्रयासों के तहत अपने शीर्ष राजनयिक सलाहकार एमैनुएल बोन को ईरान भेजा है.

क्या है मामला?

ईरान और अन्य देशों के बीच हुए समझौते के तहत ईरान को प्रतिबंधों में राहत देने और आर्थिक लाभ देने का वादा किया था. इस समझौते में कहा गया है कि इसके लागू होने के बाद ईरान को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग नहीं रखा जाएगा और इसके बदले में ईरान को अपने परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाने थे. लेकिन ईरान ने कहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से समझौते से पीछे हटने के बाद से यूरोपीय देशों ने एक साल से भी अधिक समय तक जो निष्क्रियता दिखाई है, उसे देखकर उसका धीरज जवाब दे चुका है.

2030 के विकास एजेंडे को हासिल करने के लिए त्वरित कदम उठाए जाने की आवश्यकता

संयुक्त राष्ट्र ने सतत विकास लक्ष्यों (SDG) पर हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट के अनुसार गरीबी, भुखमरी दूर करने तथा जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए नियंत्रण स्तर पर उठाए जा रहे कदम पर्याप्त नहीं हैं और 2030 के विकास एजेंडे को हासिल करने के लिए त्वरित कदम उठाए जाने की आवश्यकता है. रिपोर्ट में कहा गया कि दुनियाभर की कई सरकारों ने कई कदम उठाए हैं, लेकिन कमजोर लोग और देश सर्वाधिक भुगत रहे हैं.


गोवा विधानसभा में कांग्रेस के 10 विधायक पार्टी से अलग हो कर BJP में शामिल हुए

गोवा विधानसभा में कांग्रेस के 15 में से 10 विधायक पार्टी से अलग हो कर भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए. इन विधायकों के BJP में शामिल होने से गोवा विधानसभा में भाजपा विधायकों की संख्‍या 17 से बढ़कर 27 हो गई है. BJP को पहले से ही गोआ फॉरवर्ड पार्टी और निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्‍त है. अब 40 सदस्‍यों के सदन में BJP नेतृत्‍व वाली सरकार को 33 विधायकों का समर्थन प्राप्‍त है.


अक्षय कुमार सबसे ज्यादा कमाई करने दुनिया के ऐक्टरों की फोर्ब्स सूची में शामिल

फोर्ब्स मैगजीन ने सबसे ज्यादा कमाई करने दुनिया के ऐक्टरों की सूची जारी की है. अक्षय कुमार इस सूची में शामिल होने वाले  इकलौते भारतीय ऐक्टर हैं. वह इस इस सूची में 35वें रैंक पर हैं. फोर्ब्स की सूची में सिंगर टेलर स्विफ्ट पहले पायदान पर हैं. मैगजीन के मुताबिक, जून 2018 से जून 2019 में अक्षय कुमार ने 444 करोड़ की कमाई की है.


11 जुलाई: विश्व जनसंख्या दिवस

प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) के रूप में मनाया जाता है. बढ़ती आबादी से जुड़ी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने 1989 में पहली बार 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की थी.

इस वर्ष यानी 2019 के विश्‍व जनसंख्‍या दिवस पर 1994 में जनसंख्‍या और विकास पर हुए अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में तय किए गए लक्ष्‍यों को पूरा करने पर ज़ोर दिया गया है. 25 साल पहले हुए इस सम्‍मेलन में 179 देशों की सरकारों ने माना था कि सतत् विकास का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए प्रजनन स्‍वास्‍थ्‍य और लैंगिक समानता अनिवार्य है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

कॉमनवेल्थ भारोत्तोलन चैंपियनशिप: युवा, जूनियर और सीनियर वर्ग राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप आपिया (Capital of Samoa) में चल रही है. इस चैंपियनशिप के दूसरे दिन राखी हलदर (64 किग्रा) और दविंद्र कौर (59 किग्रा) सहित 7 और वेटलिफ्टरों ने स्वर्ण पदक जीते. पहले दिन भारत ने 8 स्वर्ण, तीन रजत और 2 कांस्य पदक जीते थे. पूर्व विश्व चैंपियन मीराबाई चानू ने महिलाओं की 49 किग्रा स्पर्धा में कुल 191 किग्रा वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता था.

मॉडल किराएदारी अधिनियम, 2019 का मसौदा तैयार: आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने मॉडल किराएदारी अधिनियम, 2019 का मसौदा तैयार किया है. इस प्रारूप में मालिक और किराएदार दोनों के हितों और अधिकारों को संतुलित बनाने तथा परिसरों को अनुशासित और सक्षम तरीके से किराए पर देने में उत्‍तरदायी और पारदर्शी व्‍यवस्‍था बनाने का प्रावधान है.

अतंर्राज्यीय नदी जल विवाद अधिनियम को मंजूरी: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अतंर्राज्यीय नदियों के जल और नदी घाटी से संबंधित विवादों के न्यायिक निर्णय के लिए अतंर्राज्यीय नदी जल विवाद (आईएसआरडब्लयूडी) अधिनियम, 1956 को मंजूरी दी है. इस विधेयक अतंर्राज्यीय नदी जल विवाद अधिनियम, 1956 को संशोधन करने के लिए लाया जा रहा है.

पोक्‍सो में संशोधन को मंजूरी: प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल ने बच्‍चों को यौन अपराधों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए ऐतिहासिक फैसला लेते हुए बाल यौन अपराध संरक्षण कानून 2012 (पोक्‍सो) में संशोधन को मंजूरी दे दी है. इसमें बच्‍चों से जुड़े यौन अपराधों के लिए मृत्‍युदंड सहित सख्‍त दंडात्‍मक प्रावधान किए गए हैं.

धारा-370 की पर सुनवाई: उच्‍चतम न्‍यायालय संविधान की धारा-370 की वैधता को चुनौती देने वाली जनहित याचिका की तत्‍काल सुनवाई पर सहमत हो गया है. यह धारा जम्‍मू कश्‍मीर को विशेष राज्‍य का दर्जा प्रदान करती है और वहां के लिए देश की संसद को कानून बनाने से रोकती है.

अनाधिकृत पानी की बोतलें पर रोक लगाने के लिए “ऑपरेशन थर्स्ट” अभियान: रेलवे परिसर में अनाधिकृत ब्रांड वाली पानी की बोतलें धड़ल्‍ले से बेचे जाने के मामलों पर रोक लगाने के लिए “ऑपरेशन थर्स्ट” नाम से एक देश व्यापी अभियान 08-09 जुलाई 2019 को महानिदेशक, रेलवे सुरक्षा बल, रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली के निर्देश पर शुरू किया गया.

Top
error: Content is protected !!