You are here
Home > Current Affairs Hindi > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 6 जून 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 6 जून 2019

विश्व बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की GDP वृद्धि का अनुमान 7.5% पर बरकरार रखा

विश्व बैंक ने 5 जून 2019 को ग्लोबल इकोनॉमिक प्रोस्पेक्ट्स रिपोर्ट जारी किया है. इस रिपोर्ट में भारत सहित कई देशों के GDP वृद्धि का अनुमान जारी किया गया है. रिपोर्ट में मौजूदा वित्त वर्ष (2019-20) में भारत की GDP वृद्धि का अनुमान 7.5% पर बरकरार रखा है. विश्व बैंक ने अगले दो वित्त वर्षों में भी विकास दर इतनी ही रहने की उम्मीद जताई है.

विश्व बैंक ने दक्षिण एशिया की विकास दर के अनुमान में 0.2% कटौती की है. 2019 में 6.9% रहने की उम्मीद जताई है. पिछली रिपोर्ट में 6.11% का अनुमान जारी किया था. लेकिन, 2020 में 7% और 2021 में 7.1% रहने की उम्मीद जताई है.

मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि

  • विश्व बैंक ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ती रहेगी. भारत 2021 तक चीन की तुलना में 1.5% अधिक रफ्तार से बढ़ रहा होगा.
  • 2018 में चीन की विकास दर 6.6% रही, जो 2019 में 6.2% रह जाएगी. 2020 में 6.1 % और 2021 में इसकी गति 6% तक सिमट जाएगी.
  • वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में दुनिया पर आर्थिक मंदी का खतरा बताया गया है. वैश्विक अर्थव्यवस्था 2018 में 3% की गति से बढ़ी थी, इस साल रफ्तार 2.6% रहने की संभावना है.

भारतीय सेना द्वारा ‘खड्ग प्रहार’ प्रशिक्षण अभियान का आयोजन

भारतीय सेना ने पंजाब में 27 मई से 4 जून तक ‘खड्ग प्रहार’ प्रशिक्षण अभियान का आयोजन किया. इस अभियान में सेना की खड्ग कोर की विभिन्न इकाइयों ने हिस्सा लिया. नवीनतम तकनीक के माध्यम से दुश्मन को तेजी से परास्त करना इस अभ्यास का मुख्य हिस्सा था. भारतीय वायुसेना ने भी इस अभियान में भाग लिया.


वैश्विक लैंगिक समानता सूचकांक में भारत 95वें स्थान पर

वैश्विक लैंगिक समानता सूचकांक (Global Gender Equality) 4 जून 2019 को जारी किया. इस सूचकांक में भारत 129 देशों में से 95वें स्थान पर है. इस सूची में डेनमार्क पहले स्थान पर जबकि चाड को सबसे नीचे 129वें स्थान पर रखा गया है.

भारत का सबसे ज्यादा स्कोर स्वास्थ्य क्षेत्र (79.9), भूख एवं पोषण (76.2) और ऊर्जा क्षेत्र (71.8) में रहा. भारत का सबसे कम स्कोर भागीदारी क्षेत्र (18.3), उद्योग, बुनियादी ढांचा एवं नवोन्मेष (38.1) और जलवायु (43.4) में रहा. भारत एशिया और प्रशांत क्षेत्र में निचले पायदान पर है. एशिया और प्रशांत के 23 देशों में उसे 17वें स्थान पर रखा गया है. सूचकांक में पहले स्थान पर डेनमार्क और 129 वें पायदान पर चाड है. चीन 74वें स्थान और पाकिस्तान 113वें जबकि नेपाल 102 और बांग्लादेश 110वें पायदान पर है.

वैश्विक लैंगिक समानता सूचकांक: एक दृष्टि

  • यह सूचकांक गरीबी, स्वास्थ्य , शिक्षा , साक्षरता , राजनीतिक प्रतिनिधित्व और कार्यस्थल पर समानता जैसे पहलुओं का आंकलन करता है.
  • यह अफ्रीकन वुमेंस डेवलपमेंट एंड कम्युनिकेशन नेटवर्क, एशिया पैसेफिक रिसोर्स एंड रिसर्च सेंटर फॉर वुमेन, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, इंटरनेशनल वुमेन्स हेल्थ कोलिशन समेत क्षेत्रीय और वैश्विक संगठनों का एक संयुक्त प्रयास है.

