You are here
Home > Current Affairs Hindi > हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 30 मई, 2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 30 मई, 2019

1. हाल ही में नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक मर्रे जेल-मैन का निधन हुआ, वे किस देश से थे?


उत्तर – अमेरिका


नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिकशास्त्री मर्रे जेल-मैन का निधन न्यू मेक्सिको में 89 वर्ष की आयु में हुआ। उन्हें सब-एटॉमिक पार्टिकल्स की खोज व वर्गीकरण का श्रेय दिया जाता है।


मर्रे जेल-मैन


मर्रे जेल मैन का जन्म अमेरिका के न्यू यॉर्क में हुआ था। उन्होंने 1948 में येल विश्वविद्यालय से भौतिकशास्त्र से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। 1951 में उन्होंने मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (MIT) से पीएचडी की। उन्हें 1959 में कणों के आधारभूत वर्गीकरण से सम्बंधित कार्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।


उन्होंने सब-एटॉमिक पार्टिकल्स का वर्गीकरण आठ सरल समूहों में उनके घूर्णन के अनुसार किया था। उन्होंने “क्वार्क्स” से सम्बंधित सिद्धांत का विकास किया था, यह पृथ्वी के तत्त्व का अविभाज्य हिस्सा है जिससे न्यूट्रॉन, प्रोटोन तथा अन्य कणों का निर्माण होता है। बाद में भौतिकशास्त्र में किये गये प्रयोगों से “क्वार्क्स” की उपस्थति की पुष्टि हुई।


2. हाल ही में फ़ास्टैग को किस ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाया गया?


उत्तर – अमेज़न


टोल भुगतान के लिए फ़ास्टैग को अमेज़न पर ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। फ़ास्टैग को जनवरी, 2019 में लांच किया गया था।


FASTag


FASTag इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रहण प्रणाली है, इसका संचालन राष्ट्रीय उच्चमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा किया जा रहा है। FASTag के द्वारा टोल प्लाजा में रुके बिना ही व्यक्ति के खाते से टोल चार्ज अपने आप कट जायेगा, अब टोल कर अदा करने के लिए गाडी रोकने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी।


FASTag एक प्रीपेड अकाउंट से जुड़े हुए होते हैं, इसके द्वारा टोल प्लाजा से गुजरते हुए व्यक्ति के खाते से टोल अपने आप ही कट जायेगा। FASTag के लिए रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है।


FASTag की विशेषताएं


• FASTag को ग्राहक अपनी पसंद के बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं।


• इससे ग्राहकों को काफी सुविधा होगी।


• FASTag एप्प की सहायता से किसी भी FASTag को रिचार्ज किया जा सकता है।


• बाद में FASTag का उपयोग पेट्रोल पंप पर इंधन को खरीदने के लिए भी किया जा सकता है।


रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी (RFID)


रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड का उपयोग करता है, यह उन टैग्स को डिटेक्ट करता है जिनमे इलेक्ट्रानिकली सूचना स्टोर की जाती है।


एक द्वि-मार्गीय रेडियो ट्रांसमीटर-रिसीवर टैग के लिए सिग्नल भेजता है तथा उसकी प्रतिक्रिया का अध्ययन करता है। RFID रीडर टैग के लिए एक एनकोडेड रेडियो सिग्नल भेजता है। टैग इस सिग्नल को रिसीव करता है तथा अपनी पहचान के साथ कुछ और सूचना को वापस भेजता है।


3. अमेरिका ने हाल ही में किन दो देशों को मुद्रा निगरानी सूची से हटाया है?


उत्तर – भारत और स्विट्ज़रलैंड


अमेरिका ने हाल ही में भारत और स्विट्ज़रलैंड को मुद्रा मॉनिटरिंग सूची से हटाया है। इसका मुख्य कारण यह है कि पिछले दो रिपोर्ट्स इन दोनों देशों के पक्ष में रहीं थीं। मॉनिटरिंग सूची अथवा निगरानी सूची में उन देशों के नाम शामिल किये जाते हैं जिनकी विदेशी विनिमय नीतियां संदिग्ध होती हैं और वे देश अपनी मुद्रा में बदलाव करके अमेरिका से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अमेरिका की इस सूची चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, जर्मनी, इटली, आयरलैंड, सिंगापुर, मलेशिया और वियतनाम जैसे देश शामिल हैं।


4. हाल ही में नाइजीरिया का नया राष्ट्रपति किसे चुना गया?


