You are here
Home > Current Affairs Hindi > डेली कर्रेंट अफेयर्स: 1 जून 2019

डेली कर्रेंट अफेयर्स: 1 जून 2019

NDA के नेता नरेन्‍द्र मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नेता नरेन्‍द्र मोदी ने लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए 30 मई 2019 को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री मोदी के अलावा 24 कैबिनेट मंत्रियों, 9 राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) और 24 राज्‍य मंत्रियों को भी शपथ दिलाई.

नई सरकार और मंत्रिपरिषद के गठन की सभी मुख्य जानकारी…»

नौसेना प्रमुख के रूप में एडमिरल करमबीर सिंह ने कार्यभार संभाला

एडमिरल करमबीर सिंह ने 31 मई, 2019 को 24वें नौसेना प्रमुख के रूप भारतीय नौसेना की कमान संभाली. वे नौसेना प्रमुख के रूप में पदभार संभालने से पहले विशाखापत्तनम में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ थे. करमबीर सिंह ने एडमिरल सुनील लांबा की जगह लिया है जो 31 मई 2019 को सेवानिवृत्त हुए हैं. पढ़ें पूरा आलेख…»

नेतन्याहू गठबंधन सरकार बनाने में असफल, इस्रइल में फिर होंगे चुनाव

इस्राइल के सांसदों ने 30 मई को मौजूदा संसद भंग करने के पक्ष में मतदान किया. इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के गठबंधन सरकार बनाने में नाकाम रहने के कारण यह मतदान किया गया. नेतन्याहू इस्रइली इतिहास में पहले नामित प्रधानमंत्री बन गए हैं, जो सरकार बनाने में असफल रहे.

नेतन्याहू ने 9 अप्रैल 2019 को हुए चुनाव में रिकॉर्ड पांचवीं बार जीत हासिल की थी. उनके और इस्रइल के पूर्व रक्षा मंत्री अविग्दोर लिबरमैन के बीच एक सैन्य विधेयक को लेकर मतभेद के कारण गठबंधन नहीं हो सका.

संसद भंग हो जाने के बाद देश में अब 17 सितम्बर को फिर से आम चुनाव कराए जाएंगे. इस्रइली सांसद करीब छह सप्ताह पहले ही निर्वाचित हुए थे. उन्होंने 21वीं नेसेट (इस्रइली संसद) को भंग करने और इसी कैलेंडर वर्ष में दूसरी बार आम चुनाव कराने के पक्ष में 45 के मुकाबले 74 मतों से प्रस्ताव पारित किया.


30 मई: गोवा स्थापना दिवस

प्रत्येक वर्ष 30 मई को गोवा अपना स्थापना दिवस मनाता है. यह दिवस गोवा को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. 1987 में इसी दिन गोवा को पूर्ण राज्य का दर्जा मिला था. पढ़ें पूरा आलेख…»


ISSF निशानेबाजी विश्व कप में भारत ने शीर्ष स्थान पर रहा

ISSF निशानेबाजी विश्व कप का 30 मई को समापन हो गया. यह प्रतियोगिता जर्मनी के म्यूनिख में आयोजित किया गया था. इस प्रतियोगिता में भारत 5 स्वर्ण और 1 रजत पदक प्राप्त कर पदक तालिका में शीर्ष पर रहा. दूसरे स्थान पर काबिज चीन ने 2 स्वर्ण, 2 रजत और 5 कांस्य के साथ कुल 9 पदक हासिल किए. पढ़ें पूरा आलेख…»


भारत के इकलौते वनमानुष बिन्नी की ओडिशा में मौत

भारत के इकलौते वनमानुष ‘बिन्नी’ की ओडिशा के नंदनकानन जूलाजिकल पार्क में मौत हो गई. बिन्नी को 20 नवंबर 2003 को पुणे के राजीव गांधी जूलॉजिकल पार्क से नंदनकानन लाई गई थी. उस समय वह 25 साल की थी. पढ़ें पूरा आलेख…»


नासा को मंगल ग्रह पर चिकनी मिट्टी के खनिजों का भंडार मिला

नासा के क्यूरोसिटी मार्स रोवर को अपने अभियान के दौरान मंगल ग्रह पर चिकनी मिट्टी के खनिजों का अब तक का सबसे बड़ा भंडार मिला है. क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल के दो लक्ष्य स्थलों – ‘एबेरलेडी’ और ‘किलमारी’ से चट्टानों के नमूने लिए. खनिज संपन्न यह क्षेत्र निम्न माउंट शार्प के बगल में है, जहां पर 2012 में क्यूरोसिटी यान ने लैंड किया था.

क्यूरोसिटी यान माउंट शार्प पर यह अन्वेषण कर रहा है कि क्या अरबों साल पहले वहां पर जीवन के लिए उपयुक्त माहौल मौजूद था. चिकनी मिट्टी का निर्माण अकसर जल से होता है जो जीवन के लिए अनिवार्य है.


फिल्म Parasite को 72वें कान फिल्‍मोत्‍सव 2019 में ‘पाल्म-डे ओर’ पुरस्कार दिया गया

कान फ़िल्म समारोह 2019 का आयोजन 14 से 25 मई तक फ्रांस में आयोजित किया गया. यह इस फिल्‍मोत्‍सव का 72वाँ आयोजन था. मेक्सिको की फिल्म निर्माता Alejandro Gonzalez Inarritu के नेतृत्व वाली जूरी ने वर्ष 2019 के कान पुरस्‍कारों की घोषणा की. पढ़ें पूरा आलेख…»


31 मई: विश्व तंबाकू निषेध दिवस

प्रत्येक वर्ष 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. इस दिवस के मानाने का उद्देश्य देश और दुनिया भर में तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दे कर लोगों को जागरूक करना है. वर्ष 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने की घोषणा की गयी थी. पढ़ें पूरा आलेख…»

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

प्रधानमंत्री मोदी को किर्गिस्तान का निमंत्रण: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने आये किर्गिस्तान के राष्ट्रपति श्री सूरोनबे जीनबेकोव ने एक द्विपक्षीय वार्ता कर SCO शिखर सम्मेलन के लिए किर्गिस्तान आने का निमंत्रण दिया. वर्तमान में किर्गिस्तान शंघाई सहयोग संगठन का अध्यक्ष है और वह मध्य एशिया में भारत का एक महत्वपूर्ण भागीदार है. SCO शिखर सम्मेलन 13-15 जून, 2019 को किर्गिस्तान में आयोजित है.

GDP वृद्धि पर फिक्की का अनुमान: उद्योग मंडल फिक्की ने वित्त वर्ष 2020 के लिए देश का औसत सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि 7.10 प्रतिशत और वित्तीय वर्ष 2021 के लिए 7.20 प्रतिशत पर रहने का अनुमान लगाया है.

Top
error: Content is protected !!