उत्तर प्रदेश में यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने की दरों में बढ़ोतरी का निर्णय

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में 4 जून को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने की दरों में बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया. निर्णय के तहत अब वाहन चेकिंग के दौरान लाइसेंस न दिखा पाने, वाहन चलाते वक्त इयरपीस लगाकर गाने सुनने और बिना हेलमेट लगाए गाड़ी चलाने पर जुर्माने की राशि को 500 रुपए से बढ़ाकर 1000 रुपए किया जाएगा. इसके अलावा बिना नम्बर प्लेट लगी गाड़ी चलाने पर पहले जो जुर्माना 300 रुपए का था, वह अब 500 रुपए होगा.

मंत्रिपरिषद ने वाहन स्वामियों को नम्बर पोर्टबिलिटी की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मोटरयान नियमावली-1988 के नियम-51(2) एवं 51क(2) में संशोधन का निर्णय लिया है. वाहन स्वामियों द्वारा विभिन्न श्रेणियों के वाहनों में उनके पुराने वाहन के पंजीयन नम्बर को नए वाहन पर आवंटित करने की मांग को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है.


असम सरकार ने पंचायत प्रमुख की न्यूनतम आयु 25 वर्ष की

असम सरकार ने पंचायत प्रमुख बनने के लिए न्यूनतम आयु को मौजूदा 35 वर्ष से घटाकर 25 वर्ष करने का निर्णय लिया है. 3 जून को राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया. हालांकि, इस पद के लिए अधिकतम दो बच्चे होने का मानदंड बना रहेगा.


वर्ष 2018 का जेसी डैनियल पुरस्कार मलयालम अभिनेत्री शीला को दिया गया

वर्ष 2018 का जेसी डैनियल पुरस्कार (JC Daniel Award) मलयालम अभिनेत्री शीला को दिया गया है. 2005 में अरनमुला पोन्नम्मा के बाद वह इसे पाने वाली केवल दूसरी महिला हैं.

जेसी डैनियल पुरस्कार: एक दृष्टि

  • जेसी डैनियल पुरस्कार मलयालम सिनेमा के जनक जेसी डैनियल की स्मृति में प्रदान किया जाता है. मलयालम सिनेमा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाने वाला केरल का सर्वोच्च सम्मान है.
  • यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष केरल सरकार के ‘केरल राज्य चलचित्र अकादमी’ द्वारा प्रदान किया जाता है.
  • इस पुरस्कार की शुरुआत 1992 में किया गया था. पुरस्कार स्वरुप 5 लाख की राशि प्रदान की जाती है. टीई वासुदेवन को पहला जेसी डैनियल पुरस्कार दिया गया था.

मृत्युंजय महापात्रा को भारत मौसम विज्ञान विभाग का महानिदेशक नियुक्त किया गया

भारत चर्चित वैज्ञानिक मृत्युंजय महापात्रा को 4 जून को भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. महापात्रा मौजूदा महानिदेशक डॉ केजे रमेश के स्थान लेंगे. वे 1 अगस्त, 2019 से भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख का कार्य संभालेंगे, उनका कार्यकाल 5 वर्ष का होगा.

मृत्युंजय महापात्रा

मृत्युंजय महापात्रा, साइक्लॉन मैन और चक्रवाती चेतावनी के विशेषज्ञ के रूप में भी जाने जाते हैं. हाल ही में आये ‘फानी’ चक्रवात के दौरान महापात्रा की दी हुइ चेतावनी और पूर्वानुमान सटीक गया था जिसके बाद उनकी काफी तारीफ भी हुई थी. समय पर चेतावनी मिलने के कारण लाखों लोगों की जान को बचाया जा सका था.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)

भारत मौसम विज्ञान विभाग पर देश में मौसम और जलवायु संबंधित पूर्वानुमान की जिम्मेदारी होती है. यह एक सरकारी एजेंसी है. इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है. यह विभाग चक्रवात, आंधी, भारी बारिश, बर्फबारी, ठंड और लू आदि के संबंध में चेतावनी जारी करता है.


5 जून: विश्व पर्यावरण दिवस

प्रत्येक वर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. दुनियाभर में पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिए यह दिवस मनाया जाता है ताकि प्रकृति और पृथ्वी की रक्षा के लिए रचात्मक कदम उठाए जा सकें. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार विश्व पर्यावरण दिवस लोगों, उद्यमों और समुदायों को पर्यावरण संरक्षण और प्रोत्साहन की दिशा में उचित कदम उठाने के लिए प्रेरित करता है.

