You are here
Home > Current Affairs Hindi > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 3 जून 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 3 जून 2019

अमेरिका ने भारत को मिले सामान्य तरजीही प्रणाली दर्जे को खत्म करने की घोषणा की

अमेरिका ने 5 जून से भारत को मिले सामान्य तरजीही प्रणाली (GSP) दर्जे को खत्म करने की घोषणा की है. अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने 1 जून को वाइट हाउस में इसकी घोषणा की.

क्या है GSP दर्जा? 

GSP जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंसेज (Generalized System of Preferences) का संक्षिप्त रूप है. अमेरिका ने इसकी शुरुआत 1976 में विकासशील देशों में आर्थिक वृद्धि बढ़ाने के लिए की थी. GSP का उद्देश्य विकासशील देशों को अपने निर्यात को बढ़ाने में मदद करना है ताकि उनकी अर्थव्यवस्था बढ़ सके और गरीबी घटाने में मदद मिल सके.

भारत पर क्या होगा असर? 

GSP के तहत केमिकल्स और इंजिनियरिंग जैसे सेक्टरों के करीब 1900 भारतीय प्रॉडक्ट्स को अमेरिकी बाजार में बिना किसी शुल्क के पहुंच हासिल है. भारत GSP के तहत 5.6 अरब डॉलर (करीब 39,645 करोड़ रुपये) मूल्य के सामानों का अमेरिका को निर्यात करता है. कोई शुल्क नहीं लगाने के कारण भारत को इस पर सालाना 19 करोड़ डॉलर (करीब 1,345 करोड़ रुपये) का बचत होता है.

भारत अमेरिका के साथ ट्रेड सरप्लस वाला 11वां सबसे बड़ा देश

भारत अमेरिका के साथ ट्रेड सरप्लस वाला 11वां सबसे बड़ा देश है यानी भारत का अमेरिका को निर्यात वहां से आयात से ज्यादा है. 2017-18 में भारत का अमेरिका के प्रति सालाना ट्रेड सरप्लस 21 अरब डॉलर (करीब 1,48,667 करोड़ रुपये) था.

लिवरपूल चैंपियंस फुटबॉल 2019 ट्राफी का चैंपियन बना

इंग्लैंड का फुटबॉल क्लब लिवरपूल चैंपियंस फुटबॉल 2019 का चैंपियन बन गया है. लिवरपूल ने फाइनल में इंग्लैंड के ही क्लब टॉटेनहम हॉट्सपर को 2-0 से हराया. लिवरपूल ने छठी बार खिताब जीता है. लिवरपूल सबसे ज्यादा बार चैंपियंस लीग का टाइटल जीतने वाला इंग्लिश क्लब है.

चैंपियंस लीग: एक दृष्टि

  • चैंपियंस लीग विश्व की सबसे अधिक प्रतिष्ठित फुटबॉल प्रतियोगिताओं में से एक है. इसका आयोजन प्रत्येक वर्ष यूरोपीय फुटबॉल महासंघ (UEFA) द्वारा किया जाता है.
  • इस लीग में यूरोप की टॉप डिवीज़न लीग के टीमें हिस्सा लेती हैं. यह विश्व की सबसे अधिक प्रतिष्ठित फुटबॉल प्रतियोगिताओं में से एक है.
  • इसके ग्रुप स्टेज में 32 टीमें हिस्सा लेती हैं. इस प्रतियोगिता का आरम्भ 1955 में हुआ था. अब तक मौजूदा विजेता लिवरपूल और स्पेन का रियाल मेड्रिड फुटबॉल क्लब इस प्रतियोगिता को 6-6 बार जीत चुका है.

WHO ने राजस्थान को अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने तंबाकू निषेध जैसे विशेष कार्यों के लिए राजस्थान को अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है. विश्व तंबाकू निषेध दिवस-2019 के अवसर पर 31 मई को अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह को यह पुरस्कार दिया गया.


1 जून: विश्व दुग्ध दिवस

प्रत्येक वर्ष 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस डेयरी क्षेत्र के स्थिरता, आर्थिक विकास, आजीविका और पोषण के महत्वपूर्ण योगदान के प्रति लोगों में जागरुकता फ़ैलाने के लिए मनाया जाता है. विश्व दुग्ध दिवस को मनाये जाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) ने किये था. पूरे विश्व में 2001 में पहली बार विश्व दुग्ध दिवस मनाया गया था. विश्व दूध दिवस 2019 का विषय (थीम) ‘Drink Milk: Today & Everyday’ है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2019: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 3-7 जून तक ‘वित्तीय साक्षरता सप्ताह’ 2019 मनायेगा. जनसाधारण में वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए RBI जून के पहले सप्ताह को देश भर में वित्तीय साक्षरता सप्ताह के रूप में मना रहा है. यह कार्यक्रम किसानों पर केंद्रित होगा और इसका विषय “लेने के दायित्व और कृषि वित्तपोषण” है.

अमेरिका बिईरान से बातचीत के लिए तैयार: अमेरिका बिना किसी पूर्व शर्त के ईरान से बातचीत के लिए तैयार है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने यह बात कही. अमेरिका ने ईरान की कथित और अस्पष्ट धमकी से निपटने के लिए संयुक्त अरब अमरात के फुजेराह तट पर युद्धपोत और बी-52 बमवर्षक तैनात कर दिए थे. इस बीच ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैय्यद अब्बास मौसवी ने कहा कि अमेरिका को ईरान के प्रति अपना गलत दृष्टिकोण बदलना चाहिए.

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव: श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के चुनाव 15 नवंबर और 7 दिसंबर 2019 के बीच होगा. राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना का कार्यकाल 8 जनवरी 2020 को संपन्न होगा. सिरिसेना अपने प्रतिद्वंद्वी महिंदा राजपक्षे को हराकर 8 जनवरी 2015 को 5 वर्ष के लिए राष्ट्रपति चुने गए थे.

Top
error: Content is protected !!