You are here
Home > Current Affairs Hindi > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 8 जून 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 8 जून 2019

नीति आयोग का पुनर्गठन किया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 जून को नीति आयोग का पुर्नगठन किया. पुनर्गठन के बाद भी राजीव कुमार उपाध्यक्ष बने रहेंगे. नीति आयोग के अध्यक्ष प्रधानमंत्री होते हैं. पूर्ण कालिक सदस्यों में बीके सारस्वत, रमेश चंद और बीके पॉल को फिर से शामिल किया गया है.

नीति आयोग के वर्तमान सदस्य
  • अध्यक्ष: प्रधानमंत्री
  • उपाध्यक्ष: राजीव कुमार
  • पूर्णकालिक सदस्य: बीके सारस्वत, रमेश चंद और बीके पॉल
नीति आयोग के पदेन सदस्य
  • राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री
  • अमित शाह, गृह मंत्री
  • निर्मला सीतारमण, केन्द्रीय वित्त व कॉर्पोरेट मामले मंत्री
  • नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि व किसान कल्याण मंत्री
नीति आयोग (NITI Aayog): एक दृष्टि

नीति आयोग में नीति, (NITI) का पूरा नाम (National Institution for Transforming India) है. इसका गठन भारत सरकार द्वारा योजना आयोग के स्‍थान पर किया गया था. 1 जनवरी 2015 को इस नए संस्‍थान के संबंध में जानकारी देने वाला मंत्रिमंडल का प्रस्‍ताव जारी किया गया. भारत सरकार के एक थिंक टैंक के रूप में नीति आयोग देश को महत्वपूर्ण जानकारी, नवीनता और उद्यमशीलता सहायता प्रदान करता है.

ब्रेक्जिट मसले पर बिफल पर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस्तीफा दिया

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा में ने 7 जून को ब्रेक्जिट के मसले पर कंजरवेटिव पाटी के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है. अब उनके इस्तीफे के बाद कंजरवेटिव पाटी नया नेता चुनेगी जो देश का नया प्रधानमंत्री होगा. नए नेता के चुनाव तक थेरेसा मे प्रधानमंत्री बनी रहेंगी .

थेरेसा ने यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन के अलग होने (ब्रेक्जिट) के मामले पर उनके प्रस्तावों को संसद में समर्थन नहीं मिल पाने के कारण अपना इस्तीफा दिया है. संसद तीन बार उनके प्रस्तावों को खारिज कर चुकी है. ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से बाहर निकलने की मूल समय-सीमा 29 मार्च ही थी, लेकिन थेरेसा मे ने इसके लिए और वक्त मांगा था.


डी-डे लैंडिंग की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भव्य समारोह का आयोजन किया गया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 5 जून को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय के साथ बंदरगाह शहर पोर्ट्समाउथ स्थित द्वितीय विश्व युद्ध के स्मारक समारोह में शामिल हुए. डी-डे लैंडिंग की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्‍य में आयोजित भव्य समारोह में सैकड़ों सेवा निवृत्‍त सैनिकों को आमंत्रित किया गया, जो द्वितीय विश्व युद्ध में शामिल हुए थे.

इतिहास के सबसे बड़े संयुक्त स्‍थल, वायु और नौसैनिक अभियान की स्‍मृति में ब्रिटेन की प्रधान मंत्री टेरिज़ा मे ने आयोजित समारोह में विश्‍व के 15 नेताओं को आमंत्रित किया है, जिन्‍होंने ब्रिटेन के साथ मिलकर संघर्ष किया था. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, कनाडा, चेक गणराज्य, डेनमार्क, ग्रीस, लक्समबर्ग, नीदरलैंड्स, नॉर्वे, न्यूजीलैंड, पोलैंड और स्लोवाकिया के प्रधानमंत्रियों ने भी इस समारोह में भाग लिया.


