You are here
Home > Current Affairs Hindi > हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 28 मई, 2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 28 मई, 2019

1. मध्य प्रदेश के किस स्थान को हाल ही में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की संभावित सूची में शामिल किया गया है?


उत्तर – ओरछा


मध्य प्रदेश के ओरछा नामक शहर की वास्तुकला धरोहर को यूनेस्को की संभावित विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल किया गया है, इसके लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा एक प्रस्ताव यूनेस्को को भेजा गया था। नियमों के अनुसार यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के लिए पहले किसी धरोहर अथवा इतिहास ईमारत को संभावित सूची में होना चाहिए। संभावित सूची में शामिल होने के बाद यूनेस्को को एक और प्रस्ताव भेजा जाता है।


ओरछा शहर मध्य प्रदेश में निवारी जिले में बेतवा नदी के किनारे पर बसा हुआ है। इस नगर का निर्माण बुन्देल राजवंश के राजा रूद्र प्रताप सिंह द्वारा 16वीं शताब्दी में किया गया था। यह प्राचीन नगर चतुर्भुज मंदिर, ओरछा फोर्ट काम्प्लेक्स, राजा महल इत्यादि के लिए प्रसिद्ध है।


2. किस देश ने हाल ही में विश्व के सबसे बड़े न्यूक्लियर आइसब्रेकर “उराल” को लांच किया?


उत्तर – रूस


रूस ने हाल ही में प्रोजेक्ट 22220 LK-60Ya श्रेणी का परमाणु आइसब्रेकर “उराल” लांच किया गया, इस आइसब्रेकर को सैंट पीटर्सबर्ग में बाल्टिक शिपयार्ड में लांच किया गया। इस आइसब्रेकर का निर्माण आर्कटिक की वाणिज्यिक क्षमता का उपयोग करने के लिए किया गया है। उराल को 2022 में रूस के सरकारी परमाणु उर्जा कारपोरेशन रोस्तोम को सौंपा जायेगा। इसके द्वारा उत्तरी समुद्री मार्ग पर ज़मी बर्फ को हटाया जायेगा, इससे समुद्री जहाज़ के लिए मार्ग बन सकेगा। यू.एस. जियोलोजिकल सर्वेक्षण के अनुसार आर्कटिक में तेल व गैस के 412 अरब बैरल के भंडार है।


3. संयुक्त राष्ट्र मानव बस्ती कार्यक्रम (यू.एन. हैबिटैट) का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?


उत्तर – नैरोबी (केन्या)


संयुक्त राष्ट्र मानव बस्ती कार्यक्रम (यू.एन. हैबिटैट) के पहले सत्र का आरम्भ 27 मई, 2019 को केन्या के नैरोबी में यू.एन. हैबिटैट के मुख्यालय में हुआ। इसमें भारत को कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना गया है। 2019 की सभा के लिए थीम “शहरों व समुदायों में बेहतर जीवन के लिए नवोन्मेष” रखी गयी है। इस प्रथम सभा का आयोजन पांच दिन तक किया जायेगा। इस सभा में चार राष्ट्राध्यक्ष, 40 से अधिक मंत्री, 116 देशों से उच्च स्तरीय प्रतिनिधि तथा 3000 डेलिगेट हिस्सा ले रहे हैं। पहले सत्र में यू.एन. हैबिटैट स्ट्रेटेजिक प्लान 2020-25 की समीक्षा की जायेगी। इस दौरान न्यू अर्बन एजेंडा के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा भी की जायेगी।


4. राही सरनोबत ने हाल ही में 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है, वे किस खेल से जुड़ी हुई हैं?


उत्तर – निशानेबाजी


राही सरनोबत ने हाल ही में विश्व कप राइफल पिस्टल स्टेज में 25 मीटर पिस्टल इवेंट में स्वर्ण पदक जीतकर 2020 के टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। गौरतलब है कि अब तक 6 निशानेबाज़ 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए अपना स्थान पक्का कर चुके हैं।


5. हाल ही में कल्पना दाश का निधन हुआ, वे किस राज्य से थीं?


