You are here
Home > Current Affairs Hindi > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 4 जून 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 4 जून 2019

अजित डोभाल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में पुनः नियुक्त किये गये

सरकार ने अजित डोभाल को अगले 5 साल के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) के रूप में नियुक्त किया है. इसके अलावा उन्हें सरकार में कैबिनेट रैंक भी दी गई है. यह पद उन्हें नैशनल सिक्यॉरिटी के स्तर पर काम करने के लिए दिया गया है. डोभाल NDA गठबंधन की पिछली सरकार में भी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रहे थे. उन्हें 30 मई 2014 को देश का 5वां राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया गया था. डोभाल को दोबारा अगले 5 साल के लिए NSA नियुक्त किया गया है.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: एक दृष्टि

  • राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (NSC) के मुख्य कार्यकारी और भारत के प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के प्राथमिक सलाहकार होते है.
  • NSA की नियुक्ति भारत के प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है. पूर्व-प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 1998 में इस पद का सृजन किया था. ब्रजेश मिश्रा पहले NSA नियुक्त किये गये थे.
  • अब तक इस पद पर ब्रजेश मिश्रा, जेएन दीक्षित, एमके नारायणन, शिव शंकर मेनन और अजीत डोभाल रह चुके हैं.

बिहार सरकार ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया

बिहार सरकार ने 2 जून को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. इस विस्तार में सत्तारूढ़ गठबंधन के मुख्य घटक जनता दल (युनाइटेड) के 8 विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया. इनमें नरेंद्र नारायण यादव, श्याम रजक, अशोक चौधरी, बीमा भारती, संजय झा, रामसेवक सिंह, नीरज कुमार और लक्ष्मेश्वर राय के नाम शामिल हैं. राज्यपाल लालजी टंडन ने इन विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.


सतीश चंद्र वर्मा छत्तीसगढ़ के नये महाधिवक्ता नियुक्त किये गये

छत्तीसगढ़ में अतिरिक्त महाधिवक्ता (एडिशनल एडवोकेट जनरल) सतीश चंद्र वर्मा को राज्य का महाधिवक्ता (एडवोकेट जनरल) नियुक्त किया गया है. वह कनक तिवारी की जगह लेंगे.

महाधिवक्ता (एडवोकेट जनरल): एक दृष्टि

  • महाधिवक्ता राज्य का सर्वोच्च विधि अधिकारी होता है. राज्य में जो स्थिति महाधिवक्ता की है वही स्थिति केन्द्र में महान्यायवादी (एटॉर्नी जनरल) की होती है.
  • महाधिवक्ता राज्यपाल के प्रसाद-प्रयत्न कार्य करता है. वह एक उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायधीश बनने की क्षमता रखता है.
  • भारतीय संविधान के अनुच्छेद 165 के अनुसार राज्यपाल द्वारा महाधिवक्ता की नियुक्ति की जाती है.
  • महाधिवक्ता राज्य प्रमुख को विधि संबंधी सलाह देने का कार्य करता है.
  • महाधिवक्ता राज्य के दोनों सदनों (विधानसभा तथा विधान परिषद) की कार्यवाही में तथा सदन में बोलने की शक्ति रखता है लेकिन वह मतदान नही कर सकता है.

2 जून: तेलंगाना स्‍थापना दिवस

प्रत्येक वर्ष 2 जून को तेलंगाना राज्य अपना स्‍थापना दिवस मनाता है. इस वर्ष 2019 में राज्य ने अपना पांचवां स्‍थापना दिवस मनाया. वर्ष 2014 में आंध्रप्रदेश का विभाजन कर तेलंगाना भारत का 29वाँ राज्य बना था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

मई में GST संग्रह एक लाख करोड़ से अधिक: मई 2019 में GST संग्रह 1,00,289 करोड़ रुपये रहा. यह अप्रैल 2019 के 1,13,865 करोड़ रुपये के GST संग्रह की तुलना में कम है.

वायु सेना अध्‍यक्ष स्‍वीडन यात्रा पर: वायु सेना अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल बीरेन्‍द्र सिंह धनोआ चार दिन की सरकारी यात्रा पर स्‍वीडन रवाना हो गए हैं. वे स्‍वीडन वायुसेना की विभिन्‍न संचालन और प्रशिक्षण इकाइयों में जाएंगे और अन्‍य कार्यक्रमों के अलावा वहां की वायुसेना के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे.

10वां NSFFI अगरतला में: 10वें भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म फेस्टिवल (NSFFI) का आयोजन त्रिपुरा के अगरतला में फरवरी 2020 में किया जायेगा. NSFFI में यूनेस्को, यूनिसेफ तथा विभिन्न देशों के फिल्ममेकर्स द्वारा बनायीं गयी फ़िल्में प्रदर्शित की जायेंगी. इसका आयोजन विज्ञान प्रसार तथा त्रिपुरा विश्वविद्यालय द्वारा मिलकर किया जायेगा.

Top
error: Content is protected !!