विश्व पर्यावरण दिवस 2019 का विषय (थीम)

हर साल पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय UNEP द्वारा घोषित विशेष थीम पर फोकस करते हुए विश्व पर्यावरण दिवस मनाता है. इस साल यानि 2019 के विश्व पर्यावरण दिवस की थीम ‘बीट एयर पॉल्यूशन’ है.

इस साल की थीम के मुताबिक पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने मुंबई के भामला फाउंडेशन की सहायता से “हवा आने दो” गीत तैयार किया है. जो इस साल की थीम पर आधारित है.

#SelfiewithSapling अभियान

विश्व पर्यावरण दिवस 2019 के अवसर पर केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्‍ली में जन अभियान #SelfiewithSapling (सेल्फीविदसैपलिंग) लांच किया. उन्‍होंने लोगों से आग्रह किया कि वे पौधा-रोपण करें और उस समय की सेल्‍फी सोशल मीडिया पर डालें.

विश्व पर्यावरण दिवस: मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि

  • पर्यावरण की समस्या पर पहला सम्मेलन साल 1972 में स्टॉकहोम की राजधानी स्वीडन में आयोजित किया गया था.
  • संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में 119 देशों ने भाग लिया था. साल 1972 से हर साल यह दिवस 5 जून को मनाया जाता है.
  • हर साल विश्व पर्यावरण दिवस की मेज़बानी विश्व का एक अलग देश करता है, जहां औपचारिक समारोह आयोजित होते हैं. भारत ने पहली बार वर्ष 2018 के विश्व पर्यावरण दिवस समारोह की मेजवानी की थी.
  • ग्लोबल वार्मिग, पिघलते ग्लेशियर, धरती का बढ़ता तापमान और वायु प्रदूषण के कारण बढ़ती चुनौतियों से निपटने के लिए वृक्षारोपण, पर्यावरण संरक्षण औऱ वायु प्रदूषण को कम करने के उपाय पर जोर दिया जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि प्रत्येक वर्ष 5 जून को ही अवैध, गैरकानूनी और अनियमित मत्स्य पालन के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Fight Against IUU Fishing) भी मनाया जाता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

केरल में एक बार फिर से निपाह वायरस के मामले: केरल में एक बार फिर से निपाह वायरस ने दस्तक दी है, जिसके बाद केन्द्र और केरल सरकार अलर्ट पर है. केन्द्र सरकार ने केरल में इस वायरस की रोकथान के लिये विशेषज्ञो की एक टीम भेजी है, तो केरल सरकार भी लोगों को जागरुक करने के काम में लगी है ताकि इस वायरस से निपटा जा सके. गौरतलब है कि पिछले साल मई में निपा वायरस से केरल में 17 लोगों की जान गई थी.

Cricket World Cup: The Indian Challenge: इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी टॉम हैरिसन ने आशीस रे द्वारा लिखित भारतीय परिप्रेक्ष्य से टूर्नामेंट के इतिहास पर एक पुस्तक ‘Cricket World Cup: The Indian Challenge’ का औपचारिक रूप से अनावरण किया है.

ब्रह्मोस मिसाइल के पोत रोधी संस्करण सफल परीक्षण: ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज से 4 जून को सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस के पोत रोधी (एंटी-शिप) संस्करण का परीक्षण किया गया.

जम्मू-कश्मीर परिसीमन के लिए नए आयोग का गठन: केन्द्रीय गृह मंत्रालय जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों के परिसीमन के लिए नए सिरे से परिसीमन आयोग का गठन करने जा रहा है. क्षेत्रफल के अनुपात में जम्मू का एरिया कश्मीर से करीब दोगुना है, वहीं मतदाता व आम लोगों की संख्या कश्मीर से ज्यादा है. बावजूद इसके कुल 87 सदस्यीय विधानसभा में कश्मीर की 46, जम्मू की 37 तथा लद्दाख की चार विधानसभा सीटें हैं. इस भेदभाव के मद्देनजर सन् 1982 में तत्कालीन सूबे के मुखिया शेर मोहम्मद अब्दुल्ला ने सेवानिवृत्त जस्टिस जानकी नाथ वजीर के नेतृत्व में एक परिसीमन आयोग का गठन किया था, जिसकी रिपोर्ट बाद में आई, लेकिन उस पर समूची कार्रवाई नहीं की गई. इस कारण मोदी सरकार द्वारा एक नए परिसीमन आयोग के गठन की तैयारी की जा रही है.

Top
error: Content is protected !!