उत्तर – ओडिशा


हाल ही में 50 वर्षीय कल्पना दाश का निधन 23 मई, 2019 मो माउंट एवेरेस्ट के निकट बालकनी एरिया में हुआ। वे ओडिशा की पहली महिला पर्वतारोही थीं। उन्होंने पहली बार 2008 में माउंट एवेरेस्ट पर चढ़ाई की थी। अपने जीवन काल में उन्होंने यूरोप, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में कई पर्वतों पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की।


6. सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन का कमांडर किस भारतीय को नियुक्त किया गया है?


उत्तर – लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनैकर


भारत के लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनैकर को दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMISS – United Nations Mission in South Sudan) का कमांडर नियुक्त किया गया है।


लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनैकर


• लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनैकर भारतीय सेना के प्रतिष्ठित अफसर हैं, वे 34 वर्षों से भारतीय सेना से जुड़े हुए हैं।


• वे 1983 में इंडियन मिलिट्री अकैडमी से ग्रेजुएट हुए थे। वर्ष 1996 से 1997 के दौरान उन्होंने यूनाइटेड नेशंस अंगोला वेरिफिकेशन मिशन III (UNAVM-III) में कार्य किया। वर्ष 2008-09 के दौरान उन्होंने सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन में कार्य किया।


• वर्ष 2012 से 2017 के दौरान उन्होंने एक डिवीज़न, भर्ती प्रशिक्षण केंद्र तथा ब्रिगेड को कमांड किया। 2017 से 2018 के दौरान उन्होंने सेना मुख्यालय में सैन्य ऑपरेशन में अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्य किया। 2018 से अब तक वे इन्फेंट्री स्कूल के कमांडेंट के रूप में कार्यरत्त थे।


• उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा व सामरिक अध्ययन में एम.फिल की है।


• भारतीय सेना में उनकी सेवा के लिए उन्हें सेना मैडल तथा विशिष्ट सेवा मैडल से सम्मानित किया जा चुका है।


• 57 वर्षीय लेफ्टिनेंट जनरल तिनैकर को रवांडा के लेफ्टिनेंट जनरल फ्रैंक कमान्ज़ी के स्थान पर नियुक्त किया गया है। वे 16,000 शांति सैनिकों को कमांड करेंगे, इनमे लगभग 2400 सैनिक भारत से हैं।


दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMISS – United Nations Mission in South Sudan)


इसकी शुरुआत जुलाई, 2011 में उस समय की गयी थी जब दक्षिण सूडान ने सूडान से स्वतंत्रता प्राप्त की थी। अब तक इस मिशन के दौरान 67 संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों की मृत्यु हो चुकी है। मार्च, 2019 में UNMISS में लगभग 19,400 कर्मचारी कार्यरत्त थे। भारत UNMISS के लिए सैनिक प्रदान करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है, इसमें भारत के 2,337 सैनिक कार्यरत्त हैं। UNMISS में सर्वाधिक सैनिक रवांडा से हैं, इसमें रवांडा के 2,750 सैनिक कार्यरत्त हैं।


7. हाल ही में किस संगठन ने आकाश मिसाइल के नए संस्करण का परीक्षण किया?


उत्तर – रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO)


रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) ने हाल ही में सतह से हवा में मार कर सकने वाली मिसाइल आकाश के नए संस्करण आकाश-MK-1S का परीक्षण किया। इस मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के बालासोर में किया गया। यह परीक्षण सफल रहा। इस मिसाइल में स्वदेशी रूप से विकसित सीकर का उपयोग किया गया है।


आकाश मिसाइल


• आकाश मिसाइल छोटी दूरी की सतह-से-हवा में मार कर सकने वाली स्वदेशी मिसाइल है।


• इसे रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन द्वारा इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत विकसित किया है।


• इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम 1984 में शुरू हुआ था।


• इसका निर्माण भारत डायनामिक्स लिमिटेड द्वारा किया जाता है।


• इस मिसाइल की रेंज 25 किलोमीटर है, यह किसी भी मौसम में अपने लक्ष्य को भेदने की क्षमता रखती है।


• यह मिसाइल हवा में 18,000 मीटर ऊपर तक जा सकती है।


• यह लड़ाकू विमान, क्रूज मिसाइल तथा बैलिस्टिक मिसाइल को ध्वस्त करने की क्षमता रखती है।


• आकाश मिसाइल के प्रत्येक रेजिमेंट में 6 लांचर होते हैं और प्रत्येक लांचर में तीन आकाश मिसाइलें होती हैं।


8. लिट्टे पर प्रतिबन्ध लगाने के बारे में निर्णय लेने के लिए भारत सरकार ने किसकी अध्यक्षता में ट्रिब्यूनल का गठन किया है?


