You are here
Home > Current Affairs Hindi > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 7 जून 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 7 जून 2019

चालू वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक 4 जून से 6 जून तक मुंबई में हुई. यह चालू वित्त वर्ष (2019-20) की दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक थी.

रेपो अब 5.75 प्रतिशत

RBI ने इस समीक्षा बैठक में रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट की कटौती की है. इस कटौती के बाद अब रेपो रेट 6.00% से घटकर 5.75% हो गया है. RBI की इस समीक्षा बैठक में सभी 6 सदस्यों ने रेपो रेट में कटौती का पक्ष लिया. RBI ने लगातार तीसरी बार रीपो रेट में कटौती की है. इससे पहले अप्रैल 2019 को RBI ने रेपो रेट को 0.25 बेसिस प्वाइंट घटाकर 6.25% से 6.00% किया था. रेपो रेट वह रेट होता है, जिस पर RBI बैंकों को कर्ज देता है.

रिवर्स रेपो और बैंक दर में भी कमी

इस बैठक में RBI ने रिवर्स रेपो रेट को 5.75 से घटाकर 5.50% कर दिया है. यह वह रेट है जिस पर बैंकों को RBI में जमा किए गए धन पर ब्याज मिलता है. इस बैठक में RBI ने बैंक रेट को 6.25 से घटा कर 6 प्रतिशत किया है. हालांकि CRR में कोई कटौती नहीं की गई है.

रेपो रेट कम होने से कैसे लोगों को होता है फायदा?

रेपो रेट के कम होने से बैंकों को RBI से कम व्याज पर कर्ज मिलता है. इस सस्ती लागत का लाभ कर्ज लेने वाले ग्राहकों को मिलता है. इससे बैंकों को घर, दुकान, पर्सनल और कार के लिये लोन कम दरों पर देने का मौका मिलता है. ग्राहकों के चल रहे लोन पर EMI का भी कम होता है.

जीडीपी वृद्धि का पूर्वानुमान

रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिये GDP वृद्धि का पूर्वानुमान 7.2 प्रतिशत से घटाकर 7.0 प्रतिशत कर दिया है.

मुद्रास्फीति का अनुमान

रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में खुदरा मुद्रास्फीति का संशोधित अनुमान घटाकर 2.40% कर दिया है. वित्त वर्ष 2019-20 की पहली छमाही (अप्रैल-सितम्बर) के लिये खुदरा मुद्रास्फीति का अनुमान 3% से 3.10% और वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी छमाही (अक्टूबर-मार्च) के लिये 3.40% से 3.70% कर दिया है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI): एक दृष्टि

  • भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) भारत का केन्द्रीय बैंक है. यह भारत के सभी बैंकों का संचालक है.
  • RBI की स्थापना 1 अप्रैल 1935 को RBI ऐक्ट 1934 के अनुसार हुई. प्रारम्भ में इसका केन्द्रीय कार्यालय कोलकाता में था जो सन 1937 में मुम्बई आ गया.
  • पहले यह एक निजी बैंक था किन्तु सन 1949 से यह भारत सरकार का उपक्रम बन गया है.
वर्तमान दरें: एक दृष्टि
नीति रिपो दर5.75%
प्रत्‍यावर्तनीय रिपो दर5.50%
सीमांत स्‍थायी सुविधा दर6%
बैंक दर6%
CRR4%
SLR19%

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आर्थिक विकास और रोजगार के लिए दो समितियों का गठन किया गया

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने 5 जून को अपनी अध्यक्षता में दो कैबिनेट समितियों का गठन किया. एक पांच सदस्यीय समिति आर्थिक मोर्चे का अध्ययन करेगी और दूसरी 10 सदस्यीय समिति रोजगार और कौशल विकास का अध्ययन कर रिपोर्ट पेश करेगी.

निवेश और विकास की कैबिनेट समिति: इस समिति का गठन देश में निवेश और विकास को बढाने के लिए किया गया है. इस समिति में प्रधानमंत्री के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, सड़क परिवहन और राजमार्ग तथा एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी और रेल मंत्री पीयूष गोयल शामिल हैं.

रोजगार और कौशल विकास की कैबिनेट समिति: इस समिति के गठन देश में रोजगार एवं कौशल विकास को बढावा देने के सुझावों के लिए किया गया है. इस समिति में प्रधानमंत्री के अलावा अमित शाह, सीतारमण और पीयूष गोयल, कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखिरयाल निशंक, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय, श्रम राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार एवं आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी को शामिल किया गया है.


सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति का पुनर्गठन किया गया

सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति का 5 जून को पुनर्गठन किया गया. देश की आंतरिक एवं बाहरी सुरक्षा के लिए इस समिति का गठन प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में की गयी थी. इसमें प्रधानमंत्री के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और डॉ एस जयशंकर, अमित शाह और निर्मला सीतारमण सदस्य हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल भी अपना सहयोग इस समिति को देंगे.


भारतीय नौसेना ने महासागर में कर्मियों का स्थानांतरण करने की नई क्षमता हासिल की

भारतीय नौसेना ने महासागर की गहराई में सैन्य कर्मियों का स्थानांतरण करने के परीक्षण किया है. इससे पनडुब्बी संबंधित आपातकाल से निपटने में सहायता मिलेगी. यह परीक्षण 2 जून को पूर्वी तट पर पूरा किया. इस परीक्षण में भारतीय नौसेना ने डीप सबमरीन सेस्क्यू व्हीकल (DSRV) का परीक्षण किया और पानी के अंदर ही सैन्य कर्मियों को पनडुब्बी से स्थानांतरित कर दिया. इस दौरान संकटग्रस्त जहाज INS सिंधुराज से सैन्य कर्मियों का DSRV में स्थानांतरण किया गया और उन्हें सुरक्षित जमीन पर लाया गया.


चीन ने समुद्र से पहली बार अपने उपग्रहों का प्रक्षेपण किया

चीन ने 5 जून को पहली बार बीच समुद्र से एक रॉकेट के जरिए दो प्रौद्योगिकी प्रायोगिक उपग्रह और पांच वाणिज्यिक उपग्रहों को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया. यह प्रक्षेपण लॉंग मार्च 11 रॉकेट के माध्यम से, शांडोंग प्रांत के तट से लगे पीला सागर में किया गया. यह समुद्र में स्थित किसी प्लेटफॉर्म से चीन का प्रथम अंतरिक्ष अभियान है.


नाइजीरिया के मुहम्मद बंदे संयुक्त राष्ट्र महासभा के नए अध्यक्ष निर्वाचित हुए

संयुक्त राष्ट्र में नाइजीरिया के दूत तिजानी मुहम्मद बंदे 193 सदस्यीय महासभा के अगले अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं. मुहम्मद बंदे, मारिया फर्नांडा एसपिनोसा की जगह लेंगे. सितम्बर से शुरू हो रही महासभा के 74वें सत्र के अध्यक्ष के तौर पर मुहम्मद बंदे का चुनाव हुआ है.

चुने जाने के बाद मुहम्मद ने सुरक्षा परिषद की सुधार प्रक्रिया का समर्थन किया है और इसे ज्यादा लोकतांत्रिक तथा प्रभावी बनाए जाने की बात कही है. भारत ने मुहम्मद बंदे की उम्मीदवारी का समर्थन करते हुए उन्हें अपना विशिष्ट मित्र बताया था.

सुरक्षा परिषद में 15 सदस्य है. इसमें पांच स्थायी और दस अल्पकालिक सदस्य हैं. भारत के साथ ब्राजील, जर्मनी और जापान लंबे समय से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में सुधार का आह्वान कर रहे हैं. इन देशों का कहना है कि स्थायी सदस्य के तौर पर संयुक्त राष्ट्र की इस महत्वपूर्ण संस्था में आने के वे हकदार हैं.


प्रमिला जयपाल अमेरिकी सदन की अध्यक्षता करने वाली पहली दक्षिण-एशियाई महिला बनीं

कांग्रेस की भारतीय-अमेरिकी सदस्य प्रमिला जयपाल प्रतिनिधिसभा की अध्यक्षता करने वाली पहली दक्षिण-एशियाई अमेरिकी महिला बन गई. हैं. जयपाल ने 4 जून को प्रतिनिधिसभा के अस्थाई अध्यक्ष के तौर पर सदन की अध्यक्षता की.


जियानी इन्फेंटिनो को एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष चुने गए

जियानी इन्फेंटिनो को एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (FIFA) के अध्यक्ष चुने गए हैं. 5 जून को पेरिस में आयोजित FIFA की 69वीं कांग्रेस में 211 सदस्य संघों ने उन्हें निर्विरोध FIFA अध्यक्ष चुना. 49 वर्षीय इन्फेंटिनो 2019-2023 के कार्यकाल के लिए अध्यक्ष पद के एकमात्र उम्मीदवार थे. उन्होंने फरवरी 2016 में सैप ब्लेटर की जगह FIFA अध्यक्ष का पद संभाला था.


