You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 12 जुलाई 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 12 जुलाई 2019

भारत क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर प्रतियोगिता से बहार हुआ

भारत 12वें ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर इस प्रतियोगिता से बहार हो गया है. न्यूजीलैंड की टीम ने पहले खेलते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट पर 239 रन बनाए. भारतीय टीम इस लक्ष्य का पीछा करते हुए 49.3 ओवर में 221 ही बना सकी. इस प्रकार भारतीय टीम यह मैच 18 रन से हार गई.

यह मैच 9 और 10 जुलाई को ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर में खेला गया था. न्यू जीलैंड ने जब 46.1 ओवर में 5 विकेट पर 211 रन ही बनाए थे तभी अंपायरों ने भारी बारिश के कारण आउटफील्ड गीली होने से मैच रिजर्व दिन यानी 10 जुलाई को पूरा करने का फैसला किया था.

हांगकांग में विवादास्पद प्रत्यर्पण कानून को समाप्त किया गया

हांगकांग में विवादास्पद प्रत्यर्पण कानून को समाप्त कर दिया गया है. हांगकांग के नेता कैरी लैम ने 9 जुलाई को इसकी घोषणा की. इस प्रत्यर्पण कानून जिसके कारण कई बड़े विरोध प्रदर्शन हुए थे. प्रदर्शनकारियों की मांग के बाद यह बिल प्रभावी ढंग से वापस ले लिया गया.

क्या है मामला? हांगकांग में प्रत्यर्पण कानून के अनुसार राजनीतिक विरोधियों को गिरफ्तार कर उन्हें चीन ले जाकर मुकदमा चलाने का प्रावधान था. उल्लेखनीय है कि हांगकांग पहले ब्रिटिश कॉलोनी थी लेकिन 1997 से कुछ स्वायत्तता के साथ इस पर चीन का शासन है.


मंत्रिमंडल ने ‘अनियंत्रित जमा योजना पाबंदी विधेयक, 2019’ को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में 10 जुलाई को हुई केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में ‘अनियंत्रित जमा योजना पाबंदी विधेयक, 2019’ को मंजूरी दी गयी. यह विधेयक संसद के आगामी सत्र में पेश किया जाएगा जो ‘अनियंत्रित जमा योजना पाबंदी अध्‍यादेश, 2019’ का स्‍थान लेगा.

प्रभाव: यह विधेयक देश में अवैध रूप से जमा किये जा रहे धन से निपटने में मदद करेगा. वर्तमान में अवैध जमा योजनाएं गरीब लोगों की गाढ़ी कमाई से की गई बचत ठगी जा रही है.


श्रीलंका, खसरा का उन्मूलन करने वाला दक्षिण-पूर्व एशिया का पांचवा देश बना

श्रीलंका, वायरस से बच्चों में होने वाली बीमारी ‘खसरा’ (measles) का उन्मूलन करने वाला दक्षिण-पूर्व एशिया का पांचवा देश बन गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 10 जुलाई को इसकी घोषणा की. दक्षिण-पूर्व एशिया में इससे पहले यह उपलब्धि भूटान, मालदीव, कोरिया और तिमोर ने हासिल की है. किसी बीमारी का उन्मूलन तब घोषित किया जाता है जब उस बामारी के एक भी मामले पिछले तीन वर्ष में नहीं आये हो.


सुनील छेत्री अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ के ‘फुटबॉलर ऑफ द ईयर’ चुने गये

भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री छठी बार अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (AIFF) के फुटबॉलर ऑफ द ईयर बन गए हैं. AIFF के अध्यक्ष प्रफुल पटेल ने 9 जुलाई को इसकी घोषणा की. इनके अलावा अशालता देवी महिला फुटबालर ऑफ द ईयर चुनी गई जबकि डेंगमेई ग्रेस को महिला इमर्जिग प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिलेगा. छेत्री को यह अवॉर्ड छठी बार मिला है. वह इसे पहले वर्ष 2007, 2011, 2013, 2014 और 2017 में भी इस पुरस्कार से नवाजे जा चुके हैं.