प्रयुत चान ओ चा को थाईलैंड का प्रधानमंत्री चुना गया

थाईलैंड के सांसदों ने 5 जून को जुंटा प्रमुख प्रयुत चान ओ चा को थाईलैंड का प्रधानमंत्री चुन लिया. उन्होंने 2014 में हुए तख्तापलट का नेतृत्व किया था और उसके बाद से वह देश के पहले असैन्य प्रधानमंत्री हैं. प्रयुत ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी 40 वर्षीय अरबपति थानॉर्थन ज्वागरुं को पराजित किया है. प्रयुत ने 500 मत हासिल किये जबकि थानॉर्थन को महज 244 मत मिले. बहुमत के लिये 375 मतों की ज़रूरत होती है.


RTGS और NEFT के जरिये धन अंतरण पर लगने वाले शुल्क समाप्त करने की घोषणा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने RTGS और NEFT के जरिये धन अंतरण के लिए बैंकों पर लगने वाले शुल्क समाप्त करने की 6 जून को घोषणा की. डिजिटल लेन-देन को बढावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है.

अभी दो लाख रुपए से अधिक की राशि तत्काल दूसरे के खाते में भेजने के लिए रीयल टाइम ग्रास सेटिलमेंट (RTGS) का उपयोग किया जाता है. दो लाख रुपये तक की राशि भेजने के लिए नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) प्रणाली बनी है.


विप्रो के कार्यकारी चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने सेवानिवृति की घोषणा की

भारत की प्रसिद्ध आईटी कंपनी विप्रो के कार्यकारी चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने 30 जुलाई 2019 से सेवानिवृत्त होने की घोषणा की. उन्होंने अपने बेटे रिशद प्रेमजी को विप्रो का नया कार्यकारी चेयरमैन की भी घोषणा की. हालांकि वह पांच साल तक गैर-कार्यकारी निदेशक और संस्थापक चेयरमैन के रूप में निदेशक मंडल में बने रहेंगे. उनके बेटे मुख्य रणनीति अधिकारी और निदेशक मंडल के सदस्य रिशद प्रेमजी कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन का पदभार संभालेंगे. कार्यकारी निदेशक एजेड नीमचवाला कंपनी के सीईओ तथा प्रबंध निदेशक का काम करेंगे. प्रेमजी ने 1980 में आईटी कंपनी विप्रो की नींव रखी थी जो आज भारत की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी है.


न्यायमूर्ति धीरूभाई नारनभाई पटेल ने दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली

न्यायमूर्ति धीरूभाई नारनभाई पटेल ने 7 जून को दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली. उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने राजनिवास में आयोजित एक समारोह में न्यायमूर्ति पटेल को पद की शपथ दिलाई. इससे पहले न्यायमूर्ति पटेल झारखंड उच्च न्यायालय में नियुक्त थे. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्ति के लिए उनके नाम की सिफारिश की थी. दिल्ली हाईकोर्ट में न्यायाधीशों के लिए 60 पद स्वीकृत हैं, लेकिन उनमें से 24 पद रिक्त हैं.


7 जून: विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस

7 जून को पूरे विश्व में प्रथम ‘विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस’ मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) जागरूकता बढ़ाने और खाद्य सुरक्षा में सुधार की कार्रवाई को बढ़ावा देने के लिए इस दिवस को मनाये जाने की शुरुआत की है. पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित और पौष्टिक भोजन का उपयोग जीवन को बनाए रखने और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया प्रत्येक वर्ष 7 जून को मनाया जायेगा. इस वर्ष यानी 2019 में पहले विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का विषय (थीम) ‘Food Safety, Everyone’s Business’ है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

विदेशमंत्री भूटान यात्रा पर: विदेशमंत्री एस जयशंकर 7 जून से दो दिवसीय भूटान यात्रा पर हैं. विदेश मंत्री बनने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है. यात्रा के दौरान जयशंकर भूटान के प्रधानमंत्री लोटेय शेरिंग और अपने समकक्ष टांडी दोरजी से मिलेंगे.

फीफा महिला विश्व कप 2019: फीफा महिला विश्व कप 2019 फ्रांस में 7 जून से 7 जुलाई तक खेला जा रहा है. यह ऐसा पहला महिला विश्व कप है जिसमे विडियो असिस्टेंट रेफ़री (VAR) सिस्टम का उपयोग किया जा रहा है.

Top
error: Content is protected !!