You are here
Home > Current Affairs > Daily Current Affairs > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 11 जुलाई 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 11 जुलाई 2019

भारतीय वायुसेना के लिए दो चिनूक सैन्य हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति

अमरीकी विमान कंपनी बोइंग ने भारतीय वायु सेना के लिए दो नये चिनूक हेलीकॉप्टर 9 जुलाई गुजरात के मुंदरा बन्दरगाह पहुंचने की घोषणा की है. भारत ने बोईग के साथ 22 अपाचे (AH–64E) हेलीकॉप्टर के अलावा 15 चिनूक हेलीकॉप्टर खरीदने की प्रक्रिया को सितम्बर 2015 में अंतिम रूप दिया था, इनमें से 4 हेलीकॉप्टर फरवरी में मिल गये थे.

चिनूक हेलीकॉप्टर: एक दृष्टि

  • चिनूक एक बहुद्देशीय हेलीकॉप्टर है. इसका निर्माण अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोईग ने किया है.
  • यह वर्टिकल लिफ्ट प्लेटफॉर्म हेलीकॉप्टर है, जिसका इस्तेमाल सैनिकों, हथियारों, उपकरण और ईधन ढोने में किया जाता है.
  • यह हेलीकॉप्टर 9.6 टन तक माल ढो सकता है.
  • युद्ध प्रयासों के अलावा इसका इस्तेमाल मानवीय और आपदा राहत अभियानों में भी किया जाता है.

आधार और अन्य कानून (संशोधन) विधेयक 2019 संसद से पारित

आधार और अन्य कानून (संशोधन) विधेयक 2019 को राज्यसभा ने 8 जुलाई को मंजूरी दी. लोकसभा पहले ही इस विधेयक को पारित कर चुकी है. इस विधेयक का उद्देश्य लक्षित वित्तीय और अन्य रियायतों, लाभ तथा सेवाओं के लिए आधार अधिनियम 2016 में संशोधन और भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम 1885 और धन शोधन निवारक अधिनियम 2002 में और संशोधन करना है.

आधार कानून संशोधन विधेयक 2019: मुख्य बिंदु

  • किसी भी व्यक्ति को तब तक आधार नंबर को पहचान के रूप में देने के लिये बाध्य नहीं किया जा सकता जब तक कानून के तहत यह जरूरी न हो.
  • आधार का सत्यापन ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन भी कराया जा सकेगा.
  • 18 साल से ऊपर की आयु होने पर बच्चों को अपना आधार रद्द करने के निर्णय का आधिकार होगा.
  • आधार कानून का उल्लंघन करने वाली संस्थाओं के ऊपर 1 करोड का भारी जुर्माना लगाया जा सकता है.
  • किसी भी व्यक्ति के आधार से संबंधित जानकारी मांगने का अधिकार उच्च न्यायालय से नीचे की अदालत को नहीं होगा.
  • कोई भी व्यक्ति आधार कानून के उल्लंघन की अदालत में अपील कर सकेगा.

ग्रीस में दक्षिणपंथी नेता किरियाकोस मित्सोताकिस ने नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

ग्रीस (यूनान) में दक्षिणपंथी नेता किरियाकोस मित्सोताकिस ने 8 जुलाई को नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. मित्सोताकिस ने हाल ही में हुए संसदीय चुनावों में सत्तारूढ़ वामपंथी प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास को पराजित किया था. इन चुनावों में दक्षिणपंथी पार्टी न्यू डेमोक्रेसी ने जीत हासिल की थी. यह जीत यहाँ वामपंथी सिरिजा गठबंधन युग के अंत का संकेत है, जो 2015 से सत्ता में काबिज थी. न्यू डेमोक्रेसी ने 39.8 प्रतिशत वोट और 300 सदस्यीय संसद में 158 सीटें हासिल किए.


तेजस एक्सप्रेस निजी संचालित होने वाली पहली ट्रेन होगी

दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस पहली ऐसी ट्रेन होगी, जिसका परिचालन निजी संचालक करेंगे. दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस की घोषणा 2016 में की गई थी, लेकिन हाल में जारी नई समय-सारिणी में इसे जगह मिली है. परिचालन के लिए खुली निविदा प्रक्रिया के बाद इसे निजी संचालकों के हवाले किया जाएगा. हालांकि ट्रेनों को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को सौंपा जाएगा.


ओडिशा सरकार ने पद्म पुरस्कार विजेताओं को 10,000 रुपये प्रति माह देने का फैसला किया

ओडिशा सरकार ने आर्थिक संकट से जूझ रहे राज्य के पद्म पुरस्कार विजेताओं को हर माह 10,000 रुपये देने का फैसला किया है. राज्य के संस्कृति विभाग के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 8 जुलाई को मंजूरी दी. पटनायक ने पुरस्कार विजेताओं के आर्थिक हालात का अध्ययन करने के लिए संस्कृति विभाग को कहा था. उल्लेखनीय है कि राज्य के चार पद्मश्री विजेता हालदर नाग, दैतारी नाईक, कमला पुजारी और जितेंद्र हरिपाल हाल ही में अपनी गरीबी के कारण सुर्खियों में थे.