उत्तर – मुहम्मदु बुहारी


हाल ही में मुहम्मदु बुहारी ने दूसरे कार्यकाल के लिए नाइजीरिया राष्ट्रपति के रूप में शपथ की। उन्हें चुनाव में 56% वोट प्राप्त हुए। चुनाव में उनके मुख्य प्रतिद्वंदी उम्मीदवार अतिकु अबू बकर थे। बुहारी के सामने सुरक्षा, आर्थिक विकास तथा उच्च बेरोज़गारी दर को कम करने की चुनौती है।


5. कॉर्पोरेट लोन के लिए गौण बाज़ार के लिए गठित आरबीआई समिति के अध्यक्ष कौन हैं?


उत्तर – टी.एन. मनोहरन


भारतीय रिज़र्व बैंक ने 6 सदस्यीय टास्क फ़ोर्स का गठन किया है, इस टास्क फ़ोर्स के प्रमुख केनरा बैंक के चेयरमैन टी.एन. मनोहरन हैं। यह टास्क फ़ोर्स लोन विक्रय के मौजूदा बाज़ार की समीक्षा करेगा। इसके अलावा यह टास्क फ़ोर्स कॉर्पोरेट लोन के लिए गौण बाज़ार के विकास के लिए सुझाव देगी।


6. हाल ही में प्रसिद्ध अभिनेता कारमाइन कैरीदी का निधन हुआ, वे किस देश से थे?


उत्तर – अमेरिका


हाल ही में प्रसिद्ध अमेरिकी अभिनेता कारमाइन कैरीदी का निधन हुआ। उन्हें “द गॉडफादर : पार्ट II” में कारमाइन रोजातो की भूमिका के लिए याद किया जाता है। इसके अलावा उन्होंने फिलीस, स्टार स्काई एंड हच, टैक्सी इत्यादि टीवी शो में कार्य किया।


7. IMD विश्व प्रतिस्पर्धा सूचकांक में भारत का स्थान कौन सा है?


उत्तर – 43वां


हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन विकास संस्थान (IMD) ने विश्व प्रतिस्पर्धा रैंकिंग 2019 जारी की, भारत इस सूची में 43वें स्थान पर पहुँच गया है।


मुख्य बिंदु


• इस वर्ष भारत एक पायदान की बढ़त के साथ 43वें स्थान पर पहुँच गया है, 2018 में भारत इस रैंकिंग में 44वें स्थान पर था, जबकि 2017 में भारत इस रैंकिंग में 45वें स्थान पर था। 2016 में भारत इस रैंकिंग में 41वें स्थान पर था। भारत की रैंकिंग में सुधार देश की मज़बूत आर्थिक विकास दर, विशाल कार्यबल तथा वृहत बाज़ार के कारण हुआ है।


• इस रैंकिंग में सिंगापुर पहले स्थान पर है। सिंगापुर हांगकांग और अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर पहुंचा है। सिंगापुर पिछले नौ वर्षों में पहली बार प्रथम स्थान पर पहुंचा है। 2018 में सिंगापुर तीसरे स्थान पर था।


• इस रैंकिंग में अमेरिका तीसरे स्थान है। पिछले वर्ष की भाँती इस वर्ष भी हांगकांग दूसरे स्थान पर है। हांगकांग का दूसरा स्थान नर्म कर प्रणाली, व्यापार के अनुकूल माहौल इत्यादि के कारण है।


• इस रैंकिंग में एशियाई-प्रशांत क्षेत्र के 14 में से 11 देशों की रैंकिंग में सुधार हुआ है अथवा वे अपने पुराने रैंक पर कायम है।


• इस रैंकिंग में सऊदी अरब ने सबसे अधिक सुधार किया है। 2018 में सऊदी अरब 26वें स्थान पर था।


