You are here
Home > Current Affairs Hindi > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 11 जून 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 11 जून 2019

किंग्स कप फुटबॉल में भारत ने थाईलैंड को हराकर तीसरा स्थान प्राप्त किया

भारत ने 8 जून को किंग्स कप फुटबॉल टूर्नामेंट में मेजबान थाईलैंड को 1-0 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया. भारत की जीत में एकमात्र गोल अनिरुद्ध थापा ने किया. भारत की पिछले छह महीनों में थाईलैंड पर यह दूसरी जीत है. भारत ने इससे पहले इस साल के शुरू में थाईलैंड को AFC एशियन कप में पराजित किया था.

भारतीय कोच इगोर स्टिमैक ने इस मुकाबले में सबसे अनुभवी स्ट्राइकर सुनील छेत्री सहित कई दिग्गज खिलाड़ियों को विश्राम दिया था और मैच में उतरे युवा खिलाड़ियों ने अपने नए कोच के भरोसे को कायम रखा. 32 साल के लंबे अंतराल के बाद किंग्स कप में खेलने उतरे भारत को अपने पहले मुकाबले में कुराकाओ से 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था.

जापान के फुकुओका में जी-20 देशो की मंत्री स्तरीय बैठक आयोजित की गयी

जी-20 देशो की मंत्री स्तरीय बैठक 8 से 9 जून तक जापान के फुकुओका में आयोजित की गयी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया. बैठक में नियंत्रण अर्थव्यवस्था की चुनौतियों और जोखिम के साथ ही ढांचागत क्षेत्र में निवेश तथा अंतरराष्ट्रीय कराधान पर र्चचा हुई. जी-20 देशों के ओसाका में 28 जून से होने वाले दो दिवसीय शिखर सम्मेलन से पहले यह मंत्री स्तरीय बैठकें आयोजित की गयी थी.


व्यापार और डिजिटल अर्थव्यवस्था पर जी-20 मंत्रिस्तरीय बैठक का समापन

व्यापार और डिजिटल अर्थव्यवस्था पर जी-20 मंत्रिस्तरीय बैठक 8-9 जून, 2019 को जापान के सुकुबा, इबारकी में आयोजित की गयी. केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग और रेलवे मंत्री श्री पीयूष गोयल ने भारत के तरफ से इस बैठक में हिस्सा लिया. पहली बार डिजिटल अर्थव्यवस्था और व्यापार तथा निवेश के मंत्रियों के साथ जी-20 का संयुक्त सत्र आयोजित किया गया है. इसमें डिजिटल अर्थव्यवस्था और व्यापार के बीच इंटरफेस के बारे में विचार-विमर्श किया गया.


फ्रेंच ओपन टेनिस 2019 का समापन

फ्रेंच ओपन टेनिस 2019 प्रतियोगिता फ्रांस के पेरिस में स्टेड रोलैंड गैरोस में 20 मई से 9 जून तक खेला गया. यह फ्रेंच ओपन का 123 वां संस्करण था. इस प्रतियोगिता के विजेताओं और उप-विजेताओं की सूची इस प्रकार है:

वर्गविजेताउप-विजेता
पुरुष सिंगल्‍सराफेल नडाल (स्पेन)ऑस्ट्रिया डोमिनिक थिएम
महिला सिंगल्‍सएशले बार्टी (ऑस्ट्रेलिया)मार्केता वोंद्रोसुवा (चेक गणराज्य)
पुरुष डबल्सकेविन क्रिएट्ज़ (जर्मनी) और एंड्रियास मेयस (जर्मनी)जेरेमी चार्डी (फ्रांस) और फेब्रिस मार्टिन (फ्रांस)
महिला डबल्सतिम्मे बाबोस (हंगरी) और क्रिस्टीना म्लादेनोविच (फ्रांस)डुआन यिंगिंग (चीन) और झेंग सैसाई (चीन)
मिश्रित युगललतीशा चान (चीनी ताइपेई) और इवान डोडिग (क्रोएशिया)गेब्रीला डाब्रोवस्की (कनाडा) और मेट पैविक (क्रोएशिया)

फ्रेंच ओपन टेनिस 2019: मुख्य बिंदु

  • राफेल नडाल फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में 12 बार खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.
  • नडाल ने लगातार तीसरी बार ये खिताब जीता है. इसके साथ ही उनके कुल ग्रैंड स्लैम की संख्या 18 पहुँच गयी है.
  • आस्‍ट्रेलिया की एश्‍ले बार्टी (Ashleigh Barty) ने अपना पहला ग्रेंड स्‍लेम खिताब जीता है.

फ्रेंच ओपन टेनिस: दृष्टि

  • फ्रेंच ओपन वार्षिक टेनिस टूर्नामेंट है. यह मई के अंत तथा जून की शुरुआत में खेला जाता है. यह वार्षिक टेनिस कैलेंडर में दूसरा ग्रैंड स्लैम है.
  • चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में सबसे पहला विंबलडन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ. सभी चारों ग्रैंड स्लैम प्रति वर्ष खेले जाते हैं.
  • ऑस्ट्रेलियन ओपन वर्ष का पहला ग्रैंड स्लैम है (जनवरी), इसके बाद फ्रेंच ओपन (मई-जून), विंबलडन (जून-जुलाई) और यूएस ओपन (अगस्त-सितम्बर) होते हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

कजाखस्तान में राष्ट्रपति चुनाव: कजाखस्तान के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए 9 जून को मतदान हुआ. कजाखस्थान के पूर्व राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव ने लगभग 30 वर्षों तक पद पर बने रहने के बाद 20 मार्च को इस्तीफा दे दिया और उनके स्थान पर कसीम-जोमार्ट टोकायेव को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया, जो राष्ट्रपति पद के चुनाव परिणाम आने तक राष्ट्रपति पद पर बने रहेंगे.

ICC विश्‍व कप क्रिकेट: ओवल में भारत ने वर्तमान चैम्पियन ऑस्‍ट्रेलिया को 36 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पांच विकेट पर 352 रन बनाए. जवाब में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 316 रन पर आउट हो गयी.

Top
error: Content is protected !!