पेरू को हराकर ब्राजील नौंवीं बार कोपा अमेरिका टूर्नामेंट का विजेता बना

ब्राजील नौंवीं बार फुटबाल के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित ‘कोपा अमेरिका टूर्नामेंट 2019’ का विजेता बन गया है. ब्राजील के रियो डि जेनेरो में 8 जुलाई को खेले गये इस टूर्नामेंट के फाइनल में ब्राजील ने पेरू को 3-1 से पराजित कर इस टूर्नामेंट का विजेता बना.


राहुल द्रविड़ को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी का प्रमुख नियुक्त किया गया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने राहुल द्रविड़ को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) का प्रमुख नियुक्त किया है. द्रविड़ मौजूदा समय में इंडिया-ए और अंडर-19 इंडिया टीम के कोच हैं. वह NCA में क्रिकेट संबंधित सभी गतिविधियां देखेंगे और खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और सपोर्ट स्टाफ को कोचिंग, मेंटरिंग, ट्रेनिंग देने का काम करेंगे.


21वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैंपियनशिप ओडिशा में खेला जायेगा

21वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैंपियनशिप ओडिशा के कटक में 17 जुलाई से 22 जुलाई तक खेला जायेगा. चैंपियनशिप में भारत, सिंगापुर, मलेशिया, बांग्लादेश, श्रीलंका, इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स, जर्सी, ऑस्ट्रेलिया, साइप्रस, दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया और पाकिस्तान की टीमें हिस्सा लेंगी.


मानव अंग प्रत्‍यारोपण अधिनियम 1994 की रजत जयंती मनाई गयी

राष्‍ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्‍यारोपण संगठन (NOTTO) ने 8 जुलाई को मानव अंग प्रत्‍यारोपण अधिनियम (THOA) 1994 की रजत जयंती मनाई. इस अवसर पर केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने THOA 1994 के रजत जयंती संस्‍करण का अनावरण किया और ‘मिलियन फॉर ए बिलियन’ उद्देश्‍य के लिए ऑनलाइन प्रणाली का शुभारंभ किया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप: आपिया (Capital of Samoa) में 9 जुलाई से कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप खेला जा रहा है. चैंपियनशिप के पहले दिन भारतीय दल ने 8 गोल्ड, 3 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल समेत कुल 13 पदक जीते. पूर्व विश्व चैंपियन मीराबाई चानू ने गोल्ड मेडल जीत लिया. मीराबाई के अलावा झिल्ली डालाबेहरा और बिंदिया रानी को स्वर्ण पदक मिले. पुरूष वर्ग में रिषिकांता सिंह ने स्वर्ण पदक जीता.

भारत और रूस के बीच रणनीतिक-आर्थिक वार्ता: नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार और रूसी संघ के आर्थिक विकास उप मंत्री श्री तिमूर मैक्सिमोव की अध्यक्षता में भारत और रूस के बीच दूसरे दौर की रणनीतिक-आर्थिक वार्ता (IRSED) 10 जुलाई को नई दिल्ली में आयोजित होगी. 5 अक्टूबर, 2018 को 19वें वार्षिक भारत-रूस द्विपक्षीय सम्मेलन के दौरान IRSED की स्थापना की गयी थी

UAE के विदेश मंत्री भारत यात्रा पर: संयुक्‍त अरब अमारात के विदेश मंत्री शेख अब्‍दुल्‍ला बिन जायद अल नाह्यन नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की. इससे पहले वे विदेश मंत्री सुब्रमण्‍यम जयशंकर से मिलकर राजनीतिक, आर्थिक, निवेश, व्‍यापार, ऊर्जा सहित सभी क्षेत्रों में मौजूदा संबंधों को विकसित करने के बारे में चर्चा की थी.

कुत्नो एथलेटिक्स मीट: भारत की फर्राटा धाविका हिमा दास ने पोलैंड में चल रही कुत्नो एथलेटिक्स मीट के महिला वर्ग में 200 मीटर दौड़ में अपना दूसरा अन्तर्राष्ट्रीय स्वर्ण पदक जीत लिया है. इस प्रतियोगिता में मोहम्मद अनस ने 200 मीटर का स्वर्ण और एमपी जाबिर ने 400 मीटर का स्वर्ण जीता. हिमा ने हाल में पोलैंड में पोजनान एथलेटिक ग्रांप्री में 200 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता था.

विदेशमंत्री ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली: विदेशमंत्री एस. जयशंकर ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली. जयशंकर पिछले सप्ताह गुजरात से राज्यसभा (उच्च सदन) के लिए निर्वाचित हुए थे. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान जयशंकर विदेश सचिव थे.

Top
error: Content is protected !!