IMD विश्व प्रतिस्पर्धा रैंकिंग


इस रैंकिंग की शुरुआत 1989 में हुई थी। इस 235 सूचकों के आधार पर 63 अर्थव्यवस्थाओं को रैंकिंग प्रदान की जाती है। इस रैंकिंग को बेरोज़गारी डाटा, जीडीपी डाटा, स्वास्थ्य तथा शिक्षा पर सरकार का व्यय, वैश्वीकरण तथा भ्रष्टाचार जैसे सूचकों के आधार पर देशों का मूल्यांकन किया जाता है।


8. हाल ही में किस टीम ने यूरोपा लीग का खिताब जीता?


उत्तर – चेल्सी


इंग्लिश फुटबॉल क्लब चेल्सी ने यूरोपा लीग का खिताब अपने नाम कर लिया है, फाइनल में चेल्सी ने आर्सेनल को 4-1 से पराजित किया। इस मैच में चेल्सी के स्टार स्ट्राइकर ईडन हैजर्ड ने दो गोल किये। उनके अलावा पेद्रो लेदेस्मा और ओलिविएर जिरू ने भी एक-एक गोल किया।


यूरोपा लीग


यूरोपा लीग एक वार्षिक फुटबॉल प्रतियोगिता है, इसका आयोजन UEFA द्वारा योग्य यूरोपीय फुटबॉल क्लब्स के बीच करवाया जाता है। इस प्रतियोगिता का आयोजन वर्ष 1971 से किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता को सर्वाधिक पांच बार स्पेनिश क्लब “सेविया” ने जीता है। मौजूदा चैंपियन चेल्सी ने इस प्रतियोगिता को दो बार जीता है।


चेल्सी फुटबॉल क्लब


चेल्सी इंग्लैंड का विश्व प्रसिद्ध फुटबॉल क्लब है, यह फुटबॉल क्लब प्रीमियर लीग में हिस्सा लेता है। चेल्सी लन्दन बेस्ड फुटबॉल क्लब है। चेल्सी अब तक 6 बार टॉप डिवीज़न का खिताब जीत चुका है। चेल्सी ने अब तक आठ FA कप, पांच लीग कप, चार FA कम्युनिटी शील्ड्स, दो UEFA कप विनर्स कप, एक UEFA चैंपियंस लीग तथा एक UEFA सुपर कप जीता है। चेल्सी फुटबॉल क्लब की स्थापना 10 मार्च, 1905 को की गयी थी। चेल्सी को “द ब्लूज़” के नाम से जाना जाता है।


9. हाल ही में पापुआ न्यू गिनी के नए प्रधानमंत्री कौन बने?


उत्तर – जेम्स मारापे


30 मई, 2019 को जेम्स मारापे ने पापुआ न्यू गिनी के नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। वे पापुआ न्यू गिनी के आठवें प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले वे वित्त मंत्री भी रह चुके हैं। पापुआ न्यू गिनी दक्षिण प्रशांत में स्थित एक देश है। इस देश की जनसख्या 7.3 मिलियन है।


10. केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने हाल ही में वायु प्रदूषण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए “हवा आने दे” नामक गीत लांच किया, इस गीत के लिरिक्स किसके द्वारा लिखे गये हैं?


उत्तर – स्वानंद किरकिरे


विश्व पर्यावरण दिवस 2019 को मनाने के लिए केन्द्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने “हवा आने दे” नामक गीत लांच किया, इसका उद्देश्य वायु प्रदूषण के बारे में जागरूकता फैलाना है। इस गीत को स्वानंद किरकिरे ने लिखा है। इस गीत को शांतनु मुखर्जी, कपिल शर्मा, सुनिधि चौहान तथा शंकर महादेवन ने अपनी आवाज़ दी है। इस फिल्म का निर्देशन रोमांचक अरोड़ा द्वारा किया गया है।


केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय प्रतिवर्ष संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा निश्चित की गयी थीम के विश्व पर्यावरण दिवस को मनाता है। इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम “वायु प्रदूषण” रखी गयी है।

« पिछला अपडेटअगला अपडेट »

Advertisement

Top
error: Content is protected !!