You are here
Home > Current Affairs Hindi > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 5 जून 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 5 जून 2019

पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को मेक्सिको के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया

भारत की पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को 2 मई को मेक्सिको के नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डेन मेक्सिकाना डेल एग्वेला एज्टेका’ (ऑर्डर ऑफ एज्टेक ईगल) से सम्मानित किया गया. यह विदेशियों को दिया जाने वाला मेक्सिको का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. भारत में मेक्सिको की राजदूत मेल्बा प्रिआ ने पुणे के MCCIA भवन में आयोजित समारोह में पाटिल को सम्मानित किया. प्रतिभा पाटिल 2007 से 2012 तक राष्ट्रपति के पद पर आसीन रही हैं. वह भारत की पहली महिला राष्ट्रपति थीं.

ऑर्डर ऑफ एज्टेक ईगल: एक दृष्टि

1993 में इस पुरस्कार की शुरुआत तत्कालीन राष्ट्रपति अल्ब्रेडो एल. रॉड्रिग्ज ने की थी. यह पुरस्कार प्रमुख देशों के राष्ट्राध्यक्षों और मेक्सिको में राजदूत रहे लोगों को प्रदान किया जाता है. पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन सहित 13 भारतीय नागरिकों को विभिन्न श्रेणियों में यह पुरस्कार मिल चुका है. यह पहला मौका है जब एज्टेक ईगल से किसी महिला को सम्मानित किया गया है.

भारत-चीन निरस्त्रीकरण अप्रसार संवाद की 6ठी बैठक दिल्ली में संपन्न

भारत और चीन के बीच निरस्त्रीकरण एवं परमाणु अप्रसार संवाद की छठे दौर की बैठक 3 मई को दिल्ली में संपन्न हुई. दोनों देशों के बीच स्थापित परमाणु शस्त्र नियंत्रण की नियमित एवं द्विपक्षीय व्यवस्था के तहत यह बैठक आयोजित की जाती है.

इस बैठक में भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में निरस्त्रीकरण एवं अन्तर्राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के अतिरिक्त सचिव इंद्रमणि पांडेय ने किया जबकि चीन के प्रतिनिधिमंडल की अध्यक्षता चीनी विदेश मंत्रालय में शस्त्र नियंत्रण विभाग के महानिदेशक फू कॉन्ग ने किया.


इस्लामिक सहयोग संगठन के 14वें शिखर सम्मेलन का मक्का में आयोजन

इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) का 14वां शिखर सम्मेलन का 31 मई को समापन हो गया. यह सम्मेलन सऊदी अरब के मक्का में आयोजित किया गया था.

इस बैठक ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव तथा क्षेत्रीय सुरक्षा पर भी चर्चा की गयी. बैठक में OIC सदस्य देशों के नेताओं ने अमेरिका द्वारा जेरूसलम को इजराइल की राजधानी के रूप में मान्यता दिए जाने की आलोचना की.

इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC): एक दृष्टि

  • OIC, The Organisation of Islamic Cooperation का संक्षिप्त रूप है. यह 57 देशों का प्रभावशाली समूह है.
  • OIC का मुख्यालय जेद्दा, (सऊदी अरब) में है. इसकी आधिकारिक भाषाएँ अरबी, अंग्रेजी और फ़्रांसिसी हैं.
  • 25 सितंबर 1969 को रबात में हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन में OIC की स्थापना हुई थी.
  • वर्तमान में इसमें 57 सदस्य हैं. इसमें तुर्की, ईरान और पाकिस्तान जैसे गैर-अरबी देश भी शामिल है.
  • अरब लीग के 22 सदस्य भी इसके सदस्य हैं. इसमें रूस और थाईलैंड समेत 5 पर्यवेक्षक देश भी हैं.
  • संयुक्त राष्ट्र के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा अंतर-सरकारी संगठन है. इसके सदस्य देशों की कुल जनसँख्या 1.8 अरब है.

माउंट एटना ज्वालामुखी में एक बार फिर से विस्फोट

इटली के माउंट एटना ज्वालामुखी में एक बार फिर से 1 जून को विस्फोट हुआ. इससे पहले दिसम्बर 2018 में भी इस ज्वालामुखी पर विस्फोट हुआ था.

माउंट एटना ज्वालामुखी: एक दृष्टि

  • माउंट एटना यूरोप का सबसे ऊंचा और सक्रीय स्ट्रेटोवोल्केनो ज्वालामुखी है. यह इटली में सिसली के पूर्वी तट पर स्थित है. यह इटली का सबसे ऊँचा पर्वत है.
  • संयुक्र राष्ट्र ने माउंट एटना को ‘डिकेड वोल्केनो’ का खिताब दिया गया है. संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर स्थल की सूची में भी शामिल किया है.
  • यह ज्वालामुखी 3,326 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह ज्वालामुखी अफ्रीकन प्लेट और यूरेशियन प्लेट की सीमा पर स्थित है.

3 जून: विश्व साइकिल दिवस

प्रत्येक वर्ष 3 जून को दुनियाभर में ‘विश्व साइकिल दिवस’ मनाया जाता है. इस वर्ष यानि 2019 में दूसरा विश्व साइकिल दिवस मनाया गया. पर्यावरण की सुरक्षा के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है.

संयुक्त राष्ट्र ने 2018 में 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी. वर्ष 2019 में विश्व साइकिल दिवस का विषय (थीम) Less Cycling Affecting Health & Environment है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

प्रधानमंत्री 8-9 जून को मालदीव और श्रीलंका की यात्रा पर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल में पहली विदेश यात्रा पर 8-9 जून को मालदीव की सरकारी यात्रा पर जाएंगे. वे मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के निमन्त्रण पर वहां जा रहे हैं. प्रधानमंत्री के रूप में दूसरी बार पदभार ग्रहण करने के बाद नरेन्द्र मोदी का यह पहला विदेश दौरा होगा. प्रधानमंत्री मोदी 9 जून को श्रीलंका की यात्रा पर भी जायेंगे.

वायुसेना का AN-32 विमान लापता: भारतीय वायुसेना का AN-32 परिवहन विमान लापता हो गया है. 3 मई को दोपहर बाद ही इस विमान का असम के जोरहाट से उड़ान के बाद ही नियंत्रण कक्ष से संपर्क टूट गया था. विमान को खोजने के लिए सेना का तलाशी अभियान जारी है. इस विमान में 13 लोग सवार थे.

रक्षा मंत्री का सियाचिन दौरा: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध-क्षेत्र सियाचिन का दौरा किया. सियाचिन 12,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित युद्ध-क्षेत्र है. सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत और उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रणबीर रक्षा मंत्री के साथ थे.

2830 लाख टन से अधिक अनाज उत्‍पादन का अनुमान: कृषि वर्ष 2018-19 के लिए 2830 लाख टन से अधिक अनाज उत्‍पादन का अनुमान लगाया गया है. यह पिछले पांच वर्षो के दौरान औसत अनाज उत्‍पादन के मुकाबले 170 लाख टन अधिक है. वर्ष 2018-19 के दौरान चावल का उत्‍पादन अब तक का सबसे अधिक 115 लाख टन होने का अनुमान है.

5G स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी: सरकार इसी वर्ष 5G स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी करेगी. उसका इरादा अगले 100 दिनों में इसका परीक्षण शुरू करने का है. उसके बाद यह सेवा लोगों को उपलब्‍ध कराई जाएगी.

Top
error: Content is protected !!