You are here
Home > Current Affairs Hindi > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 9 जून 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 9 जून 2019

मालदीव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया

मालदीव ने 8 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘द मोस्ट ऑनरेलबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंग्विश रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ सम्मान से सम्मानित किया. राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद ने प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान दिया. यह विदेशी हस्तियों को दिया जाने वाला मालदीव का सर्वोच्च सम्मान है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह सम्मान उनकी मालदीव यात्रा के दौरान दिया गया. अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत करने के बाद पहले विदेशी दौरे के तहत प्रधानमंत्री मोदी मालदीव पहुंचे थे.

प्रधानमंत्री मोदी को दिए गये अन्य अन्तर्राष्ट्रीय सम्मान: एक दृष्टि

  1. रूस का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’: रूस ने प्रधानमंत्री मोदी को अपने देश का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ (Order of Saint Andrew the Apostle) देने की घोषणा 12 अप्रैल 2019 को की थी. प्रधानमंत्री मोदी को भी यह पुरस्‍कार भारत और रूस के बीच संबंधों को मजबूती देने के लिए दिया गया है.
  2. UAE का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘जायद मेडल’: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने प्रधानमंत्री मोदी अपना सर्वोच्च नागरिक अवार्ड ‘जायद मेडल’ से सम्मानित करने की घोषणा 4 अप्रैल 2019 को की है.
  3. संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण सम्‍मान ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ द अवार्ड’: प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्‍मान ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ द अवार्ड’ से भी सम्‍मानित किए जा चुके हैं.

    दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार: फरवरी 2019 में उन्‍हें दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार से भी सम्‍मानित किया गया था.
  4. फलस्तीन का सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रैंड कॉलर’: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फलस्तीन ने अपना सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रैंड कॉलर’ से फरवरी 2017 में सम्मानित किया था. यह सम्मान विदेशी मेहमानों को दिया जाने वाला फलस्तीन का सर्वश्रेष्ठ सम्मान है.
  5. सऊदी का किंग अब्दुल अजीज साश अवॉर्ड: अप्रैल 2016 को प्रधानमंत्री मोदी को सऊदी अरब ने अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘किंग अब्दुल अजीज साश’ अवॉर्ड से सम्मानित किया था. यह सम्मान उन्हें रॉयल कोर्ट में किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज ने दिया था.

वायु सेना ने स्पाइस बम खरीदने के किये इस्राइल से समझौता किया

भारतीय वायु सेना ने इस्राइल की कंपनी से ‘स्पाइस-2000’ गाइडेड बम खरीदने के लिए 300 करोड़ रुपये के सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं. यह सौदा इस्राइल के रक्षा उपकरण निर्माता कंपनी राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम के साथ किया गया है. यह कंपनी अगले तीन महीने में बमों की आपूर्ति करेगी.

वायु सेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में एक आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर हमले के लिए स्पाइस बमों का इस्तेमाल किया था. सरकार द्वारा सशस्त्र बलों को आपात खरीद के लिए दिये गये विशेष वित्तीय अधिकारों के तहत बम का ऑर्डर दिया गया है.


8 जून: विश्व महासागर दिवस

प्रत्येक वर्ष 8 जून को विश्व महासागर दिवस (World Oceans Day) मनाया जाता है. समुद्र की महत्त्वपूर्ण भूमिका के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से इस दिवस मनाया जाता है.

संयुक्त राष्ट्र संघ ने आधि‍कारिक तौर पर इस दिवस को मनाने की मान्यता वर्ष 2008 में दी थी. पहला विश्व महासागर दिवस 8 जून, 2009 को मनाया गया था.

विश्व महासागर दिवस 2019 का विषय (थीम) ‘Gender and the Ocean’ (जेंडर एंड ओशिन) है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

प्रधानमंत्री मालदीव और श्रीलंका की यात्रा पर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 8-9 जून को मालदीव और श्रीलंका की यात्रा पर हैं. वे राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद स्‍वालेह, उप-राष्ट्रपति फैज़ल नसीम और वहां की संसद मजलिस के अध्यक्ष तथा पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद के साथ भी मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री को किसी विदेशी नागरिक को दिये जाने वाले मालदीव के सर्वोच्च सम्मान – निशान इज्जुद्दीन से सम्मानित भी किया जायेगा.

G-20 वित्त मंत्रियों तथा केन्द्रीय बैंक के गवर्नर्स की बैठक: जापान के फुकुओका में 8-9 जून को G-20 वित्त मंत्रियों तथा केन्द्रीय बैंक के गवर्नर्स की बैठक का आयोजन किया जा रहा है. भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं.

Top
error: Content is protected !!