दुती चंद अंतर्राष्ट्रीय ट्रैक और फील्ड मुकाबलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला बनी

राष्ट्रीय रिकार्ड विजेता दुती अंतर्राष्ट्रीय चंद ट्रैक और फील्ड मुकाबलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला बन गयी है. दुती ने 9 जुलाई को इटली के नेपोली में 30वें वर्ल्ड यूनिवर्सियाड गेम्स (World Universiade Games) में 100 मीटर फर्राटा दौड़ में स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने 11.32 सेंकेड के रिकार्ड समय में दौड़ पूरी की. इस प्रतियोगिता में स्विट्जरलैंड की डेल पोंट (11.33 सेकंड) दूसरे स्थान पर और जर्मनी की क्वायाई (11.39 सेकंड) तीसरे स्थान पर रहीं. दुती अब हिमा दास के बाद अन्तर्राष्ट्रीय ट्रैक और फील्ड स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की दूसरी महिला खिलाड़ी बन गई हैं.


प्रतिष्ठित मराठी फिल्‍म वंदे मातरम के दुर्लभ फुटेज राष्‍ट्रीय फिल्‍म संग्रहालय को दिए गये

राष्‍ट्रीय फिल्‍म संग्रहालय मुंबई ने 1948 में बनी प्रतिष्ठित मराठी फिल्‍म वंदे मातरम के दुर्लभ फुटेज प्राप्‍त किए हैं. इस फिल्‍म में प्रसिद्ध लेखक और नाटककार पीएल देशपांडेय और उनकी पत्‍नी सुनीता देशपांडेय ने मुख्‍य किरदार निभाया है. फिल्‍म की करीब पैंतीस मिनट की फुटेज का VHS कैसेट सुनीता देशपांडेय के भतीजे दिनेश ठाकुर और फिल्‍म इतिहासकार सतीश जकातदर ने संग्रहालय को दानस्‍वरूप प्रदान किया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

दिव्यांग बच्चे की शिक्षा स्थिति पर यूनेस्को का रिपोर्ट: यूनेस्को के एक प्रतिनिधिमंडल ने उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू से कर उन्हें ‘भारत की शिक्षा स्थिति 2019 – दिव्यांग बच्चे’ पर रिपोर्ट सौंपी. श्री नायडू ने कहा कि सरकार नई शिक्षा नीति बनाई है जिसमें दिव्यांग बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है.

ट्रांसजेंडर के सशक्तिकरण के लिए विधेयक: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों की सुरक्षा) विधेयक 2019 को प्रस्तुत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. यह विधेयक संसद के आगामी सत्र में प्रस्तुत किया जायेगा. यह विधेयक इन व्यक्तियों के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक सशक्तिकरण के लिए एक कार्य प्रणाली उपलब्ध कराता है.

अमेरिका और तालिबान विद्रोहियों के बीच वार्ता बैठक: अमेरिका और तालिबान विद्रोहियों के बीच वार्ता बैठक दोहा में आयोजित की गयी. इस बैठक में तालिबान ने अफगानिस्तान में धार्मिक केंद्रों, स्कूलों, अस्पतालों, शैक्षिक केंद्रों, बाजारों, पानी के बांधों और कार्यस्थलों’ पर हमलों को रोककर हिंसा को कम करने पर सहमति जताई है.

पेरिस समझौता अमेरिकी ऊर्जा पर बोझ डालने वाला: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेरिस समझौता को अमेरिकी ऊर्जा पर लगातार बोझ डालने वाला बताया. ट्रंप ने पिछले प्रशासन पर अमेरिकी ऊर्जा पर अनवरत बोझ डालने का आरोप लगाया.

भारत-रूस रणनीतिक आर्थिक संवाद: दूसरा भारत-रूस रणनीतिक आर्थिक संवाद 10 जुलाई को नई दिल्‍ली में आयोजित किया गया. नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार और रूस के आर्थिक विकास उप-मंत्री तिमूर माक्सिमोव की अध्‍यक्षता में यह बैठक हुई. इस बैठक में परिवहन बुनियादी ढांचा और प्रौद्योगिकी, कृषि और प्रसंस्‍करण क्षेत्र तथा लघु और मझोले व्‍यापार सहित सहयोग के छह प्रमुख क्षेत्रों पर विशेष रूप से चर्चा हुई. दोनों देशों के बीच पहला संवाद नवम्‍बर 2018 में सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित किया गया था.

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!