You are here
Home > Current Affairs Hindi > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 12 जून 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 12 जून 2019

वीरेंद्र कुमार नवगठित 17वीं लोकसभा के अस्‍थाई अध्‍यक्ष होंगे

मध्यप्रदेश के भाजपा सांसद वीरेंद्र कुमार लोकसभा के अस्‍थाई अध्‍यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) होंगे. अस्‍थाई अध्यक्ष के रूप में श्री कुमार लोकसभा की पहली बैठक की अध्यक्षता करेंगे और नव-निर्वाचित सांसदों को पद की शपथ दिलाएंगे. वह लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव की निगरानी भी करेंगे. प्रोटेम स्पीकर सदन के सबसे सीनियर सदस्य को बनाया जाता है. नए स्पीकर के चुनाव के बाद प्रोटेम स्पीकर का काम समाप्त हो जाता है.

श्री कुमार टीकमगढ़ से लोकसभा चुनाव जीतकर सातवीं बार संसद के सदस्य बने हैं. नवगठित 17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली पहली सरकार में वह अल्पसंख्यक मंत्रालय एवं महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में राज्य-मंत्री थे.

युवराज सिंह ने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

भारतीय क्रिकेट खिलाडी युवराज सिंह ने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट से 10 जून को संन्यास लेने की घोषणा की. युवराज ने 2011 का वर्ल्ड कप जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी. युवराज ने अपने करियर की शुरुआत सौरव गांगुली की कप्तानी में साल 2000 में केन्या के खिलाफ नैरोबी में की थी.

युवराज ने 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 T-20 मुकाबले खेले थे. उन्होंने टेस्ट में 1900 रन, वनडे में 8701 रन और T-20 में 1177 रन बनाये. उन्होंने 2007 के T-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के पेसर स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के लगाये थे.


फिल्म और रंगमंच अभिनेता और लेखक गिरीश कर्नाड का निधन

जाने-माने फिल्म और रंगमंच अभिनेता और लेखक गिरीश कर्नाड का 10 जून को बेंगलूरू में निधन हो गया. वे 81 वर्ष के थे. 1961 में प्रकाशित नाटक ययाति से चर्चा में आए कर्नाड को फिल्म और रंगमंच अभिनेता और निर्देशक और एक लेखक के रूप में अपार ख्याति मिली.

पुरस्कार और सम्मान: उन्हें साहित्य अकादमी और कालीदास सम्मान से नवाजा गया था. उन्हें 1974 में पद्म श्री और वर्ष 1992 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया. कन्नड़ साहित्य के सृजनात्मक लेखन के लिए उन्हें वर्ष 1998 में भारत के सर्वाधिक प्रतिष्ठित ‘ज्ञानपीठ पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया.

गिरीश कर्नाड के जाने-माने नाटक और कृतियां: उनके प्रसिद्ध नाटकों में ययाति, हयवदना, तुगलक, ‘नगा मंडला’(1988), हयवदन, अंजु मल्लिगे, अग्निमतु माले, अग्नि और बरखा और ‘तलेडेंगा’ आदि शामिल हैं. उनके ‘तुगलक’ नाटक का अंग्रेजी समेत विभिन्न भाषाओं में अनुवाद किया गया.

सिनेमा: मलगुडी डेज़, निशांत’ , मंथन, स्वामी, पुकार, इकबाल, डोर, आशायें, टाइगर ज़िंदा है, वामश्रुवक्ष, तबबली निनादे मगाने, ओदानन्दु कालदल्ली, कोवेम्पु लिखित के कानुरोहे गड़ती और राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित काडु ने सिनेमा जगत में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. बॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म साल 1974 में आई ‘जादू का शंख’ थी. उनकी अंतिम फिल्म कन्नड़ भाषा में बनी ‘अपना देश’ थी. उनकी आखिरी हिंदी फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ थी जिसमें उन्होंने डॉ. शेनॉय का किरदार निभाया था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

फ्रांस के बियारिट्ज़ में जी-7 शिखर सम्‍मेलन: जी-7 देशों का शिखर सम्‍मेलन फ्रांस के बियारिट्ज़ में अगस्‍त 2019 में होगा. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस सम्‍मेलन के एक सत्र में विशेष आमंत्रित के रूप में भाग लेने का फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति इमैन्‍युएल मैक्रों का निमंत्रण स्‍वीकार कर लिया है.

किर्गिज्स्तान के बिश्केक में SCO शिखर सम्मेलन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 13 जून को किर्गिज्स्तान की राजधानी बिश्केक रवाना होंगे. श्री मोदी शिखर सम्मेलन के मुख्य कार्यक्रम से हटकर चीन के राष्ट्रपति षी चिनफिंग और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.

सर्बिया के नोवाक जोकोविक ATP रैंकिंग में पहले स्थान पर: सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने 10 जून को जारी ताजा टेनिस पेशेवर संघ (ATP रैंकिंग) अपना पहला स्थान कायम रखा है. वहीं, अपना रेकॉर्ड 12वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाले स्पेन के राफेल नडाल दूसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर तीसरे स्थान पर कायम हैं.

Top
error: Content is protected !!