उत्तर – जस्टिस संगीता धींगरा सहगल


भारत सरकार ने लिबरेशन ऑफ़ टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम (लिट्टे) पर प्रतिबन्ध लगाने पर निर्णय लेने के लिए एक ट्रिब्यूनल का गठन किया है।


मुख्य बिंदु


• हाल ही में केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने गैर-कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के सेक्शन 3 के सब-सेक्शन (1) तथा (3) के तहत तहत लिट्टे पर इस प्रतिबन्ध को पांच वर्ष तक बढ़ा दिया था।


• मई, 2009 में लिट्टे की सैन्य हार के बाद भी यह संगठन भारत के विरुद्ध अपनी स्थिति को बरकरार रखे हुए है, यह भारतीय नागरिकों के लिए अभी भी एक बड़ा खतरा है।


• लिट्टे ने अभी भी तमिल ईलम की संकल्पना को नहीं छोड़ा है और यह यूरोप में इसके लिए फण्ड एकत्रित कर रहा है।


• लिट्टे को गैर-कानूनी संगठन घोषित करने के लिए पर्याप्त कारण है अथवा नहीं, इसका निर्णय केंद्र द्वारा गठित ट्रिब्यूनल द्वारा किया जायेगा। इस ट्रिब्यूनल में दिल्ली उच्च न्यायालय की जस्टिस संगीता धींगरा सहगल शामिल हैं।


• यह एक श्रीलंकाई उग्रवादी व राजनीतिक संगठन है, इसकी स्थापना 1976 में की गयी थी। इसका उद्देश्य श्रीलंका के पूर्व तथा उत्तर में स्वतंत्र तमिल ईलम देश का निर्माण करना है। 1991 में लिट्टे के सदस्यों द्वारा राजीव गाँधी की हत्या किये जाने के बाद भारत सरकार ने इस संगठन पर प्रतिबन्ध लगा दिया था।


9. फार्मूला वन मोनाको ग्रैंड प्रिक्स 2019 को किसने जीता?


उत्तर – लुइस हैमिलटन


मर्सीडीज़ के लुइस हैमिलटन ने 2010 मोनाका ग्रैंड परिज को अपने नाम किया, लुइस हैमिलटन के ब्रिटिश रेसिंग ड्राईवर हैं। वे मर्सीडीज़-AMG पेट्रोनास मोटरस्पोर्ट टीम का हिस्सा हैं।


10. अरुणाचल प्रदेश का नया मुख्यमंत्री किसे चुना गया है?


उत्तर – पेमा खांडू


पेमा खांडू अरुणाचल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे, वे 29 मई को अरुणाचल के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। उन्हें राज्यपाल बी.डी. मिश्रा शपथ दिलाएंगे।


अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2019


भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर-पूर्व के राज्य अरुणाचल प्रदेश में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए बहुमत प्राप्त किया। अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 60 सीटें हैं। इनमे से 3 सीटों पर भाजपा के उम्मीदवारों को निर्विरोध चुन लिया गया था। इसके पश्चात् केवल 57 सीटों के लिए मतदान किया गया। 2014 के विधानसभा चुनावों में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को 42 सीटें मिली थीं, इस बार कांग्रेस मात्र चार सीटों पर सिमट गयी।


2019 के विधानसभा चुनावों में अरुणाचल में भारतीय जनता पार्टी को सर्वाधिक 38 सीटें प्राप्त हुई हैं। जनता दल (यूनाइटेड) को इन चुनावों में 7 सीटें प्राप्त हुई हैं। नेशनल पीपल्स पार्टी को 5 सीटों पर विजय प्राप्त हुई। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को मात्र 4 सीटें मिली हैं। इन चुनावों में दो स्वतंत्र उम्मीदवारों को भी जीत मिली है। अरुणाचल प्रदेश की स्थानीय पार्टी पीपल्स पार्टी ऑफ़ अरुणाचल को 1 सीट प्राप्त हुई है।

« पिछला अपडेटअगला अपडेट »

Advertisement

Top
error: Content is protected !!