ODF घोषित किए गए गांवों में भूजल, मिट्टी और भोजन की गुणवत्ता बेहतर हुई

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनीसेफ) ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर 5 जून को एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में खुले में शौच की समस्या से मुक्त (Open Defecation Free- ODF) गांवों में भूजल, मिट्टी और भोजन की गुणवत्ता का अध्ययन किया गया है. रिपोर्ट में बिहार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के अध्ययन के आधार पर ODF गांवों में भूजल, मिट्टी और भोजन की गुणवत्ता, गैर ODF गांवों की तुलना में बेहतर पाई गई है. उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश के 93.55 प्रतिशत गांवों (5,61,940) को ODF घोषित किया जा चुका है.

ODF पर यूनीसेफ रिपोर्ट: एक दृष्टि

  • अध्ययन में शामिल तीनों राज्यों के ODF गांवों की तुलना में गैर ODF गांवों का भूजल 12.7 गुना अधिक दूषित पाया गया है.
  • इन गांवों में मिट्टी की गुणवत्ता ODF गांव की तुलना में 1.1 गुना और भोजन की गुणवत्ता 2.16 गुना दूषित पायी गयी है.
  • ODF गांवों की तुलना में गैर ODF गांवों में पाइपलाइन से मुहैया कराए जा रहे पेयजल की गुणवत्ता भी 2.4 गुना अधिक दूषित पाई गई.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

ICC क्रिकेट विश्‍व कप: ICC क्रिकेट विश्‍व कप में भारत ने जीत के साथ अपना अभियान शुरू किया. 5 जून को इंग्‍लैण्‍ड के साउथैम्‍पटन में भारत ने अपने पहले मैच में दक्षिण अ‍फ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया. भारत ने जीत के लिए 228 रन का लक्ष्‍य 15 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया. रोहित शर्मा को ‘मैन ऑफ द मैच’ घोषित किया गया. इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने बल्‍लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 227 रन बनाए.

7वीं आर्थिक जनगणना: सरकार ने जून के अंत में देश में 7वीं आर्थिक जनगणना कराने की तैयारियां शुरू कर दी है. छह महीने में इसकी रिपोर्ट आएगी. आर्थिक जनगणना में देश में स्थित सभी प्रतिष्ठानों का सम्पूर्ण विवरण होता है. यह जनगणना सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है और इस जनगणना के लिए इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत सीएससी ई-गवन्रेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ साझेदारी की गई है.

डेनमार्क आम चुनाव: डेनमार्क में विपक्षी वामपंथी गठबंधन को आम चुनाव में जीत मिली है. सत्‍तारूढ़ प्रधानमंत्री और लिबरल पार्टी के लार्स लोक्‍के रसमुस्‍सेन ने हार स्‍वीकार कर ली. उनकी पार्टी को संसद में 76 सीटें मिली हैं और वह दूसरे स्‍थान पर रही. सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी को 91 सीटों पर जीत मिली है.

FIH सीरीज़ फाइनल्स हॉकी टूर्नामेंट: FIH सीरीज़ फाइनल्स हॉकी टूर्नामेंट 6 जून से भुवनेश्‍वर में खेला जा रहा है. भारत के अलावा पोलैण्‍ड, रूस, उज्‍़बेकिस्‍तान, दक्षिण अफ्रीका, जापान, अमरीका और मैक्सिको की टीमें इस टूर्नामेंट में हिस्‍सा ले रही हैं. मनप्रीत सिंह इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम के कैप्टन है.

जी20 वित्त मंत्रियों की बैठक: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों तथा केंद्रीय बैंकों के गर्वनरों की जापान के फुकुओका में 8 जून से होने वाली दो दिवसीय बैठक में शामिल होंगी. उनके साथ रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास भी बैठक में भाग ले सकते हैं. इस बैठक में र्चचा होने के बाद ओसाका में जी-20 देशों के नेताओं का शिखर सम्मेलन होने वाला है.

जी20 डिजिटल अर्थव्यवस्था पर बैठक: केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल 8-9 जून, 2019 को जापान के इबाराकी प्रान्त के त्सुकुबा शहर में व्यापार और डिजिटल अर्थव्यवस्था पर होने वाली जी-20 की मंत्रिस्तरीय बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.

Top
error: Content is protected !!